कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

"ज्यादा मुंह न खुलवाओ देवरजी. खाने का खयाल रखा तो उस से ज्यादा पाया भी है. मां जो भी चीज मंगवाती थी, पहले कुसुम के हाथ में रख देती थी. कुसुम कभी पूरा गटक जाती तो कभी थोड़ाबहुत मेरे बच्चों को देती. फिर यह क्यों भूलते हो कि तुम्हारी बेटी प्रिया को मां ने ही पाला है. कुसुम कितने आराम से प्रिया को मां के पास छोड़ कर औफिस चली जाया करती थी जबकि मेरे समय में मां नौकरी करती थीं. अपने दोनों बेटों को मैं ने खुद पाला है. मां ने जरा भी मदद नहीं की थी मेरी."

"पर दीदी आप के बच्चे जब छोटे थे तब यदि मां नौकरी करती थीं तो इस में मेरा क्या दोष? मेरी बच्ची को मां ने पाला, मैं मानती हूं. मगर ऐसा करने में मां को खुशी मिलती थी. बस इतनी सी बात है. इन बातों का जायदाद से क्या संबंध?"

"देख कुसुम, तू हमेशा बहुत चलाक बनती फिरती है. भोली सी सूरत के पीछे कितना शातिर दिमाग पाया है यह मैं भलीभांति जानती हूं."

"चुप करो मधु. चलो मेरे साथ. इस तरह झगड़ने का कोई मतलब नहीं. चलो."

बड़ा भाई बीवी को खींच कर ऊपर ले गया. उस के दोनों बेटे भी मां की इस हरकत पर हतप्रभ थे. वे भी चुपचाप अपनेअपने कमरों में जा कर पढ़ने लगे. कुसुम की आंखें डबडबा आईं. पति ने उसे सहारा दिया और अपने घर का दरवाजा बंद कर लिया. मधु की बातों ने उन दोनों को गहरा संताप दिया था. कुसुम अपनी जेठानी के व्यवहार से हतप्रभ थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...