लेखिका- रेखा व्यास
‘आधुनिकता’ शब्द की हमारे दिमाग में ऐसी छवि बनती है जैसे कोई समसामयिक और नई बात है. ज्यादातर लोग इसे नए जमाने की देन समझते व मानते हैं. संभवतया इस का मुख्य कारण आधुनिकता को बाहरी या परिधान, मेकअप आदि के स्तर तक सीमित कर देना लगता है. विचारों की आधुनिकता को खुलापन या पाश्चात्य जीवनशैली और सोच मान लिया जाता है. दोनों ही रूपों में आधुनिकता निखरती है. अपने असली रूप में यह हमें लाभ पहुंचाती है.
अकसर कोई बुजुर्ग हमें अपने जैसा या अपने से आगे सोचता हुआ मिलता है तो हम ताज्जुब करते हैं. जनरेशन गैप खत्म होता जान पड़ता है. विचारशील लोग इसे शाश्वत सोच का नाम दे देते हैं जो कालजयी तथा लिंगभेद और देशकाल से ऊपर होती है.
19वीं शताब्दी के आखिर में मेवाड़ में गंगा बाई आमेरा ने अपने 8 भाइयों की मृत्यु के बाद स्वयं घरपरिवार का बीड़ा उठाया. शिक्षा ग्रहण की. 1907 में डिलिवरी के 27 दिनों बाद ही देवरानी और उस के कुछ दिनों बाद देवर की मृत्यु हो जाने पर उन के बच्चे को अपनाया, पालापोसा. मेवाड़ में गांधीजी के चलाए स्त्रीशिक्षा आंदोलन में चर्चित रहीं. उस समय हर घर से एक बेटी और एक बहू को पढ़ाने का आंदोलन चला. उन्होंने अपने 2 पोतों की बहुओं को पढ़ाने की अगुआई की. नौकरी लगने पर स्वयं पोते की बहू को नौकरी जौइन कराने ले गईं. प्रपौत्री के जन्म पर उन्होंने शानदार जश्न आयोजित किया, तो लोगों ने हंसी उड़ाई.
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उस समय लड़कियों को इतना महत्त्व नहीं दिया जाता था. लोग आज भी इस बात की चर्चा करते हुए कहते हैं कि गंगाबाई ने सब को मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा कि लड़का कहां से आता है और लड़की कहां से आती है? प्रकृति ने कोई भेद नहीं किया तो हम क्यों करें? मुझे इस बच्चे के जन्म पर जो खुशी हुई है, मैं उस का आनंद उत्सव मना रही हूं.
आज यह बात भले ही आम लगे पर उस समय बहुत खास थी. ऐसा सोचने और करने वाले लोग न के बराबर थे. स्त्रियां परदे में रहती थीं. उस समय वे बहुओं से कहती थीं, ‘कोई घूंघट नहीं निकालेगा. मेरे सामने पैदा हुई हो, तुम्हीं मुझ से न हंसोबोलो और मन की बात न करो तो यह क्या बात हुई.’ बहुएं घरपरिवार, पड़ोस या गांव की हों, सभी उन्हें प्यार से गंगा बूआजी कहती थीं और उन से सलाहमशवरा कर लिया करती थीं.
हमारा सामाजिक परिवेश बनेबनाए ढर्रे पर चलता है, तो हम भी भेड़चाल में शामिल हो जाते हैं. ऐसा क्यों हो रहा है या यह होना भी चाहिए या नहीं, इस पर सोचने की फुरसत भी हमारे पास नहीं रहती. आज रहनसहन, खानपान चमकदमक के नाम पर जितनी आधुनिकता दिखती है, यदि उस की आधी भी सोच के स्तर पर आती तो जातिबिरादरी, अस्पृश्यता, ऊंचनीच जैसी तमाम नकारात्मक सामाजिकता काफी हद तक दूर हो जाती. लोग इन्हें परंपरा के प्रति आस्था और पूर्वजों की देन (?) मान कर इस तरह की धारणाओं को बदलने की कोशिश भी नहीं करते.
