आगे वीरप्रतापी सेनापति जोरावर सिंह और उन के पीछे तमाम फौज थी. आकाश जयकारों से गूंज रहा था. सोनार दुर्ग गर्व से माथा उठाए खड़ा था. पश्चिम की तरफ झुक आया चौदहवीं का चांद किले पर सुहागन के माथे की बिंदी की तरह प्रतीत हो रहा था. ऊंट और घोड़ों पर साजोसामान से लदी फौज को रवाना करते हुए लोगों के सीने उत्साह और जोश से भरे हुए थे.

लश्कर रवाना कर के महारावल को सोचने की फुरसत मिली. जोरावर वीर और साहसी था. यह बात महारावल जानते थे. इस कारण वह निश्चिंत थे कि जोरावर सिंह युद्ध जीत कर ही लौटेगा. फौज जिस गांव से गुजरती, घोड़ों की टापें उस से पहले पहुंचतीं.

गांव की औरतें, बच्चे उत्सुकता के साथ देखते. लोग जोश से भर कर फौज का स्वागत करते. खानेपीने की व्यवस्था करते. हर गांव से कुछ युवक अपने हथियार, घोड़ा, ऊंट कुछ भी ले कर साथ हो लेते. इस से फौज का मनोबल और बढ़ता. बीजोराई गांव तक पहुंचतेपहुंचते शाम हो गई और लड़ाकों की संख्या 300 तक पहुंच गई.

गांव की सरहद से पहले वे रुक गए. पूर्णिमा का चांद निकल आया था. थोड़ी देर सभी ने आराम किया. रात बढ़ने पर वे गांव के करीब पहुंचे. विस्थापित ग्रामीणों ने हर्ष के साथ उन का स्वागत किया. जोरावर सिंह ने सेना को 4 टुकड़ों में बांट कर गांव को चारों तरफ से घेर लिया. जगहजगह आग जला कर नाकेबंदी कर दी, जिस से दुश्मन भागने न पाए.

ये भी पढ़ें- Short Story: राखी का उपहार

गांव खाली था. खाली घरों में अब जोधपुर रियासत के सैनिक रह रहे थे. गांव में कहींकहीं चिमनी टिमटिमा रही थी. सारे गांव में सन्नाटा था. घर पूर्णिमा की चांदनी में दूध की तरह लग रहे थे. गांव के आसपास उतरी फौज के शोर ने जंगल में मंगल कर दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...