नींद किसे अच्छी नहीं लगती. रोज औफिस से घर जाने का सुकून हम सभी महसूस करते हैं. इस भागदौर भारी जिंदगी में कुछ पल अराम के मिल जाए तो सभी खुश होते है पर अगर किसी टेंशन के चलते आप नींद ना ले पा रहे हो तो? अगर आप पिता बनना चाहते है और आप नींद ना आने की समस्या से गुजर रहे है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि नींद ना आना आपको पिता बनने से रोक सकता है.जो लोग पिता बनना चाह रहे हैं उन्हें स्वस्थ शुक्राणुओं के लिए समय से सोना चाहिए. एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग रात 8 से 10 बजे के बीच सो जाते हैं उनके शुक्राणुओं में गतिशीलता ज़्यादा होती हैं. ये तेजी से गति करते हुए अंडे को निषेचित करते हैं.

अपने खानपान के साथ अगर आप नींद पर भी ध्यान देंगे तो आपको इस समस्या से दो चार नही होने पड़ेगा. रात में सोने से पहले देर रात फोन यूज करना या देर से सोना परेशानी पेदा कर सकता हैं. जो पुरूष देर रात तक जागते रहते हैं या काफी देर से सोते हैं उनके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या कम होती है और शुक्राणु जल्‍दी नष्‍ट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- फैट से हो सकता है लीवर कमजोर, जानें

नींद लेना क्यों हैं जरुरी

रिसर्च से पता चला कि 6 घंटे या इससे कम सोने वाले पुरूषों के शुक्राणुओं की स्थिति और भी ज्‍यादा खराब होती है. वहीं 9 घंटे सोने वाले पुरूषों के शुक्राणु ज्‍यादा स्‍वस्‍थ होते हैं. ज्‍यादा देर से सोने और सही तरह आराम नहीं करने से शरीर में एंटीस्पर्म एंटीबौडी का लेवल बढ़ता है, यह एक प्रोटीन है जो इम्यून सिस्टम में बनता है और स्वस्थ शूकाणुओं को खत्म करता है. इस तरह की स्‍टडी पहले भी हो चुकी है जिसमें ये बात हद तक स्‍पष्‍ठ हुई है.

Tags:
COMMENT