कुछ लोग मिलते हैं तो भी अपवाद के स्तर पर. सुशीला देवी शर्मा 85 साल की हैं, पर शुरू से ही इन की सोच काफी आधुनिक रही. चूंकि बाहरी स्तर पर इन्होंने सादगी ही अपनाई, इसलिए कई बार लोगों की उपेक्षा का शिकार भी रहीं. छोटी उम्र में शादी हो जाने के कारण इन पर घर की जिम्मेदारी आ गई. पति वकालत करना चाहते थे. ऐसे में अपने सिलाईकढ़ाई के हुनर से कमाई कर के पति को इंदौर पढ़ने भेजा. सिलाई कक्षाएं चला कर कमाई बढ़ाई. खुद ने श्रमजीवी कालेज जौइन किया. अपनी कूवत से पढ़लिख कर शिक्षिका बनीं. बच्चे भी खूब पढ़ाए. एक बेटा सर्जन, एक प्रोफैसर और 2 बेटे वकील हैं तो एक बेटी प्रोफैसर और एक डाक्टर है.
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आज से 30-35 वर्ष पहले छोटे शहरों में ब्राह्मण ब्राह्मण में भी आपस में शादी अंतर्जातीय विवाह मानी जाती थी. जो ब्राह्मण गौड़, औदीचय, आमेरा, पुषकरणा आदि जिस जाति का होता था उसी में विवाह करता था. ऐसे में इन के 2 पुत्रों ने ईसाई लड़कियों से विवाह किया तो इन्होंने सहज रूप से उन्हें अपनाया. घर के बेहद सगों ने इन दोनों के बहिष्कार व संपत्ति से वंचित करने की राय दी व दबाव डाला तो इन्होंने उसे खारिज कर दिया. ये तो अपनी लड़कियों को भी संपत्ति में हिस्सा देने की पक्षधर हैं. यह बदलाव एकदम तो नहीं पर धीरेधीरे पुख्ता हो कर आता गया.
इन के पोतेपोती डाक्टर हैं, जज हैं. वे भी इन की सोच व काम के कायल हैं. वे इन पर बहुत गर्व करते हैं. इन के हाथ की बनाई गई पौलिथीन की आसन, पैचवर्क की साडि़यां, परदे, गिलाफ आदि खूब पसंद करते हैं. ‘कूड़ा’ शब्द सुशीलाजी के शब्दकोश में नहीं है. वे कहती हैं, कभी उन्होंने कूड़ाघर का मुंह नहीं देखा. ये इस तरह की नई चीजें बनाबना कर बांटती रहती हैं.
रानी भारद्वाज 62 साल की हो रही हैं. वे दिल्ली में रहती हैं. वे आधुनिकता को खास उम्र और क्षेत्र की बपौती नहीं मानतीं. उन के दोनों बच्चों ने विदेशी जीवनसाथी चुने तो इन्होंने खुशीखुशी उन का साथ दिया. अपने अरमान पूरे करने के नाम पर बच्चों को भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करने वाले मांबाप को ये ठीक पेरैंटिंग न कर सकने का दोषी मानती हैं. उन का कहना है कि बच्चों को लिखापढ़ा दो, सहीगलत समझा दो, आगे उन की मरजी. हमें फिर उन की जिंदगी में दखल और उन से अपेक्षा नहीं करनी चाहिए.
यही नहीं, ये बच्चोंबहू के साथ ब्यूटीपार्लर, मौल घूमनेफिरने तथा बाहर खानेपीने में भी खूब रुचि लेती हैं. पति गांधीवादी और आर्यसमाजी हैं. वे रात को जल्दी सो जाते हैं. वे इतनी भ्रमणशील और देररात तक चलने वाली जिंदगी पसंद नहीं करते तो ये अपनी ओर से उन पर कोई विचार नहीं थोपतीं. बच्चे छोटे थे, तब ये अकेली ही जा कर सिनेमा देख आती थीं.
ये व्यक्तिगत स्वतंत्रता और सोच के सम्मान को महत्त्व देती हैं. ये अपनेआप को या अपने विचारों को किसी पर लादना ठीक नहीं समझतीं. हर उम्र और विचारधारा वाले लोगों से इन की पटरी बैठ जाती है. हाल ही में बेटे द्वारा रशियन मूल की लड़की से शादी करने पर जब बहू ने भारतीय रीतिरिवाज से शादी की इच्छा प्रकट की, तो लड़की वालों की ओर से भी सारा इंतजाम स्वयं कर के उस की इच्छा का सम्मान किया.
