लड़कों में आजकल दाढ़ी बढ़ाने का चलन हो चुका है.पहले जहाँ क्लीन शेव पुरुष के चेहरे को ही आकर्षण माना जाता था. वही आजकल हल्की या घनी दाढ़ी का जमाना है. ये लुक तक़रीबन हर चेहरे पर सूट करता है. असल में इसका चलन बौलीवुड की कुछ फिल्मों में एक्टर के दाढ़ी रखने से आया है, जिसमें आमिर खान, शाहरुख़ खान,रणवीर सिंह, ऋतिक रोशन, शाहिद कपूर आदि कई है,जिन्होंने दाढ़ी रखकर फिल्मों में अपनी अलग पहचान बनायी. इसलिए दाढ़ी रखना और ‘माचों मैन’ दिखना अब लड़कों की चाहत बनने लगी है और आज के यूथ इसे अलग-अलग तरीके का शेव देकर रखने लगे है. इस बारें में बौलीवुड हेयर एक्सपर्ट नौशाद अहमद कहते है कि समय के साथ-साथ पुरुषों के स्टाइल में भी बदलाव आया है.

दाढ़ी से पुरुषों में उनके स्ट्रोंग लुक और उनकी मैच्युरिटी को दर्शाती है. जिसे आजकल की लड़कियां अधिक आकर्षित होती है. फ्रेंच कट, गौटी या फुल बियर्ड आदि आजकल अधिक प्रचलन में है. लेकिन जब भी आप दाढ़ी रखने के बारें में सोचे, तो किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें, ताकि आपकी दाढ़ी आपके चेहरे के अनुसार हो. दाढ़ी रखने के फायदे निम्न है,

ये भी पढ़ें- कौस्मेटिक ट्रीटमेंट से 40 की उम्र के बाद भी दिखें जवान

दाढ़ी रखना किसी भी लड़के के लिए स्टाइल स्टेटमेंट है.

इससे व्यक्ति में आत्मविश्वास बढ़ता है.

किसी भी तरह के चेहरे की लुक को ये स्मार्टली बदल सकती है.

एक शोध के अनुसार यह कई बिमारियों से भी बचाती है,क्योंकि रोज शेव करने से कई सूक्ष्म खरोचें चेहरे पर हो जाती है,जो बेक्टेरिया को पनपने का स्थान दे देती है.

धूल और प्रदुषण से होने वाली अस्थमा और एलर्जी को कम करती है.

दाढ़ी सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से करीब 95 प्रतिशत तक बचाव करती है,जिससे त्वचा की कैंसर होने का रिस्क नहीं रहता.

यह त्वचा को झुर्रियां पड़ने से बचाती है.

दाढ़ी त्वचा की नमी को कायम रखने में समर्थ होती है, जिससे त्वचा सम्बन्धी किसी भी प्रकार की बीमारी से बचा जा सकता है.

इसके अलावा यह चेहरे की ग्लो को बनाये रखने में भी समर्थ होती है.

इसके आगे नौशाद कहते है कि दाढ़ी रखना अपने आप में स्टाइल स्टेटमेंट होने के बावजूद इसकी नियमित देखभाल करना जरुरी है, ताकि आप साफ और स्वस्थ दिखें, इसलिए निम्न बातों पर अवश्य ध्यान दें.

स्वास्थ्य की तरह दाढ़ी के बालों में ग्रोथ का होना जरुरी है ,इसलिए अपने आहार में विटामिन्स और मिनरल को हमेशा शामिल करें.

त्वचा को साफ़ रखने के लिए नियमित एक्सफोलीएशन जरुरी है, इसलिए रोज क्लींजर से सुबह शाम इसे साफ़ करें और सप्ताह में एक बार एक्सफ़ोलिएशन करें.

दाढ़ी को पोषण देने के लिए इसे किसी भी प्रकार के आयल से मसाज करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, आवले का तेल मसाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है,रोज 20 मिनट तक मसाज कर ठंडे पानी से धो लें, इसकी चमक को बनाये रखने के लिए आवले के तेल में सरसों की पत्ती के रस को मिलाकर सप्ताह में दो या तीन दिन मसाज करें.

दाढ़ी की सही देखभाल के लिए सही दिनचर्या का पालन करना बहुत जरुरी है, मसलन समय से प्रोटीन युक्त भोजन लेना,अच्छी नींद लेना, अधिक तरल पदार्थ का सेवन करना,तनाव मुक्त होना आदि ,इससे घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- स्किन संवारने लगे हैं कूल डूड

दाढ़ी को एक नियत समय पर ट्रिमिंग कर, बीच –बीच में इसे कंडीशनिंग करते रहना चाहिए इसके लिए जैतून का तेल और नारियल का तेल काफी अच्छा रहता है,इसके अलावा बाज़ार में कुछ ब्रांडेड उत्पाद भी मिलते है, जो दाढ़ी की कंडीशनिंग के लिए अच्छा होता है.

अगर आप दाढ़ी रखने के शौक़ीन है, तो स्मोकिंग से दूर रहे, क्योंकि स्मोकिंग से बाल झड़ते है और इससे आपका शौक पूरा नहीं हो सकेगा

Tags:
COMMENT