जी हां आपको जानकर थोड़ी सी हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है कि दुनिया की एक ऐसी इंजेक्शन है जिसकी कीमत है 16 करोड़ रुपये और जब ये विदेश से भारत लाया जाता है तो इस पर 6 करोड़ का टेक्स है.

दरअसल ये बात आज सामने इसलिए आ रही है क्योंकि इससे जुड़ी एक घटना अभी हाल ही में घटित हुई है...एक छोटी सी बच्ची जिसका नाम है तीरा कामत जिसे एक बीमारी हो गई है और ये स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रोफी एक न्यूरो मस्कुसलर डिसऑर्डर है. इसका इलाज Zolgensma नाम के एक इंजेक्शकन से ही संभव है और इसकी कीमत है 16 करोड़ रुपये. इस बच्ची को यही बीमारी है और इसके पिता मिहिर कामत के पास इतना पैसा नहीं था कि वो इसका इलाज करा पाते क्योंकि अक्टूबर महीने में जब तीरा को इस तरह की बीमारी है यह जानकारी उसके पिता को मिली तो  मिहिर कामत ने तत्काल उसका इलाज कैसे हो सकता है इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना शुरु कर दिया.

तीरा को दूध पीने में भी काफी तकलीफ हो रही थी.जब पिता को पता चला कि उनकी बच्ची को स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रोफी न्यूरो मस्कुलर डिसऑर्डर है और इसके लिए खर्च बहुत ज्यादा है, क्योंकि इसका इलाज इंडिया के बाहर होना था इसलिए इलाज करोड़ों में था. तब जाकर उन्होंने  इसकी जानकारी फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए लोगों को दी लोगों ने फंडरेजिंग में बहुत मदद की, लोगों ने बहुत प्यार दिया यही वजह है  कि उस दवा पर जो ड्यूटी दवा को अमेरिका से लाने में लग रही थी वह भी फ्री हुई, सरकार ने मदद की और 6 करोड़ का टेक्स भी हटाया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...