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शादी में ये फालतू खर्च पसंद नहीं करती हैं, इसलिए नहीं किया. व्यर्थ रिश्तेदारों को कपड़ेलत्ते, लेनादेना, उपहारबाजी और ऐसी ही रस्मों के बहाने व्यक्ति को कर्जदार बनाने वाली परंपराएं ये पसंद नहीं करतीं. जिस से सचमुच खुशी मिले, वही सामाजिकता इन्हें रास आती है. हां, शादीब्याह में टैंट वाले, फूल वाले और बैरों द्वारा टिप मांगने और उस की राशि बढ़वाने पर ये आसानी से खुलेहाथ से देना पसंद करती हैं.
प्रतिभा रोहतगी का व्यक्तित्व भी बहुआयामी है. वे 74 वर्ष की हैं. 1993 तक राजनीति में सक्रिय रहीं. वे लेखिका भी हैं. उन की 3 पुस्तकें छपी हैं, ‘किसी से कुछ मत कहना’, ‘प्रतीक’ और ‘कहता चल.’
वे कविताएं भी लिखती हैं. उन का सब से ज्यादा जोर शिक्षा पर है. उन्होंने अपने चारों बच्चों को खूब पढ़ाया. 2 डाक्टर हैं, एक वकील और एक बेटी अमेरिका में बैंककर्मी. पोतेपोती भी अच्छी तरह पढ़लिख रहे हैं. उन के दोनों बेटे दिल्ली में हैं. एक डीएलएफ और दूसरा यमुनापार में. वे फिर भी दरियागंज में किराए के मकान में रहती हैं, उन के अपने मकान का किराया आता है.
वे कहती हैं, ‘‘मैं सब के साथ प्रेम से रहना चाहती हूं. उन की भी खुशी बनी रहे और मेरी भी. मेरे 3-3 घर हैं. जब जहां मन करता है, चली जाती हूं. खास मौके पर पूरे परिवार को कनाट प्लेस या किसी और अच्छी जगह अपनी ओर से पार्टी देती हूं. वे बुलाते हैं तो भी एंजौय करती हूं.’’
राजनीति के बारे में वे कहती हैं, ‘‘मैं ने भाजपा में रह कर व निर्दलीय दोनों स्थितियों में राजनीति को देखा. राजनीति में स्वार्थ और निजी महत्त्वाकांक्षाओं का खेल ज्यादा है. बड़े राजनेता छोटों को अपने मातहत समझ कर खूब कुटवातेपिटवाते हैं. मुझे कुछ करने की इच्छा थी, तो मैं जुड़ी, लेकिन जब लगा कि कुछ करने नहीं दिया जा रहा है, तो क्यों समय बरबाद करती. समाज का भला राजनीति में रहे बगैर भी खूब किया जा सकता है. मैं अब खूब मस्त रहती हूं. जब जितना बन पड़े, कर लेती हूं. घूमनाफिरना, मिलनाजुलना, हंसीमजाक सब मेरे जीवन में खूब है.’’
प्रतिभाजी के अधिवक्ता पुत्र अफसोसपूर्वक कहते हैं, ‘‘सच, हम मम्मी को समझ नहीं पाए. इन्हें हलके में ही लेते रहे. यदि हम ने और पापा ने मम्मी का समय पर ठीक से साथ दिया होता तो स्थितियां आज कुछ और होतीं. मम्मी ने जो कुछ किया, अकेले अपने दम पर किया. वाकई, यह सब कम नहीं है.’’
प्रतिभाजी हर समय को एंजौय करती हैं, कहती हैं, ‘‘छोटीमोटी नोकझोंक के अलावा हम में बड़े डिफरैंस नहीं होते. बाहर रहने के बावजूद हमारे बच्चे नग्नता पसंद नहीं करते. हम ने उन्हें संस्कार और मूल्य दिए हैं. आगे उन की अपनी सोच और समझ. वे क्या चाहते हैं और हम क्या चाहते हैं, यह एकदूसरे को बताए बिना भी हम अच्छी तरह समझते हैं. आज इसी सोचसमझ के अभाव से परिवारों में टूटन और गैप आ रहे हैं.’’
जनरेशन गैप को लोग बहुत बड़ा मुद्दा बना कर पेश करते हैं. इसे पुरातनता और आधुनिकता के बीच न पटने वाली खाई के रूप में भी मानते हैं. यह इतना बड़ा हौआ है नहीं, जितना बड़ा बना दिया जाता है.
