लेखक- रघुनाथ सिंह

दक्षिण नागपुर के हुड़केश्वर रोड इलाके में साधारण आमदनी वाले परिवार रहते हैं. इसी इलाके के सन्मार्ग नगर बांते लेआउट शिव गौरी कौंवैस्ट के पास विजय गोविंदराव पिल्लेवार परिवार समेत रहते थे.

55 साला विजय पिल्लेवार प्रोपर्टी डीलिंग का काम करते थे. कुछ साल पहले तक तो हालात ठीक थे, लेकिन समय का पहिया कुछ ऐसा घूमा कि विजय गोविंदराव पिल्लेवार की माली मामले में हिम्मत हारने लगी. विजय पिल्लेवार इस मामले में खुशनसीब थे कि ‘हम दो हमारे दो’ की तर्ज पर उन का छोटा परिवार था. पत्नी कांताबाई घरेलू औरत थीं. बेटा विक्रांत उर्फ रोहित 26 साल का हो चला था. बेटी अवंती 20 साल की थी.

नागपुर में प्रोपर्टी के धंधे में बरकत का यह आलम रहा कि एक समय में यहां कई लोगों की लौटरी सी लग गई. सामान्य घर वालों के बंगले बन गए. दोपहिया की जगह पर चारपहिया वाहन घर की शान बन गए.

लेकिन, साल 2016 में हवा का एक झोंका सा आया, जिस ने कइयों की खुशियों को झकझोर कर रख दिया. भारत सरकार ने नोटबंदी क्या कराई, कइयों की जिंदगी में पाबंदिया लग गईं. खर्चों के लिए खुले रहने वाले हाथ बंधने से लगे. रुपए का गणित गड़बड़ा गया. दौलत के साथ शोहरत का भी ग्राफ गिरने लगा.

विजय गोविंदराव पिल्लेवार भी उन कई लोगों की कतार में शामिल हो गए, जो मुफलिसी की आहट सुन दबेदबे से रहने लगे. उन की पत्नी कांताबाई की खुशियों पर तो मानो सांप लोट गया था. गर्दिश के दिन आने की चिंता का झटका दिमाग पर लगा, तो उन्होंने खाट पकड़ ली. वे बीमार रहने लगीं.

ऐसे में पिल्लेवार परिवार के लिए बेटा विक्रांत उर्फ रोहित आस का नया दीया जलाने लगा था. विक्रांत ने कम समय में तरक्की के नएनए पायदान छुए थे. घर के सामने खड़ी बेटे की कार पिल्लेवार परिवार की अमीरी की ओर बढ़ते कदम का परिचय देने लगी थी.

ये भी पढ़ें- Best of Crime Stories : जिस्म की खातिर किया इश्क

विक्रांत न केवल बौडी बिल्डर था, बल्कि वह बौडी ट्रेनर भी था. कई रईसजादों से ले कर अफसरों को वह फिटनैस ट्रेनिंग दिया करता था.

बेचैन बाप बहका बेटा

25 अप्रैल, 2020 को विजय पिल्लेवार काफी बेचैन व घबराए हुए थे. कोरोना संकट को ले कर लौकडाउन का ऐलान हुए एक महीना हो गया था. घर में रहते हुए बेटे विक्रांत ने गुस्सैल स्वभाव के कई रंग दिखाए थे. 3-4 दिन पहले ही वह किसी दोस्त के साथ झगड़ा कर के आया था.

कर्फ्यू में घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत के बाद भी विक्रांत का अनियंत्रित सा रहना परिवार वालों के लिए परेशानी का सबब बनने लगा था. पहले वह दिन में कम समय ही घर पर रहता था, लेकिन अब वह घर में रहने को मजबूर तो था, लेकिन अपनी हरकतों से घर का माहौल डर वाला बना रखा था.

विक्रांत बातबात पर घर के लोगों पर भड़क उठता था. मांबाप कुछ कहते, तो उन्हें भलाबुरा कहते हुए वहशी तरीके से घूर कर देखता था. छोटी बहन स्नेह जताती, तो उसे भी चुप कर देता था.

पिता विजय पिल्लेवार बेटे के स्वभाव को ले कर सोचविचार में ही थे कि किसी बात को ले कर विक्रांत उपद्रवी हो गया. वह घर के बरतन फेंकने लगा. दीवारों पर हाथ व सिर पटकने लगा. हिंसक पशु की तरह वह गुर्राने भी लगा था.

पासपड़ोस के लोग भी समझ नहीं पा रहे थे कि आखिरकार अच्छेखासे हैंडसम दिखते लड़के को हो क्या गया है.

पूरा पिल्लेवार परिवार घर में ही डरासहमा सा था. विक्रांत अजीब सी हरकतें करते हुए इधरउधर हाथ पटक रहा था. विजय पिल्लेवार ने छिप कर अपने दोस्त को फोन लगाया. विक्रांत की हरकतों के बारे में जानकारी दी. तब वह दोस्त मदद के लिए उन के घर आया.

