लेखक- ब्रजकिशोर पटेल

माई डियर वीर बहादुर डैडी, आप को यह जान कर खुशी होगी कि मैं आप के ही नक्शेकदम पर चल रहा हूं यानी मेरे इम्तिहान के नतीजे भी आप के इस साल के चुनावी नतीजे की तरह ही रहे हैं... टांयटांय फिस.

डैडी, आप मेरे सम ादार पिता हैं और अगर मेरे इम्तिहान के रिजल्ट की जानकारी आप को मेरे बताने से पहले ही मिल भी गई हो, तो मु ो यकीन है कि आप ने कभी भूल कर भी यह नहीं सोचा होगा कि मैं शर्म के मारे मरा जा रहा होऊंगा या कहीं डूब मरने के लिए चुल्लूभर पानी की तलाश कर रहा होऊंगा.

मैं अपने बहादुर डैडी का हिम्मती बेटा हूं. अपनी मरजी से सिर मुंड़ाता हूं, तो फिर ओले की परवाह भी नहीं करता हूं. हारजीत के मायामोह से मैं कोसों दूर हूं और आप के ही इस फलसफे का कायल हूं कि ‘गिरते हैं घुड़सवार ही मैदानेजंग में...’

और फिर डैडी, जिस तरह आप बहुत थोड़े से वोटों के अंतर से अपना तकरीबन जीता हुआ चुनाव हार गए थे, मैं भी बहुत थोड़े अंकों की कमी से पास होतेहोते रह गया हूं.

आदरणीय पिताजी, चुनाव हारने के बाद आप ने अपने पै्रस नोट में कहा था कि आप हारे नहीं हैं, बल्कि साजिशन हराए गए हैं, क्योंकि विरोधियों ने फर्जी वोटिंग कराई थी.

आप के चुनाव हारने की एक बहुत बड़ी वजह ‘भितरघात’ भी रही है. मेरे साथ भी कुछ भितरघातियों ने खुराफात की है.

मैं जिन्हें अपना खास दोस्त सम ाता रहा, उन्होंने जानबू ा कर ‘भूगोल’ के परचे के दिन मेरी जेब में ‘इतिहास’ की चिटें और ‘इतिहास’ के परचे के दिन ‘अर्थशास्त्र’ की चिटें रख दी थीं,

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...