हमारे शरीर को कुछ पोषक तत्वो की जरुरत पड़ती है जिससे हम स्वस्थ रहते है. उन पोषक तत्वों में सबसे ज्यादा जरुरी होता है आयरन. आयरन हमारे शरीर में काफी जरुर है जिससे हम कई बीमारियों से बचे रहते है. ज्यादातर ये हरी सब्जियो में पाया जाता है जो आमतौर पर किसी को पस्द नही होती. आयरन की कमी के चलते एनीमिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है. एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा घट जाती है.

शरीर के जरुरी है हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर की कोशिकाओं में औक्सीजन की कमी होने लगती है. शरीर में आयरन प्रोटीन हीमोग्लोबीन, मांसपेशियो के प्रोटीन बनाने और कुछ एंजाइम (जो शरीर के आवश्यक रसायन क्रियाएं चलाते है) को बनाने के काम आता है. अगर आयरन का लेवल बहुत ज्यादा गिर जाए तो इससे खून की कमी भी हो सकती है.

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क्या है वजह

खानपान को लेकर लापरवाही, इससे शरीर में पोषक तत्वों, खासतौर से आयरन और फौलिक एसिड की कमी हो जाती है और वे एनीमिया की शिकार हो जाते हैं.

चोट लगने या किसी सर्जरी के कारण शरीर से बहुत ज्यादा रक्तस्राव

कैसे पता किया जाए की हम हैं एनीमिया के शिकार

सिरदर्द

थकान

अक्सर नींद आना

चक्कर आना

आंखों के आगे अंधेरा छाना

डार्क सर्कल होना

हृदय गति का असामान्य होना

नाखूनों की रंगत सफेद पड़ना

बेहोशी का दौरा आदि।

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बचाव

संतुलित और पौष्टिक आहार लें.

हरी पलोदार सब्जियों, फलों खाएं.

शरीर में फौलिक एसिड की मात्रा बढ़ाने के लिए कुटू का आटा, ओटमील (जौ), गोभी, मशरूम और ब्रोकली खाएं.

कैल्शियम और विटामिन सी के लिए दूध, दही, पनीर, चीज के अलावा संतरा, नींबू, मौसमी, चकोतरा और अंगूर जैसे बिटामिन सी से भरपूर वाले फलों का खाने में शामिल करें.

तो ये थे कुछ घरेलू नुस्खे पर अगर आप इन किसी भी लक्षण को अपने शरीर में देख रहे है तो जल्द से जल्द डाक्टर की सलाह ले और अपना इलाज कराएं.

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