7 जुलाई, 1981 को जन्मे भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी 38 साल के हो गए हैं. पूरे देश में धोनी के फैंस ने धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाया और पार्टी की. खुद धोनी ने पत्नी साक्षी, बेटी जीवा और अपनी पूरी टीम के साथ जन्मदिन का केक काटा और जमकर सेलिब्रेशन किया. इस सेलिब्रेशन की फोटोज और वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं. जिनमें धोनी मस्ती के मूड में नजर आ रहे हैं. धोनी इन दिनों वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड में हैं.

विराट ने कहा- बड़े भाई की तरह….

विराट कोहली ने भी धोनी को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि आप टीम में बड़े भाई की तरह हैं. खबर है 2019 का वर्ल्ड कप धोनी का आखिरी वर्ल्ड कप होगा क्योंकि इसके बाद वो क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. ज्ञात हो कि धोनी पर फिल्म भी बन चुकी है जिसमें उनकी पूरी कहानी को दिखाया गया था. धोनी भारतीय टीम के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से हैं और इनकी निजी जिंदगी भी काफी रोमांचक भरी है ये बात तो फिल्म ‘एमएस धोनी- ए अनटोल्ड स्टोरी’ से सबको पता ही चल गई होगी.

 

View this post on Instagram

 

You just have to say something says cutie #zivadhoni ❤❤❤❤

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani) on

धोनी का विनिंग छक्का…

याद होगा जब 2011 में वर्ल्ड कप में धोनी ने लास्ट में छक्का मारकर इंडिया को जिताया था. उस वक्त टीम इंडिया में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, आशीष नेहरा जैसे क्रिकेटर टीम में थे और महेंद्र सिंह धोनी इस टीम की कप्तानी कर रहें थे. वे दिन कोई नहीं भूल सकता जब इंडिया विश्वकप जीती थी.

कैप्टन कूल…

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी जब फील्ड पर उतरते थे तो लोग कहते थें धोनी धो डाल और आज भी उनका खेलने का अंदाज बेहद अलग है. टीम इंडिया को धोनी के रूप में बहुत ही मजबूत और दमदार खिलाड़ी मिला है, जो फील्ड पर उतरते ही चौके छक्के की लड़ी लगा देता था. धोनी को पद्मभूषण से सम्मानित भी किया गया है. भारतीय क्रिकेट का इतिहास धोनी द्वारा रचा गया है.

2011 में जब इंडिया ने विश्वकप जीता था तो सचिन तेंदुलकर ने उनकी तारीफ करते हुए कहा था की महेंद्र सिंह धोनी एक दमदार कप्तान है, जिनके अंडर में मैंने खेला है. मैंने ऐसी कप्तानी अपने 22 साल के करियर में नहीं देखी. अब तक धोनी 90 टेस्ट, 348 वन-डे और 98 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उनकी बल्लेबाजी भले ही आज उतना कमाल न दिखाती हो लेकिन उनका अब तक का रिकौर्ड काफी अच्छा रहा है.

 

View this post on Instagram

 

Happy Bday ❤️

A post shared by Sakshi Singh Dhoni (@sakshisingh_r) on

ये भी पढ़ें- World Cup 2019: यूं बन गया पाकिस्तान क्रिकेट का 

फिल्मी है लव स्टोरी…

अगर उनके निजी जिंदगी की बात की जाए तो उनकी शादी की कहानी भी काफी दिल्चस्प रही है. महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म ‘एमएस धोनी-ए अनटोल्ड स्टोरी’ में धोनी और साक्षी की पहली मुलाकात एक फाइव स्टार होटल में होना दिखाया गया है. लेकिन ये सच नहीं है. महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी एक दूसरे को बचपन से जानते थे. दोनों की मुलाकात हुई, दोस्ती हुई और फिर शादी हो गई. आज उनकी एक बेटी है. मार्च 2008 में दोंनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया था. इसके बाद साक्षी टीम इंडिया के कप्तान के जन्मदिन में भी शामिल हुईं. रिलेशन में आने के बाद भी किसी को नहीं पता चला था कि दोनों रिलेशन में हैं लेकिन एक दिन तो सच सबको पता चलना ही था. कुछ ऐसी ही बहुत सी बातें है धोनी के बारे में जिनको जान कर आपको हैरानी होगी.

एडिट बाय- निशा राय

Tags:
COMMENT