लड़कियां अपनी स्किन को लेकर काफी परेशान रहती है किसी स्किन ड्राई होती है, किसी की बेजान नजर आती है और ऐसे में आप परेशान हो जाती है कि अपनी स्किन को कैसे ठीक करें. किस तरह चहरे पर चमक पाई जाएं, तो इसके लिए आज हम कुछ ऐसे ही तरीके लेकर आएं है जिससे आप अपनी स्किन को ग्लोईंग बना सकती है. साथ ही स्पॉट लेस बना सकती है. इशके साथ ही कुछ नुस्खों से आपकी स्किन डिहाईड्रेट भी होगी. जिससे आपका चेहरा चमक उठेगा और बेहद खूबसूरत नजर आएंगी.

रोज आप एक खट्टा फल जरूर खाएं, जैसे-सेब, संतरा, अनार, अंगूर, आम, कीवी आदि. इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है.

आप दिन की शुरूआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करें. इससे आपके शरीर में जमा टॉक्सिन्स मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं, जिससे चेहरे पर निखार आता है.

अपने चेहरे को बेसन से धोएं. इससे स्किन में जमी डेड स्किन बाहर आ जाएगी. वहीं, आप रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे को कच्चे दूध से मसाज दीजिए. यह भी स्किन की सेहत के लिए अच्छा होता है. आप शरीर में कोलेजन की भरपाई के लिए हड्डी का शोरबा, चिकन, मछली, अंडे का सफेद भाग खा सकते हैं.

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गरम पानी से धो लीजिए. इस रेमेडी को हफ्ते में 2-3 बार करिए.

नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने के लिए जाना जाता है. सोने से पहले थोड़ी मात्रा में नारियल तेल लीजिए फिर इससे मालिश करिए चेहरे को. इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह गरम पानी से धो लें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...