लेखक – अलखदेव प्रसाद ‘अचल’

ममता जब से कालेज में पढ़ने गई थी, उसी समय विनय से आंखें चार हो गई थीं. दोनों के बीच प्यार इतना गहराता जा रहा था कि वे रोजाना छुट्टी के पहले या छुट्टी के बाद मिल ही लिया करते थे. क्लास में भी बैठते थे, तो एकदूसरे का ध्यान रखते थे. उन दोनों के हावभाव देख कर कालेज के दूसरे छात्रछात्राएं भी इस प्यार के बारे में जान चुके थे.

विनय और ममत ने एकदूसरे के साथ जीनेमरने की कसमें भी खा ली थीं, पर लोकलाज के डर से वे दोनों अपने मातापिता को इस प्यार के बारे में नहीं बता पाते थे.

यही सिलसिला चल रहा था कि ममता के पिता ने उस की शादी किसी देवेंद्र से तय कर दी. ममता ने यह बात विनय को बता दी. साथ ही यह भी कह दिया, “मैं वहां शादी करना नहीं चाहती हूं. मैं तुम्हारे बिना एक पल भी नहीं जी सकूंगी. पर मातापिता के सामने मेरा मुंह खुल नहीं पाता है.

“ऐसा लगता है कि वे क्या सोचेंगे? गांवघर के लोग क्या कहेंगे? पर इतना तय है कि शादी के बाद भी मैं देवेंद्र को अपना प्यार नहीं दे सकूंगी. मैं ससुराल में नहीं रह पाऊंगी.”

विनय इस खबर को सुन कर काफी तिलमिला गया. उसे लग रहा था कि अगर ममता विरोध नहीं करेगी, तो शादी के बाद ससुराल चली जाएगी. हो सकता है कि धीरेधीरे उस का मन भी बदल जाए. आखिर वह अपने घर में क्यों नहीं कहती है, ‘मैं विनय से प्यार करती हूं. मैं जब भी शादी करूंगी, तो उसी से करूंगी.’

इसी बीच ममता की शादी का दिन भी तय हो गया. यह जान कर विनय साफसाफ कह देता है, “ममता, मैं तुम्हारे बिना नहीं जी सकूंगा. तुम्हारे घर बरात जरूर आएगी, पर तुझे दुलहन बना कर तो मैं ही लाऊंगा.”

विनय जो कह रहा था वह शायद ममता को भी अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर यह सब होगा कैसे?

ममता के घर बरात भी आ गई थी. बरातियों के आने पर जोजो होता है, वह सब हो गया था. फेरों के लिए दूल्हे  को आंगन में आने के लिए बुलावा भी चला गया था.

दूल्हा आने ही वाला था एक सजीधजी गाड़ी ममता के दरवाजे पर आ कर रुक गई, जिस में से दूल्हे के रूप में  विनय निकला. उस ने वहां मौजूद लोगों से साफसाफ कह दिया, “ममता का असली दूल्हा मैं हूं. मैं ममता से कई सालों से प्यार करता हूं. ममता भी सिर्फ मुझ से प्यार करती है. उस की जबरन दूसरे से शादी कराई जा रही है. मैं यह कभी नहीं होने दूंगा.”

ये भी पढ़ें- खिलौना: क्यों रीना अपने ही घर में अनजान थी?

यह सुन कर सभी लोग हैरान रह गए. ममता के पिता विनय से हाथ जोड़ कर बोले, “बेटा, हमारी इज्जत का सवाल है. तुम ऐसा बवाल मत करो.”

विनय मानने के लिए तैयार नहीं था. वहां कुछ बरात वाले भी आ गए थे. विनय दरवाजे पर ही बैठ गया और बोला, “जब तक ममता को मेरे साथ विदा नहीं कर दोगे, तब तक मैं यहीं भूखाप्यासा बैठा रहूंगा.”

इस मामले की पुलिस को खबर की गई. पहले तो पुलिस ने भी विनय को जबरन हटाने की कोशिश की, पर जब विनय अडिग रहा, तो पुलिस ने ममता से राय ली.

ममता ने कहा, “मैं विनय से प्यार करती हूं. मैं उस के बिना जिंदा नहीं रह सकूंगी.”

पुलिस दारोगा ने विनय को आंगन में बुलाया और घर वालों से कहा, “आप लोग जानबूझ कर लड़की की जिंदगी नरक मत बनाइए. अच्छा यही रहेगा कि इस की शादी विनय से कर दीजिए.”

ममता को आंगन में बैठा कर विनय से सिंदूर दिलवाया गया और उस के साथ विदा कर दिया गया.

इधर बरातियों के बीच काफी उदासी छा गई. वे सब लौटने की तैयारी करने लगे थे. वे शर्म से पानीपानी हो रहे थे. सब यही सोच रहे थे कि गांव जाने के बाद क्या जवाब देंगे?

ये भी पढ़ें- खिलौना: क्यों रीना अपने ही घर में अनजान थी?

उसी बीच एक लड़की के पिता राघवेंद्र वहां पहुंचे और उन्होंने लड़के के पिता से कहा, “भाई साहब, एक बात बोलूं? बरात को बैरंग लौटते देख कर मुझे काफी बुरा लग रहा है. मेरी भी एक बेटी है, जो बीए पार्ट 2 में पढ़ती है. अगर पसंद आ जाए, तो आप उसे अपने घर की दुलहन बना सकते हैं. यह बगल का घर मेरा ही है.”

लड़के के पिता ने हामी भर दी. उन्हें घर ले जा कर राघवेंद्र ने अपनी बेटी रंजना को दिखा दिया. वह काफी खूबसूरत थी.

कुछ ही देर में दूल्हे देवेंद्र को आंगन में बुलाया गया. सादे रस्मोरिवाज के साथ सिंदूरदान करवाया गया और नई दुलहन को ले कर बरात वापस लौट गई.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...