कुछ समय बातचीत करने के बाद वे विक्रांत को घूम कर आने के बहाने मैडिकल अस्पताल क्षेत्र के एक डाक्टर के घर ले गए.

डाक्टर ने जांच के बाद कहा कि कभीकभी ऐसी हालत हो जाती है कि साधारण इनसान भी असाधारण हरकत करने लगता है. उस के साथ सामान्य बरताव होता है, तो वह भी सामान्य हो जाता है.

डाक्टर ने कुछ गोलियां खाने को दीं और यह कह कर घर लौटा दिया कि फिलहाल विक्रांत का लंबा चैकअप नहीं किया जा सकता है. लौकडाउन है, इसलिए किसी अस्पताल में भरती भी नहीं किया जा सकेगा. सो, बेहतर यही होगा कि उसे घर में ही रखा जाए. वह जो भी कहे, उस की बात की खिलाफत न की जाए.

जाग उठा शैतान

डाक्टर के यहां से लौटने के बाद विक्रांत घर पर अपने कमरे में जा कर सो गया. रात के 8 बजने वाले थे. वह जागा. रात 9 बजे बहन अवंती ने उसे बड़े लाड़ के साथ भोजन करने को कहा. वह थोड़ा मुसकराया. फिर टीवी वाले कमरे में सोफे पर जा कर बैठ गया. उस के मातापिता भी करीब में आ कर बैठ गए थे.

सभी टीवी देख रहे थे. उसी दौरान विक्रांत अपने कमरे में गया. उस ने एक इजैंक्शन अपने हाथ में लगाया. माना गया कि वह इंजैक्शन स्टेरौयड का था.

स्टेरौयड का इंजैक्शन लगा कर विक्रांत फिर से सोफे पर बैठ कर टीवी देखने लगा. शायद उस पर स्टेरौयड का नशा चढ़ने लगा था.

कुछ मिनटों में ही पिता विजय पिल्लेवार सोफे से उठ कर मोबाइल फोन अपने हाथ में ले रहे थे, उसी दौरान विक्रांत चिल्ला उठा, ‘‘कोई मोबाइल फोन को हाथ नहीं लगाएगा. जो जहां बैठा है, वहीं बैठा रहे.’’

विक्रांत की बात पर उस के परिवार वाले पहले तो दंग रह गए, फिर सभी ने सोचा कि शायद विक्रांत मजाक कर रहा है.

पिता ने बगैर कुछ बोले फिर से मोबाइल फोन की ओर  हाथ बढ़ाया, तब विक्रांत ने पिता के गाल पर थप्पड़ मार दिया. मां कांताबाई से रहा नहीं गया. उन्होंने हिम्मत कर के विक्रांत को फटकारा, ‘‘होश में तो है पगले, अपने बाप पर हाथ उठाता है. तेरे को नरक में भी जगह नहीं मिलेगी.’’

विक्रांत और भी गुस्से से लाल हो गया. उस ने मां को भी थप्पड़ मारा. छोटी बहन कुछ बोलती, इस से पहले ही उसे भी एक तमाचा रसीद कर दिया.

क्रूर करतूत

थप्पड़ खा कर गिरे पिता ने उठ कर विक्रांत की खिलाफत करने की कोशिश की, तो घर में कुहराम मच गया. मां और बहन बीचबचाव करती रह गईं.

विक्रांत पिता पर टूट पड़ा. उस के सिर पर मानो खून सवार था. लोहे की छड़ से सिर पर वार कर उस ने पिता को फिर से गिरा दिया और जोरजोर से उन का सिर फर्श पर पटकता रहा.

ये भी पढ़ें- पति-पत्नी के रिश्ते को किया बदनाम

विक्रांत की हैवानियत यहीं खत्म नहीं हुई. उस ने बड़ी बेरहमी से अपने दांतों से पिता का गला काट दिया, फिर उन का अंग काट कर चबा गया.

यह देख कर मांबेटी सिहर उठीं. वे दोनों अपनी जान बचाते हुए पड़ोसी के घर भाग गईं और शोर मचा कर लोगों से मदद की गुहार लगाती रहीं.

इधर विक्रांत का तांडव जारी था. वह रसोईघर से सब्जी काटने का चाकू ले आया. बेहोश से हुए पिता के गले पर चाकू से वार करने लगा. फिर पिता को घसीटते हुए दरवाजे तक ले आया. वहां भी वह नहीं रुका. पिता की छाती पर बैठ कर उन की गरदन मरोड़ने लगा.

इस हैवानियत की खबर महल्ले में फैली. कुछ लोग बचाव के लिए आए, लेकिन विक्रांत का खतरनाक रूप देखने के बाद कोई उस के पास जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहे थे.

विक्रांत के वार से उस के पिता मरने जैसी हालत में थे. दरवाजे पर पड़े उन के शरीर में कोई हलचल नहीं थी.

