भारत के ऐयाश कारोबारी सोम को नेपाल के कैसिनो में जुआ खेलने की आदत थी. वहां उस की मुलाकात लोलिता नाम की एक लड़की से हुई. सोम ने उस से शादी कर ली और भारत ले आया. यहां एक दिन जब लोलिता को सोम की असलियत पता चली, तो उस के पैरों तले से जमीन खिसक गई. आगे क्या हुआ?

उत्तर प्रदेश के तराई इलाके नीमा कलां से महज 25 किलोमीटर दूर नेपाल की सरहद शुरू होती है. नेपाल और भारत के बीच आनेजाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. लिहाजा, दोनों देशों के नागरिक एकदूसरे के देश में आजा कर खरीदारी कर सकते हैं.

नीमा कलां की सरहद से लगे हुए एक नेपाली शहर का नाम बीरगंज है. चूंकि नेपाल में बहुत ज्यादा उद्योगधंधे नहीं हैं, इसलिए नेपाल विदेशी मुद्रा कमाने के लिए पर्यटन को बहुत बढ़ावा देता है. बीरगंज में भी 2 शौपिंग माल और विदेशी सामान का एक बहुत अच्छा बाजार है.

अभी पिछले साल ही बीरगंज में एक कैसिनो भी खुल गया था. वह कैसिनो बाहर से देखने में तो कुछ खास नहीं लगता था, पर अंदर जा कर उस की भव्यता का पता चलता था.

उस कैसिनो में पैसे कमाने के लिए कई किस्म के प्रोग्राम और गेम खेले जाते थे. साथ ही, लड़कियों का लुभाने वाला डांस और स्टैंडअप कौमेडी भी होती थी.

बीरगंज के इस कैसिनो में आने वाले लोगों में भारत के नागरिक ज्यादा होते थे, जो ठीक सुबह 10 बजे कैसिनो आ जाते, दिनभर जुआ खेलते और कैसिनो के अंदर ही खातेपीते, फिर शाम को 6 बजे तक नेपाल से भारत आ जाते थे.

इन्हीं जुआरियों में से एक का नाम था सोम, जो नीमा कलां का रहने वाला था और अपने बड़े भाई रवि के साथ विरासत में मिले कारोबार को चलाता था, पर यह साझा तो नामभर का ही था, क्योंकि सोम अलमस्त स्वभाव का था, जो अपने दोस्तों के साथ घूमनाफिरना, जुआ खेलना और नशा करना पसंद करता था, जबकि कारोबार की जिम्मेदारी रवि पर ही रहती थी, जो सोम को उस के अजीब और मुंहफट स्वभाव के चलते कुछ भी नहीं कहते थे.

जब नेपाल के बीरगंज में कैसिनो के खुलने की खबर सोम तक पहुंची, तब उस की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा. अब वह बीरगंज जा कर दिनभर जुआ खेल सकता था.

सोम ने पहले ही दिन से कैसिनो जाना शुरू कर दिया था. वहां पर सिर्फ मैनेजर और कुछ तगड़े बाउंसरों को छोड़ कर कोई भी पुरुष कर्मचारी नहीं था. खेलने वाले सिक्के यानी कौइन बांटने से ले कर शराब परोसने तक का सारा काम खूबसूरत लड़कियां करती थीं.

शराब परोसने वाली लड़कियों का पूरा शरीर तो शर्ट और पैंट से ढका रहता था, पर शर्ट के सीने के 2 बटन खुले रहते थे, जिस से लड़कियों के सीने की गोलाई का कुछ हिस्सा दिखता रहता था.

सोम जम कर जुआ खेलता था. वह कभी जुए में जीतता, तो कभी हारता. जीतने पर वह जम कर शराब पीता और हारता तो गम को कम करने के लिए फिर शराब पीता था. वह जीते हुए पैसे दोस्तों पर उड़ाना नहीं भूलता था.

आज भी सोम लगातार हारता जा रहा था और अगली चाल चल कर वह शायद पूरा गेम हार भी जाता, अगर वहां पर काम कर रही एक लड़की ने उसे अपनी आंखों के इशारे से ऐसी चाल चलने से मना न किया होता. सोम ने उस लड़की के इशारे को समझ और अपनी चाल बदल दी, जिस से वह जीत गया.