94 वर्षीया विद्यावती जैन दिल्ली के दरियागंज में अकेली रहती हैं. 1997 में पति का निधन हुआ और उन्होंने जीवन की गाड़ी को अवसाद की पटरी पर न चढ़ने दिया. उन की 6 बेटियां हैं. वे मुंबई, गाजियाबाद व दिल्ली में रहती हैं. विद्यावतीजी के पास 2 नौकर हैं. फिर भी वे काफी काम खुद करती हैं.
जब मैं ने उन से पूछा कि क्या 6 बेटियां बेटे की उम्मीद में हो गईं? तो वे सहजरूप से कहती हैं, ‘‘बेटे की उम्मीद? यह आप क्या कह रही हैं. मेरी तो छहों बेटियां बेटों से भी ज्यादा हैं. आसपड़ोस में कहीं भी पूछ आओ, कोई भी आप को बता देगा, मैं ने छहों के जन्म पर मिठाइयां बांटी हैं. आज इन बेटियों की बदौलत जाने कितने परिवारों से हमारा संबंध जुड़ गया है. नातेरिश्ते बढ़ गए हैं. 6 दामाद व बच्चे.’’
क्या आप के समय में परिवार नियोजन के साधन थे, इस पर वे कहती हैं, ‘‘आज जितने तो नहीं थे, फिर भी थे. हां, जो थे वे 4-5 साल ही कारगर थे, इसीलिए हमारे 4-6 साल के गैप पर बच्चे हुए.
आप ने बच्चे कैसे पालेपोसे? इस सवाल पर वे बोलीं, ‘‘मैं समय के अनुसार चलने में विश्वास रखती हूं. मैं ने सब को खूब पढ़ायालिखाया. मेरी सब बेटियां अच्छी पढ़ीलिखीं और अच्छे ओहदों पर हैं. यह नहीं कि पढ़ रही हैं तो वे और कुछ काम न करें. हम ने उन्हें गाना, डांस, सिलाईकढ़ाई वगैरह सब सिखाया. इस वजह से हमें उन की ससुरालों में भी बहुत मान मिला. वरना पढ़ाई के नाम पर लड़केलड़कियां समय खूब बरबाद करते हैं और टाइम पर जो सीखना चाहिए वह नहीं सीखते. घर के बाकी लोग थकतेपिसते रहते हैं. ऐसे में बच्चों में संवेदना व समझने की भावना भी नहीं पनपती.’’
आज का आधुनिक खानपान और परिधानशृंगार को देख वे कैसा अनुभव करती हैं? इस पर वे कहती हैं, ‘‘खानपान पहले ज्यादा अच्छा था मौसम व मिजाज के अनुसार. अब तो जंक व बाजारू खानपान बढ़ गया है. ठंडागरम इकट्ठा खाया जाता है. पोषण के बजाय स्वाद पर ज्यादा जोर है. फैशन और दिखावा बढ़ रहा है. बौडी प्रदर्शन हो रहा है भले ही बौडी दिखाने योग्य न हो. हमारे समय में व्यायाम, घुमाईफिराई की वजह से लोगों के शरीर ज्यादा स्वस्थ रहते थे. मनोरोग भी कम थे. अब पैसा तो बढ़ा है पर खुशी कम दिखती है.’’
आप परंपराओं को कितना मानती हैं? इस पर वे बताती हैं, ‘‘जितना जरूरी हो और जो आसानी से निभ जाए. बेटियों की शादी हम ने ऐसी जगह नहीं की जहां परंपराओं के नाम पर लड़की वालों का शोषण हो. वे बलि के बकरे बनाए जाएं. न ही हम ने ये परंपराएं मानीं कि बेटी के घर पानी न पियो, उन के घर खाओ मत. हम तो उन के वहां खातेपीते और रहते हैं. मैं सब बेटियों के पास जाती रहती हूं.
‘‘फालतू ढकोसलों में मेरा विश्वास नहीं. दूसरों के लिए कुछ कर सकूं, तो उस में मुझे जीवन की सार्थकता लगती है. मैं अपनी जिंदगी से बहुत खुश हूं. अभी भी फोन पर बात, कभीकभी बाहर जाना व घर के काम भी करती हूं. समय बरबाद करना मुझे आज भी पसंद नहीं.’’
