मेरा घर सहारनपुर में था. 10वीं का इम्तिहान देने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए पिताजी ने मुझे मेरे काकाजी के पास भेज दिया, जो दिल्ली के सब्जी मंडी नामक महल्ले में रहते थे.

जेबखर्च के लिए पिताजी हर महीने मुझे 2,000 रुपए भेजा करते थे. दिल्ली जैसा इतना बड़ा शहर और खुली आजादी, मेरे तो मजे हो गए. कालेज जाने के बजाय वे रुपए मैं फिल्में देखने और दोस्तों के साथ मौजमस्ती करने में खर्च कर देता था.

मैं जहां रहता था, उस महल्ले में मेरी उम्र के और भी कई लड़के थे, जिन से बहुत जल्द मेरी दोस्ती हो गई. उन में मेरा सब से अच्छा दोस्त था अविनाश. रोज शाम के समय हम सब क्रिकेट खेलते थे. अपने काकाजी को जब मैं गली में घुसते हुए देखता तब मैं तुरंत किसी दीवार की आड़ में छिप जाता.

अगर वे देख लेते कि शाम के समय पढ़ाई करने के बजाय मैं क्रिकेट खेल रहा हूं, तब फोन कर के पिताजी को बता देते और फिर पिताजी मुझे सहारनपुर बुला लेते.

एक शाम जब हम बहुत देर तक क्रिकेट खेल रहे थे, तब एक लड़की अविनाश को बुलाने आई. वह इतनी सुंदर थी कि मैं उसे देखता ही रह गया. जब उस की मुझ पर नजर पड़ी, तब वह मुसकरा दी.

उन दोनों के जाने के बाद, मेरे पूछने पर, महल्ले के एक लड़के ने मुझे बताया कि वह लड़की अविनाश की बड़ी बहन है. उस का नाम दीपा है और वह सुंदरम शौपिंग माल में नौकरी करती है.

मुझे याद आया कि एक रोमांटिक फिल्म देखते समय मेरे कालेज के दोस्त राजेश ने मुझ से कहा था, ‘अपनी जिंदगी भी फिल्मों जैसी है. अगर कोई लड़की तुम्हें देख कर मुसकराए, तो इस का मतलब है कि वह तुम्हें पसंद करती है और तुम से दोस्ती करना चाहती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...