सोम ने सब की नजर बचा कर उस लड़की को 2,000 रुपए देने की कोशिश की, पर उस ने पैसे लेने से इनकार कर दिया. उस की ईमानदारी से खुश हो कर सोम ने उस का नाम पूछा. उस लड़की ने अपना नाम लोलिता बताया.

‘‘बहुत ग्लैमरस नाम है तुम्हारा, एकदम तुम्हारे चेहरे की तरह,’’ सोम ने कहा, तो लोलिता के चेहरे पर एक फीकी सी मुसकराहट बिखर गई.

उस दिन के बाद से सोम ने नोटिस किया कि जब कभी वह बाजी हारने लगता, उसी समय वहां गुलाबी रंग के दस्ताने पहने हुए लोलिता उस के पास आ कर खड़ी हो जाती. इस के बाद से ही सोम हारी हुई बाजी जीतने लगता था. ऐसा एक बार नहीं, बल्कि कई बार हुआ था.

सोम को लगने लगा था कि यह लड़की उस के लिए लकी है. लिहाजा, वह कैसिनो में बारबार लोलिता को पास बुलाता और उस से बातें करना चाहता, पर वह ऐसा करने से मना कर देती, क्योंकि कैसिनो के अंदर वह कैमरे की नजर में होती थी और किसी भी कस्टमर से ज्यादा नजदीकी दिखाना मना था.

लिहाजा, सोम ने चुपके से उस का मोबाइल नंबर ले लिया और देर रात में लोलिता से बातें कर के उस ने यह जान लिया कि लोलिता के पिता की मौत हो चुकी है, जबकि मां कैंसर से जूझ रही हैं.

लोलिता ने सोम को यह भी बताया कि उस का चित्रमान नाम का एक बौयफ्रैंड है, जो उसी कैसिनो में बाउंसर है. उसे लोलिता का कैसिनो में काम करना बिलकुल पसंद नहीं है.

सोम को लोलिता का साफगोई से अपने बारे में सबकुछ बताना बहुत अच्छा लगा और उस ने लोलिता को एक मजबूत और ईमानदार लड़की समझ, पर फिर भी सोम ने उसे दोबारा कुछ पैसे दे कर उस के जिस्म को भोगना चाहा, पर उसे मुंह की खानी पड़ी थी, क्योंकि लोलिता पैसे से कमजोर जरूर थी, लेकिन अपने जिस्म को बेच कर जीना नहीं चाहती थी.

सोम ने लोलिता से ब्याह रचाने की सोची. लेकिन जब लोलिता ने अपने  बौयफ्रैंड चित्रमान को सोम के इरादे के बारे में बताया, तो पहले तो वह नाराज हुआ, पर बाद में उस ने लोलिता को सोम से शादी रचाने के लिए हामी भर दी, क्योंकि ऐसा कर के लोलिता एक पैसे वाले की पत्नी बन जाएगी और फिर वह अपनी मां का इलाज भी करा सकेगी. लोलिता ने सोम को शादी के लिए हां बोल दी.

लोलिता जब तक नेपाल में थी, तब तक उस का पहनावा साधारण ही लगता था, पर आज जब उस ने लाल रंग की सुर्ख साड़ी पहनी और अपने बालों को पार्लर गर्ल की मदद से एक नया ब्राइडल लुक दिया, तो देखने वाले उसे निहारते ही रह गए. लोलिता ने जल्दी ही बड़े भैया रवि और भाभी का मन मोह लिया था.

शादी को 2 महीने हो चले थे. एक दिन रवि भैया ने लोलिता को अपने पास बुला कर बताया कि अभी तक सोम के अंदर जिम्मेदारी की भावना नहीं आई है और वह परिवार के कारोबार में कोई हाथ भी नहीं बंटाता है, पर सिर्फ दोस्तयारों के साथ मजे करने से तो जिंदगी कटती नहीं है.

इसी बीच भाभी ने बीच में टोक कर उन दोनों के बीच की बात खत्म कर दी, ‘‘अरे, अब यहीं बातें करते रहोगे या काम पर भी जाओगे… और अब आप सोम की चिंता करना छोड़ दो, उस की पत्नी आ गई है उस का ध्यान रखने के लिए…’’

सोम आज भी रात 12 बजे के बाद ही घर आया और पूछने पर कह दिया कि दोस्तों के साथ बैठा हुआ था. लोलिता ने उस के इंतजार में डिनर भी नहीं किया था.

