सवाल

मैं 55 वर्षीय पुरुष हूं. मैंने प्रेमविवाह किया था. मैरिड लाइफ अभी तक तो मजे में प्यार से भरी रही लेकिन पिछले 1-2 महीने से नोट कर रहा हूं कि पत्नी की रुचि सैक्स में कम होने लगी है, जबकि मुझ में सैक्स की वही चाहत भरी हुई है जो मैं जवानी में महसूस करता था. पत्नी की उदासीनता की वजह क्या हो सकती है?

जवाब

आप ने पत्नी की उम्र नहीं लिखी. खैर, वे आप की उम्र की या आप से कुछ छोटीबड़ी होंगी, मेनोपौज के दौर से गुजर रही होंगी या हो चुका होगा. सैक्स के प्रति महिलाओं में अरुचि पैदा होने की यह अहम वजह होती है. पत्नी का खानपान कैसा है, इस पर ध्यान दें. औरतें अकसर अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती हैं और आयरन की कमी की वजह से अकसर एनिमिया की शिकार हो जाती हैं, जिस से जननांगों में सही से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता और सैक्सड्राइव कम होने लगती है.

ध्यान दें कि कहीं आप की पत्नी काम में अत्यधिक व्यस्त तो नहीं रहतीं. नींद पूरी लेती हैं कि नहीं. कई शोधों में इस बात का पता चला है कि जो लोग अच्छी नींद लेते हैं उन की सैक्सलाइफ बेहतर होती है.

पत्नी को किसी तरह का स्ट्रैस तो नहीं. स्ट्रैस अगर लगातार रहता है तो मन में सैक्स के प्रति इच्छा ही नहीं होती. ज्यादा समय तक अगर स्ट्रैस रहता है तो टैस्टोस्टेरौन हार्मोन का उत्पादन भी कम होता है जो सैक्सलाइफ के लिए सब से अहम होता है.

देखिए, कहीं यही वजहें तो नहीं हैं आप की पत्नी की सैक्स के प्रति अरुचि की. अपनी तरफ से भी पत्नी को खुश रखने का प्रयास करें. इस उम्र में पत्नी को पति का इमोशनल सपोर्ट ज्यादा चाहिए होता है, सैक्सलाइफ अपनेआप बेहतर हो जाती है.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  सरस सलिल- व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...