Scoiety News in Hindi: गांव में अपढ़ झोला छाप डाक्टर किसी गर्भपात (Abortion) के अपराध में शामिल होते हैं तो कहा जा सकता है कि उन्हें कानून का ज्ञान नहीं है. मगर यही काम अगर पढ़े लिखे चिकित्सक पैसों के लिए करने लगे तो समाज में यह सवाल उठ खड़ा होता है कि आखिर कानून कहां है और रुपयों की अंधी दौड़ कहां जाकर खत्म होती है. एक मसला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक चर्चा का विषय बना हुआ है.  एक महिला चिकित्सक (Female Doctor) जेल भेज दी गई है… शायद आप भी जानना चाहेंगे की एक महिला चिकित्सक ने किस तरह संबंधों और चंद रुपयों की खातिर अवैध गर्भपात करने का अपराध कर स्वयं और अपने पेशे पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है.

इस घटनाक्रम में तथ्य यह है कि महिला  डॉक्टर को कई दफे की छापामारी के बाद अंततः पुलिस ने दिल्ली में गिरफ्तार किया है. यानी की आरोपी डॉक्टर केस दर्ज होने के बाद 3 महीने से फरार थी.    नाबालिग को भ्रमित करके दुष्कर्म करने वाला युवक, और गर्भपात कराने वाले उसके परिजन माता-पिता सहित 4 लोग पहले से जेल के सीखचों के पीछे पहुंच गए हैं.

नाबालिक के गर्भपात से जुड़ी इस कहानी की  शुरुआत 20 जनवरी 2021 को हुई. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिला के सिहावा थाने में नाबालिक रानी ( काल्पनिक नाम)  ने परिजनों के साथ आकर दुष्कर्म की रिपोर्ट लिखाई और बताया कि सिरसिदा कर्णेश्वर पारा निवासी लोकेश तिवारी ने उसके साथ दुष्कर्म किया है गर्भ ठहरने के बाद अपने रिश्तेदार संध्या रानी शर्मा के घर ओडिशा प्रांत ले गया. वहां वह रानी को सरकारी अस्पताल ले जाकर डॉक्टर से सांठगांठ कर उसका गर्भपात करा दिया. पुलिस ने मामले की विवेचना करने के पश्चात पुलिस जांच में दोषी पाए गए आरोपी लोकेश तिवारी, उसकी मां रेवती तिवारी, पिता देवराज तिवारी और रिश्तेदार संध्यारानी को जेल भेज दिया.

ss

कानून के साथ खिलवाड़….

दरअसल, हमारे आसपास समाज में ऐसे घटनाक्रम घटित होते चले जाते हैं. मगर जब कभी बात कानून के दरवाजे तक पहुंचती है तो फिर सफेदपोशों के चेहरे पर से नकाब उतरने लगती है. छत्तीसगढ़ के धमतरी में घटित घटना क्रम की तह में जाए तो यह सत्य सामने आ जाता है कि अपने बेटे लोकेश को बदनामी से बचाने मां रेवती तिवारी ने रिश्तेदार ओडिशा निवासी संध्या रानी शर्मा से बातचीत की. फिर डॉ. ममता रानी बेहरा को गर्भपात के लिए तैयार किया.

चिकित्सक ममता रानी संबधो के फेर में आकर के कानून को अपने हाथ में ले बैठी. मसले की जांच करने वाली महिला अधिकारी डीएसपी सारिता वैद्य के मुताबिक  रिपोर्ट के बाद से महिला डॉ. ममता रानी बेहरा गायब थी. लगातार पुलिस ढूंढ रही थी अंततः लंबे अंतराल के पश्चात दिल्ली में महिला डॉक्टर को पुलिस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया. महिला डॉक्टर इतनी चालाक थी कि लंबे समय तक पुलिस को धोखा देती रही.

पुलिस के मुताबिक गर्भपात कराने वाली महिला डॉ. ममता रानी बेहरा (37) रायगढ़, ओडिशा की निवासी है.वहां के सरकारी अस्पताल में फार्मासिस्ट के पद पर पदस्थ थी. उसने नाबालिग को गर्भपात की दवा खिला गर्भपात करवा दिया और पुलिस से लंबे समय तक आंख मिचौली का खेल खेलते अंततः कानून के लंबे हाथों में आ ही गई.

गर्भपात और कानून

गर्भपात का अपराधीकरण कानूनी पेचीदिगियों से भरा हुआ है. एक समय था जब गर्भपात एक सामान्य घटना मानी जाती थी. मगर धीरे धीरे कानून बनता चला गया और  वैध और अवैध गर्भपात परिभाषित हुआ. हालांकि, सीमित मायनों में कानून के मुताबिक वयस्क महिलाओं को अपने लिए निर्णय लेने की स्वायत्तता  है (कि उसे बच्चे को जन्म देना है या नहीं), पर फिर भी एक महिला को केवल अपनी मर्जी से गर्भपात करने की कानूनी रूप से अनुमति नहीं है (यदि डॉक्टर ऐसा करने की सलाह न दे तो). यह जरुर है कि एक डॉक्टर को (गर्भपात को लेकर अपनी राय बनाने के बाद), माँ के अलावा किसी की सहमति की आवश्यकता नहीं होती.

ऐसे में यह सीधा सीधा गंभीर अपराध है कि नाबालिक मां की अनुमति के बिना गर्भपात कर दिया गया.गर्भपात की इस लंबी कहानी में नियम उप नियम बन चुके हैं. कानून के जानकार उच्च न्यायालय बिलासपुर के अधिवक्ता बी के शुक्ला के मुताबिक कुछ परिस्थितियों को छोड़कर बाकी गर्भपात को अपराध की श्रेणी में रखा गया है. नाबालिक का गर्भपात तो स्पष्ट रूप से गंभीर अपराध की संज्ञा में आता है और मामला सिद्ध हो जाने पर आरोपी को कठोर सजा भुगतनी होती है.

पुलिस अधिकारी विवेक शर्मा के मुताबिक बलात्कार के मामलों में न्यायालय की अनुमति से ही गर्भपात संभव है. अन्यथा कोई भी गर्भपात गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...