‘‘डिनर लगा दूं क्या?’’ लोलिता ने पूछा, तो सोम ने लोलिता के होंठों पर एक जोरदार किस किया और उस की कमर में हाथ डाल कर उसे बिस्तर पर पटक कर लोलिता के सारे कपड़े तन से अलग कर दिए. फिर दीवार पर लगे टैलीविजन पर एक पोर्न मूवी चला दी.

लोलिता ने शरमा कर आंखें बंद कर लीं, तो सोम लोलिता से मूवी देखने की  जिद करने लगा, पर उस पोर्न मूवी में जो हरकतें वह गोरा जोड़ा कर रहा था, वे लोलिता को बेहूदा लग रही थीं और उसे देखने भर से उबकाई आ रही थी.

पर सोम को न जाने क्या हुआ कि उस ने भी लोलिता से पोर्न मूवी की हीरोइन की तरह हरकतें करने को कहा, पर लोलिता ने ऐसा करने से मना कर दिया.

‘‘भला तुझे ऐसा करने में क्या दिक्कत है?’’ सोम ने झल्लाते हुए कहा.

‘‘यह सब गंदा काम है, मुझे ठीक नहीं लगता,’’ धीमी आवाज में लोलिता ने कहा, तो सोम बिफर गया, ‘‘भला तुम्हारे जैसी नेपाली लड़की, जो कैसिनो में काम करती थी, को यह सब करने से क्या परहेज? मैं ने तो सुना है कि तुम लोग पैसे के लिए कुछ भी कर सकते हो…’’ सोम ने कहा, तो लोलिता को यह बात बुरी तरह अखर गई, पर उस ने यह बात अपने मन में ही दबा कर रख ली.

अगले कुछ दिनों में लोलिता को यह बात अच्छी तरह से पता चल गई थी कि इतना समझाने-बुझाने के बाद भी सोम दोस्तों के साथ जुआ खेलता है, इसलिए लोलिता आज सोम को कभी जुआ न खेलने और कारोबार पर ध्यान लगाने के लिए अपने सिर की कसम देगी.

‘अगर सोम कारोबार की कुछ जिम्मेदारी संभालते, तो बड़े भैया रवि को बैंगलुरु नहीं जाना पड़ता,’ यही सब सोचते हुए न जाने कब लोलिता की आंख लग गई, उसे पता नहीं चला.

रात के शायद 2 बज रहे थे. लोलिता की आंख खुली, तो वह अपना मोबाइल उठा कर सोम को फोन करने के लिए सोचने लगी और पानी लाने के लिए किचन की ओर बढ़ी कि तभी उस की नजर भाभी के कमरे से आती हुई रोशनी पर पड़ी.

‘भाईसाहब तो आज बाहर गए हैं, फिर भी भाभी जाग रही हैं… लगता है कि उन का टैलीविजन खुला रह गया है…’ यह सोचते हुए लोलिता भाभी के कमरे की ओर बढ़ चली.

कमरे के बाहर जा कर लोलिता को ठिठक कर रुक जाना पड़ा था, क्योंकि कमरे से हवस से भरी आवाजें आ रही थीं. उस ने चाबी के छेद से कमरे के अंदर झांका, तो अंदर का सीन देख कर हैरान रह गई. टैलीविजन पर वही पोर्न मूवी चल रही थी, जो सोम ने उस दिन लोलिता को दिखाई थी.

लोलिता की नजर बिस्तर की तरफ घूमी, तो देखा कि सोम आंखें बंद किए बिस्तर पर पड़ा था और उस की भाभी बेशर्मी से सोम के साथ वे सभी अश्लील हरकतें कर रही थीं, जिन्हें करने से लोलिता को परहेज था.

लोलिता का दिमाग फटा जा रहा था. भाभी ऐसा क्यों कर रही हैं? और फिर एक भरोसे पर ही तो वह सोम के साथ अपने देश से भारत चली आई थी. अपनी बीमार मां और प्रेमी की भी परवाह नहीं की थी उस ने, पर सोम ने उस के भरोसे को तोड़ कर तारतार कर दिया था.

लोलिता की आंखें अंगारे जैसी धधक उठी थीं. उस ने अपने मोबाइल के कैमरे से कमरे का वह सीन कैद कर लिया था.

