सवाल…

मैं 29 साल की विवाहिता हूं. शादी को 5 साल हो गए. शुरूआत के 3 साल हमारे बीच नियमित सैक्स होता था पर पिछले 2 साल से पति की सैक्स की इच्छा नहीं होती जबकि मेरी सैक्स में रूचि बढ गई है और मैं चाहती हूं कि हमारे बीच नियमित संबंध बनें. ऐसा नहीं है कि पति का कहीं और चक्कर है और इसलिए उन की रूचि सैक्स में कम हो गई है, दरअसल इस के लिए मुझे ही पहल करनी होती है और इस के लिए मैं पति को फोरप्ले और ओरल सैक्स द्वारा उत्तेजित करने की कोशिश करती हूं. कभी-कभी तो वे तैयार हो जाते हैं पर सैक्स की अवधि लंबी नहीं होती. इस वजह से मैं संतुष्ट नहीं हो पाती. मैं ने सुना है कि आजकल बाजार में सैक्स समस्याओं के निदान के लिए अनेक उत्पाद जैसे शक्तिवर्धक दवा और तमाम चीजें उपलब्ध हैं. क्या ये उत्पाद पुरूषों की सैक्स समस्याओं के उचित समाधान हैं?

जवाब…

आप के पति की सैक्स समस्या शारीरिक कम और मानसिक ज्यादा लगती है. जैसा कि आप ने बताया कि शुरूआत के 3 साल आप की सैक्स लाइफ अच्छी थी और पति भी इस में सहयोग कर रहे थे, मगर उस के बाद वे सैक्स से विमुख हो गए अथवा उन की रूचि सैक्स में कम हो गई, तो जाहिर है वे किसी मानसिक बीमारी से गुजर रहे होंगे या फिर किसी मानसिक परेशानी में होंगे. यह परेशानी घरपरिवार की बढती जिम्मेदारी हो सकती है, काम का बोझ हो सकता है या फिर कोई अन्य वजह, इस के लिए दवा नहीं बल्कि वजह को जानने के लिए आप को तह में जाना होगा कि अचानक वे सैक्स से विमुख क्यों हो गए?

पति से करें बात…

बेहतर तो यही होगा कि फुरसत के समय जब पति का मूड सही हो तो उन से इस बारे में खुल कर बात की जाए. जरूरत पड़े तो किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ या फिर सैक्स विशेषज्ञ से भी पति को दिखा सकते हैं.

खानपान पर दें ध्यान…

मगर इस से पहले यह जरूरी होगा कि आप पति के खानपान पर ध्यान रखें और पोषक भोजन के साथसाथ मौसमी फल खाने को दें.

पति के साथ समय बिताएं… 

पति के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं और सुबह-शाम नियमित रूप से दोनों एकसाथ टहला करें.

रही बात बाजार में मिलने वाले उत्पादों के तो इन में से ज्यादातर उत्पाद काम ही नहीं करते और सिर्फ प्लेसीबों की तरह काम करते हैं.

अकसर लोग बाजारों में मिलने वाले सस्ते और लोकल उत्पादों पर भरोसा कर लेते हैं और समझते हैं कि इस से उन का स्टेमीना बढ जाएगा. इन के साइड इफैक्ट्स भी देखे गए हैं.

बेहतर तो यही होता है कि बाजारों में उपलब्ध दवाएं विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा सुझाए जाने पर ही लें तो ज्यादा सही है.

ये भी पढ़ें- क्या करें कि हम भी दूसरे दंपतियों की तरह सैक्स का आनंद ले सकें?

Tags:
COMMENT