आगे वीरप्रतापी सेनापति जोरावर सिंह और उन के पीछे तमाम फौज थी. आकाश जयकारों से गूंज रहा था. सोनार दुर्ग गर्व से माथा उठाए खड़ा था. पश्चिम की तरफ झुक आया चौदहवीं का चांद किले पर सुहागन के माथे की बिंदी की तरह प्रतीत हो रहा था. ऊंट और घोड़ों पर साजोसामान से लदी फौज को रवाना करते हुए लोगों के सीने उत्साह और जोश से भरे हुए थे.

लश्कर रवाना कर के महारावल को सोचने की फुरसत मिली. जोरावर वीर और साहसी था. यह बात महारावल जानते थे. इस कारण वह निश्चिंत थे कि जोरावर सिंह युद्ध जीत कर ही लौटेगा. फौज जिस गांव से गुजरती, घोड़ों की टापें उस से पहले पहुंचतीं.

गांव की औरतें, बच्चे उत्सुकता के साथ देखते. लोग जोश से भर कर फौज का स्वागत करते. खानेपीने की व्यवस्था करते. हर गांव से कुछ युवक अपने हथियार, घोड़ा, ऊंट कुछ भी ले कर साथ हो लेते. इस से फौज का मनोबल और बढ़ता. बीजोराई गांव तक पहुंचतेपहुंचते शाम हो गई और लड़ाकों की संख्या 300 तक पहुंच गई.

गांव की सरहद से पहले वे रुक गए. पूर्णिमा का चांद निकल आया था. थोड़ी देर सभी ने आराम किया. रात बढ़ने पर वे गांव के करीब पहुंचे. विस्थापित ग्रामीणों ने हर्ष के साथ उन का स्वागत किया. जोरावर सिंह ने सेना को 4 टुकड़ों में बांट कर गांव को चारों तरफ से घेर लिया. जगहजगह आग जला कर नाकेबंदी कर दी, जिस से दुश्मन भागने न पाए.

ये भी पढ़ें- Short Story: राखी का उपहार

गांव खाली था. खाली घरों में अब जोधपुर रियासत के सैनिक रह रहे थे. गांव में कहींकहीं चिमनी टिमटिमा रही थी. सारे गांव में सन्नाटा था. घर पूर्णिमा की चांदनी में दूध की तरह लग रहे थे. गांव के आसपास उतरी फौज के शोर ने जंगल में मंगल कर दिया.

300 की फौज, दोढाई सौ ग्रामीण, कुछ बीजोराई के कुछ आसपास के, स्त्रीपुरुष, बच्चे. घोड़े, ऊंट, बकरियां. गांव के बाहर जंगल में गांव बसा था. इस के समाचार अंदर बीजोराई में भी मिल चुके थे. मेहता सिंघवी ने सारे सिपाहियों को एक जगह बुला कर सचेत कर दिया था. कहीं आक्रमण रात में न हो जाए.

गांव के चारों तरफ टिमटिमाती रोशनियों से यह अदांजा नहीं लग पा रहा था कि जैसलमेर की फौज कितनी है.

बीजोराई गांव के लोगों ने सेनापति को अपने दुखड़े सुनाए कि अचानक आ कर जोधपुर की फौज ने उन्हें घेर लिया. फौज ने घर से निकाल कर स्त्रियों और बच्चों के सामने लोगों को मारापीटा. उन के घरों को लूट लिया. कुछ की हत्या कर दी. कइयों को कैद कर लिया. बूढ़े, स्त्रियों और बच्चों को गांव से खदेड़ दिया.

कुछ लोग जान बचा कर निकल भागे. जोरावर सिंह ने उन्हें ढांढस दिया. उन के नुकसान की पूर्ति का आश्वासन दिया. इस के बाद रात में ही योजना के अनुसार वार्ता के बहाने मेहता सिंघवी से जैसलमेर फौज के सेनापति जोरावर सिंह अपने साथियों के साथ मिलने गए. मेहता सिंघवी बोला, ‘‘जोरावर सिंह जी, आप की वीरता के बड़े किस्से सुने हैं, आज दर्शन हो गए.’’

ये भी पढ़ें- Short Story: प्रेम गली अति संकरी

‘‘सिंघवीजी, जोधपुर की नाराजगी वाजिब है. इस बात को हमारे दाता भी मानते हैं. हम ने आप के महाराज कुमार भीमसिंह को शरण दे कर भूल की है. मगर यह तो हमारा धर्म है जिसे आप भी समझते हैं. दाता ने खुद मुझे आप की सेवा में भेजा है कि मैं आप से अर्ज करूं कि आप गांवों पर कब्जा करने की जगह हम से बात करें.’’

‘‘जोरावर सिंह जी, आप खुद पधारे इसलिए मानना पड़ेगा कि महारावल सा सचमुच पछता रहे हैं. मैं आप की अर्ज अपने दाता तक जोधपुर पहुंचा दूंगा. आगे हमें क्या करना होगा, यह फैसला तो वह ही करेंगे.’’