अगले दिन से ही लोलिता ने अपनेआप को बदल लिया था. कहां तो वह साड़ी पहन कर रहना पसंद करती थी, पर आज तो वह नीली जींस और पीले रंग की झनी सी टीशर्ट में बहुत खूबसूरत लग रही थी.

नाश्ते की टेबल पर बैठे हुए सोम ने कहा, ‘‘आज तो एकदम गजब ढा रही हो लोलिता…’’

लोलिता ने मुसकराते हुए जवाब दिया, ‘‘अभी तो कुछ नहीं लग रही, कहर तो शाम को ढहेगा.’’

शाम को लोलिता ने जिद कर के सोम को घर से बाहर नहीं जाने दिया और 8 बजे से ही उसे शराब पिलाने लगी. सोम ने लोलिता से बैली डांस दिखाने की फरमाइश की, तो लोलिता ने झट से अपनी टीशर्ट और जींस उतार फेंकी और केवल ब्रापैंटी में बैली डांस के ऐसे लटकेझटके दिखाए कि सोम सारी दुनिया भूल कर लोलिता के हुस्न के जादू में गोते लगाने लगा.

ठीक उसी दौरान लोलिता ने खुद ही टैलीविजन पर एक पोर्न मूवी चला दी और सोम के जिस्म से लिपटने लगी. हुस्न और शराब का नशा सोम के सिर पर हावी था. वह लोलिता से जम कर सैक्स करना चाहता था, पर लोलिता अब भी हाथ नहीं आ रही थी.

आखिरकार सोम को लगा कि लोलिता ने समर्पण कर ही दिया है, पर लोलिता के कोमल शरीर में प्रवेश करने की कोशिश बेकार हो गई थी.

लोलिता को इसी पल का इंतजार था. उस ने कागजात की एक फाइल निकाली और कुछ जगहों पर नशे में चूर सोम के दस्तखत कराने लगी.

ये कागजात भविष्य में इस बात की तसदीक करने वाले थे कि बैंक के सभी खातों में लोलिता सोम की नौमिनी है और उस की जायदाद और कारोबार में भी उस की आधी हिस्सेदार है.

अगले दिन पौ फटते ही लोलिता नेपाल के बीरगंज जाने वाली बस में बैठ चुकी थी और उस के पास उस के कपड़े, गहने, नकदी और बैंक के कागजात थे. और हां, वह अपने जेठ रवि को सोम और भाभी की अश्लील वीडियो क्लिपिंग मोबाइल पर भेजना नहीं भूली थी.

बीरगंज पहुंच कर लोलिता अपनी मां से मिल कर बहुत खुश हुई. उस की मां की हालत पहले से काफी बेहतर लग रही थी. चित्रमान ने उन का काफी ध्यान रखा था.

अब लोलिता अपनी मां को छोड़ कर कभी कहीं नहीं जाएगी. वैसे तो लोलिता अब चित्रमान को भी छोड़ कर कहीं नहीं जाना चाहती है, लेकिन क्या अब चित्रमान उसे अपनाएगा, क्योंकि लोलिता ने प्रेमी को छोड़ दूसरे मर्द से शादी कर के काम तो गलत ही किया था.

‘‘तुम ने कुछ गलत नहीं किया. अगर तुम ने एक पैसे वाले से शादी की तो सिर्फ अपनी मां के इलाज के पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए. और अगर तुम ने सोम से धोखे से दस्तखत कराए, तो उस में भी कुछ गलत नहीं है. आखिर वह भी तो अपनी भाभी से नाजायज रिश्ता रख कर तुम्हें धोखा दे रहा था,’’ चित्रमान ने लोलिता को गले से लगाते हुए कहा.

भारत में रवि ने अपनी पत्नी का अश्लील वीडियो देख कर उसे तलाक दे दिया और सोम के पास से तो लोलिता पहले से ही सबकुछ ले कर उसे सजा दे चुकी थी.

नेपाल के बीरगंज में वह कैसिनो अब भी गुलजार रहता है, जहां रोजाना लाखों रुपए का जुआ खेला जाता है और अब भी कई लोलिता अपने असली कपड़ों के ऊपर मजबूरी का जामा ओढ़े शराब परोसते देखी जा सकती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...