गैंगमैन की  सिक्योरिटी तय हो

 अली खान

एक रिपोर्ट से यह बात उभर कर सामने आई है कि भीषण सर्दीगरमी, बारिश और कुहरे में रेल मुसाफिरों को महफूज घर पहुंचाने में हर साल औसतन 100 गैंगमैन ट्रेन की पटरियों पर कट कर मर जाते हैं.

आज देश और दुनिया में आधुनिक तकनीकी युग में तकरीबन सभी काम मशीनों से किए जा रहे हैं, लेकिन आधुनिक तकनीक के बावजूद गैंगमैन ट्रेन सिक्योरिटी की रीढ़ माने जाते हैं.

मौजूदा समय में मशीनों के इस्तेमाल ने काम को आसान जरूर किया है, पर ट्रैक पर काम करने के लिए गरमी, बरसात और ठंड हर मौसम का सामना अभी भी गैंगमैन ही करता है.

जब भी रेलवे की उपलब्धि की बात होती है, तो इन के काम के योगदान की कोई बात नहीं करता है, जबकि रेल को आगे बढ़ाने में ट्रैकमैन व गैंगमैन का अहम रोल होता है. आज भी शीतलहर व हाड़ कंपकंपाती ठंड में खुले आसमान के नीचे जंगल व सुनसान जगहों में रह कर हमारे सफर को सुखद बनाने का कोई काम करता है, तो वे हैं रेलवे ट्रैकमैन व गैंगमैन.

रेलवे में इन का पद भले ही छोटा है, तनख्वाह भी काफी कम है, लेकिन ये लोग जिम्मेदारी काफी बड़ी निभाते हैं. हम ट्रेनों में चैन की नींद लेते हैं, लेकिन ये खुले आसमान के नीचे रेल पटरियों की निगरानी करते हैं. इन की जिंदगी जितनी मुश्किल होती है, उतनी ही जोखिम भरी भी.

पिछले कुछ सालों के आंकड़े बताते हैं कि गैंगमैन हर दिन हादसों के शिकार हो रहे हैं. लिहाजा, गैंगमैन की सिक्योरिटी तय किए जाने की जरूरत है.

यह बेहद दुख की बात है कि भले ही गैंगमैन की जान बचाने के लिए साल 2016 में संसद में उन को सिक्योरिटी के उपकरण देने का ऐलान किया था, लेकिन रेलवे के पास पैसा नहीं होने के चलते 5 साल में 20 फीसदी गैंगमैन को ही ऐसे सिक्योरिटी के उपकरण दिए जा सके हैं. लिहाजा, सिक्योरिटी की कमी में गैंगमैन हादसों के शिकार हो रहे हैं.

रेल मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021 तक रेल पटरियों की मरम्मत और निगरानी काम के दौरान 451 गैंगमैन ट्रेन से कट कर मारे गए यानी ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन में हर साल औसतन 100 गैंगमैन पटरियों पर दम तोड़ रहे हैं. हालांकि, रेल यूनियन का दावा है कि हर साल औसतन 250 से 300 गैंगमैन हादसों के शिकार होते हैं.

अब सवाल है कि गैंगमैन आखिर हादसों के शिकार क्यों हो जाते हैं? बता दें कि रेलवे की सभी ट्रैक लाइनों (प्रमुख रेल मार्ग) पर क्षमता से ज्यादा 120 से 200 फीसदी सवारी ट्रेन चलाई जाती हैं. लिहाजा, गैंगमैन को पटरी की मरम्मत और रखरखाव के लिए ब्लौक नहीं मिलते हैं. ज्यादातर हादसे डबल लाइन या ट्रिपल लाइन सैक्शन पर होते हैं.

ट्रेन नजदीक आने पर जब वे दूसरी पटरी पर जाते हैं, तभी उस पर भी ट्रेन के आने से गैंगमैन कट कर मर जाते हैं. इस के अलावा काम के दबाव में ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं देती है.

देश में कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश के हरदोई में रेलवे की लापरवाही से 4 गैंगमैनों की मौत हो गई थी. वे गैंगमैन संडीला और उमरताली के बीच रेलवे ट्रैक पर काम कर रहे थे. उन्हें न तो ट्रेन के आने की कोई सूचना दी गई और न ही संकेत. तेज रफ्तार से आ रही ट्रेन गैंगमैनों के ऊपर से गुजर गई.

वे गैंगमैन रेलवे ट्रैक पर बेधड़क हो कर काम कर रहे थे. उन के काम करने की जगह से कुछ दूरी पर उन्होंने लाल रंग का कपड़ा भी बांध रखा था. तभी वहां अचानक कोलकाता से अमृतसर जा रही ‘अकालतख्त ऐक्सप्रैस’ ट्रेन आ गई और उन सभी गैंगमैनों को रौंदते हुए तेज रफ्तार से निकल गई थी. ऐसे हादसे देश में आएदिन होते रहते हैं.

ऐसे में सवाल मौजूं है कि आखिर गैंगमैन की सिक्योरिटी कैसे तय हो? गैंगमैन को बचाने के लिए हैलमैट, सुरक्षा जूते, सैल टौर्च, बैकपैक टूल जैसे खास उपकरण मुहैया कराए जाने की जरूरत है.

याद रहे कि रेल मंत्री रह चुके सुरेश प्रभु ने साल 2016-17 के रेल बजट भाषण में गैंगमैन को ‘रक्षक’ नामक मौडर्न डिवाइस देने का ऐलान किया था. कमर में पहनने वाली यह डिवाइस गैंगमैन को 400 मीटर से 500 मीटर की दूरी पर ट्रेन के आने पर ‘बीप’ के साथ अलर्ट कर देगी. कुहरे, बारिश व सर्दी के खराब मौसम में ट्रेन नहीं दिखाई पड़ने

पर यह डिवाइस गैंगमैन की जिंदगी बचाएगी.

हालांकि, इस डिवाइस को अभी तक गैंगमैन को मुहैया नहीं करवाया जा सका है. जानकारों का यह भी कहना है कि एक डिवाइस की कीमत तकरीबन 80,000 रुपए है.

सभी गैंगमैन को डिवाइस देने में रेलवे के तकरीबन 240 करोड़ रुपए खर्च होंगे. पैसे की कमी के चलते रेलवे को यह डिवाइस खरीदने में काफी समय लग सकता है.

गौरतलब है कि इस समय भारतीय रेलवे में तकरीबन 3 लाख गैंगमैन काम कर रहे हैं. इतनी बड़ी तादाद में काम कर रहे मुलाजिमों की सिक्योरिटी तय करना रेलवे की जिम्मेदारी है. इस दिशा में तत्काल कदम उठाए जाने की सख्त जरूरत है.

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