इस के बाद जोरावर ने समझाया कि अगर वह जान सलामत चाहते हैं तो गांव खाली कर वापस लौट जाएं. मेहता सिंघवी ने गांव खाली करने से साफ मना किया तो उसी समय जोरावर सिंह ने कटार सिंघवी के सीने में उतार दी. यह सब पलक झपकते ही हो गया.

जोरावर के साथियों ने तलवारें खींच लीं. मेहता सिंघवी कातर दृष्टि से देखता हुआ वहीं लुढ़क गया. उसे ऐसे हमले का जरा भी गुमान नहीं था. तभी जोरावर ने अन्य सैनिकों को चेताया कि मेहता सिंघवी मारा जा चुका है, सब हथियार डाल दें वरना वे भी मारे जाएंगे.

जोरावर ने कटार वापस खोंस ली और तलवार उठा ली. जोधपुर के सैनिक जैसे भी थे, जिस हाल में थे, हथियार ले कर बाहर निकल पड़े. सिंघवी का शव देख कर वे हताश हो गए. फिर भी जोरावर सिंह और उन की सेना पर टूट पड़े. मगर तब तक फौज आ पहुंची. एक तो सिंघवी की लाश को देख कर जोधपुर के सिपाहियों की हिम्मत टूट चुकी थी, ऊपर से वह अचानक हुए इस हमले के लिए तैयार भी नहीं थे. उन्हें तो सिंघवी ने निश्चिंत कर दिया था. वह शांतिपूर्वक कोई रास्ता निकल आने के मुगालते में थे.

जोधपुर सैनिक संख्या में कम होने के कारण ज्यादा देर टिक नहीं पाए और शीघ्र ही युद्ध हार गए. बंदी सैनिकों को एक घर में निशस्त्र कर के रखा गया. घायलों का उपचार हुआ. शहीदों के पार्थिव शरीर ससम्मान उन के गांव भेजने की व्यवस्था की गई. लड़ाई खत्म होने के बाद बीजोराई गांव वाले अपनेअपने घरों में आए. सारा वातावरण विजय की खुशी और जयकारों से गूंज उठा.

उस समय महाराज कुंवर भीमसिंह पोकरण ठाकुर सवाईसिंह के साथ मूलसागर में थे. उन्हें पता चला, मगर वह फौज के रवाना होने तक जैसलमेर नहीं आए. बाद में आ कर उन्होंने महारावल मूलराज से क्षमा मांगी. महारावल ने कहा, ‘‘महाराजकुमार सा, आप को लज्जित होने की कोई जरूरत नहीं है, ऐसा तो होता ही है.’’

‘‘हुकुम, मेरे कारण यह मुसीबत आई है. मैं आप को परेशानी में नहीं डालना चाहता. मैं कहीं और चला जाऊंगा.’’

‘‘नहीं, कुमारसा. आप हमारे सर के मोड़ हैं. आप इस तरह जाएंगे तो हम इतिहास को क्या मुंह दिखाएंगे. जब तक जैसलमेर में एक भी आदमी जीवित है, आप को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आप हमारे मेहमान हैं और यहीं रहेंगे. आप की सेवा में कोई कमी हो तो हुकुम करें.’’

महारावल मूलराज से मिल कर कुंवर भीम सिंह आश्वस्त हुए. वह वापस मूलसागर चले गए. जैसलमेर की जीत की खबर सुन कर उन के मन का बोझ हलका हुआ. मगर वह स्वागत समारोह में शामिल नहीं हुए और पोकरण ठाकुर सवाईसिंह के साथ मूलसागर में ही रहे.

जैसलमेर फौज की जोधपुर पर जीत की खबर पहुंचते ही जैसलमेर में खुशी की लहर दौड़ गई. लोगों में जोश भर गया. खबर देने वाले हलकारे को महारावल ने मोतियों का हार ईनाम में दिया. जैसलमेर की जीत कर लौटी सेना का भव्य स्वागत हुआ. जीत का समारोह कई दिन तक चला.

ये भी पढ़ें- Serial Story: धनिया का बदला

इस के बाद सब कुछ पहले की तरह सामान्य हो गया. उन दिनों जोधपुर महाराज कुमार भीमसिंह मूलसागर में रहते थे, मगर अकसर राजमहल आते रहते थे. राजमहल आते तो रनिवास में भी चले जाते थे. इस दरम्यान उन की नजर नागरकुंवर पर पड़ी.

नागरकुंवर महारावल मूलराज की पोती और राजकुमार रायसिंह की पुत्री थी. रायसिंह महारावल मूलराज को राजगद्दी से हटा कर खुद महारावल बन गए थे. मगर थोड़े समय बाद ही जोरावर सिंह और अन्य राजपूत ठाकुरों ने मिल कर रायसिंह को राजगद्दी से हटा कर मूलराज को फिर से महारावल की राजगद्दी पर बिठा दिया था. तब महारावल मूलराज ने अपने बेटे कुमार रायसिंह को देश निकाला दे दिया था.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...