लज्जा गोयल मूलतया उत्तर प्रदेश की हैं. अब वे दिल्ली में रहती हैं. ये हर स्थिति से जूझनेनिबटने का माद्दा रखती हैं. इन के पति का मसूरी में मर्डर हो गया था. वे पत्रकार थे. इन्होंने हत्यारे की तफतीश की पूरी कोशिश की. पुलिस, कानून, परिचित आदि सब से संपर्क रखा. ये निसंतान थीं, सो, एक बच्चा गोद लिया. लोग ऐसे बच्चों से सच छिपाते हैं पर इन्होंने तो गोद लेने के बाद कुबूल किया. उसे पढ़ानेलिखाने की कोशिश की. वह ज्यादा पढ़लिख न पाया तो उसे हुनर की ओर प्रेरित किया. इन्होंने बेटे को अपनी पसंद से शादी करने की छूट दे रखी है.
बस, प्यार करो, तो निभाओ, यही इन की अपेक्षा है. इन्होंने कई लड़कियों को बेटी का प्यार दिया. ससुराल वालों ने इन्हें संपत्ति से बेदखल किया तो व्यर्थ कानूनी पचड़ों में पड़ने के बजाय इन्होंने अपने हुनर व आत्मसम्मान पर ध्यान दिया.
चिकित्सा पद्धति पर इन्हें विश्वास है. कमरदर्द की इन्हें शिकायत रहती थी, सो, कमरदर्द का कई जगह से परामर्श कर के इन्होंने औपरेशन कराया. देशीघरेलू दवाओं के फेर में उसे बढ़ने या बिगड़ने न दिया. इन के घर में पति की पुस्तकों का कलैक्शन है. ये पढ़ने के शौकीनों को पुस्तकें पढ़ने व ले जाने देने में सार्थकता समझती हैं. स्वयं भी पढ़ती रहती हैं.
इन्हें नईनई बातें जाननेसमझने का शौक है. प्रसिद्ध जगहों पर भ्रमण करना तथा व्यायाम करने में इन्हें रुचि है. व्यंजन चाव से बनातीं व खिलाती हैं. बिजली, पानी और बैंक जैसे तमाम जरूरतमंद विभागों में आजा कर अपने काम करा लेती हैं.
बात व मुद्दों की तह तक पहुंचने की इन की क्षमता के कारण कोई समस्या इन के सामने ज्यादा देर टिक नहीं पाती. ये धार्मिक ढकोसलों और कर्मकांडों में विश्वास नहीं रखतीं. पति की बौद्धिकता के कारण इन्होंने राजनीति व लेखन, पठनपाठन में रुचि ली. स्वयं एमए तक पढ़ाई की. संपादन कार्य में पति का सहयोग किया.
ये पढ़ीलिखी बहू चाहती हैं, ताकि आगे की पीढ़ी भी पढ़ीलिखी बने. परदे या दिखावे में इन का विश्वास नहीं. बहू जो चाहे करे, नौकरी करे तो अच्छा है. नौकरी करने से खाली टाइम नहीं रहेगा व दोनों अपना घर ठीक चला सकेंगे. सेवा के लिए बेटेबहू या औलाद होती है, ये ऐसा नहीं मानतीं.
इन्हें रिऐलिटी शो या शोशा बनाने वाली न्यूज अथवा तमाशबीन सीरियलों पर विचारविमर्श करने की आदत है. ये प्रसारण पर कुछ नीति चाहती हैं. घरघर में इस तरह का सांस्कृतिक आक्रमण पसंद नहीं करतीं.
आधुनिकता को खास उम्र से जोड़ना उस के साथ अन्याय करना है. उसे बाहरी रूप में ही माननासमझना एकांगी रूप को देखना है. उसे होहुल्लड़ या पार्टीबाजी में ही जाननाबूझना अपने ही चश्मे से उसे देखना है. आधुनिकता जेहनी और वैचारिक है, जहां मिल जाए वहीं और उसी रूप में स्वागतयोग्य है.
आधुनिक होने से जीवन सहज हो जाता है. व्यक्ति तकनीक व माहौलफ्रैंडली हो कर बेहतर जीवन की ओर बढ़ता है. लोगों को समझनेबूझने, जाननेसमझने की औटोमैटिक क्षमता उस का सब जगह अनुकूलन करती है, घरदफ्तर, बाहरभीतर सब जगह.
दरअसल, ऐसा तथाकथित आधुनिक तो हम में से कोई नहीं होना चाहेगा जो बाहर तो आधुनिक दिखे पर दकियानूस रहे. आधुनिकता को सही रूप में जाननेसमझने के बाद तो उस का मजा ही कुछ और है. जीवन बहती धार है. हम न हों, तो भी हमारे आसपास लोग व माहौल आधुनिक होते ही हैं.