इसी बीच विक्रांत को न जाने और क्या सूझा, वह फिर से अपने कमरे में गया. वहां से पेचकश ला कर पिता की आंख निकालने की कोशिश करने लगा. फिर अचानक पेचकश छोड़ कर कमरे के कोने में लहूलुहान हालत में बैठ गया.

तब किसी ने फोन पर हुड़केश्वर पुलिस स्टेशन में सूचना दी. लौकडाउन के चलते पुलिस स्टेशन में पुलिस कम थी. 2 सिपाही मोटरसाइकिल से घटनास्थल पर पहुंचे, लेकिन विक्रांत उन्हें भी दूर से ही मार डालने की धमकी देता रहा. तब वे दोनों सिपाही थाने में लौटे. बड़े अफसरों को इस घटना की सूचना दी. आननफानन कुछ अफसर जमा हुए. आसपास के इलाकों में सुरक्षा बंदोबस्त में लगे पुलिस जवानों को भी सूचना दी गई. तब 8 से 10 पुलिस जवानों का दल पुलिस थाने की गाड़ी ले कर विक्रांत को पकड़ने पहुंचा.

जवानों ने विक्रांत पर डंडे बरसाए, जैसेतैसे उस के पैरों में रस्सी बांधी, फिर उसे थाने में ले कर आए.

उधर पिता विजय पिल्लेवार को तत्काल उपचार के लिए मैडिकल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल में डाक्टर ने विजय पिल्लेवार को मरा हुआ बता दिया.

हुड़केश्वर थाने की पुलिस ने विजय पिल्लेवार की बेटी अवंती की शिकायत पर अपराध क्रमांक 166-2020 भारतीय दंड विधान की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया.

विक्रांत थाने में भी बेकाबू हो रहा था. काफी देर तक वह कपड़े उतार कर थाने में हंगामा मचाता रहा. वह कह रहा था कि चाहे उस से जितने भी रुपए ले लो, लेकिन उसे पावर डोज दिला दो.

पुलिस आयुक्त भूषण कुमार उपाध्याय, सहआयुक्त रवींद्र कदम, अपर आयुक्त डाक्टर नीलेश भरणे के मार्गदर्शन में हुड़केश्वर थाने की पुलिस ने विक्रांत के हाथपैर बांध कर कस्टडी में रखा.

दिमाग कैसे सरका

फिलहाल इस वारदात में यही माना जा रहा है कि विक्रांत को स्टेरौयड दवाओं के शौक ने हिंसक बना दिया. लौकडाउन में उस का शौक बाधित होने लगा, तो वह मानसिक तनाव में रहने लगा.

पुलिस ने उस के कमरे व कार से कुछ दवाओं के अलावा इंजैक्शन के सीरिंज बरामद किए. मनोचिकित्सकों से चर्चा के आधार पर पुलिस कह रही है कि शक्तिवर्धक दवा के असर में ही यह वारदात होने की ज्यादा संभावना है.

दरअसल, विक्रांत जिम ट्रेनर है. फिटनैस गुरु के तौर पर वह कई जानीमानी हस्तियों को भी ट्रेनिंग देता रहा है. आईपीएस लैवल के अफसर से ले कर बड़े कारोबारी व नेता भी उसे घर बुला कर उस से फिटनैस की टिप्स लेते रहे हैं.

12वीं क्लास में फेल होने के बाद उस ने कुछ समय तक मैडिकल स्टोर में काम किया. उसे पहले से ही जिम का शौक था. जिम ट्रेनर को कोर्स करने के बाद वह बतौर ट्रेनर काम करता था.

वह मौडल की तरह दिखता है. उस ने पार्टनरशिप में जिम शुरू किया. जिम के साथ ही वह स्टेरौयड दवाओं व इंजैक्शन की बिक्री का काम करता रहा है. उस ने बाकायदा वी चैंपियन नाम से एक मोटिवेशनल संस्था शुरू की. सिक्स पैक बौडी के लिए चर्चित विक्रांत के कई युवा नेताओं से भी संबंध हैं. वह बौडी बनाने के लिए अलगअलग दवाओं के इस्तेमाल व उन के लाभ के बारे में भी क्लास लेता रहा है. इस संबंध में वह औनलाइन टिप्स भी देता रहा है.

विक्रांत के नैटवर्क में कई हसीन युवायुवतियां हैं. कुछ महीने पहले ही उस ने एक बौडी डवलपमैंट इवैंट का आयोजन किया था. उस में बौडी फिटनैस से संबंधित स्टार्स को मुंबई से बुलवा कर शामिल किया था.

2-3 साल में ही उस की जिंदगी में काफी बदलाव आ गया था. उस का आपराधिक रिकौर्ड नहीं है, लेकिन उस के दोस्तों में ऐसे युवाओं की संख्या बढ़ने लगी, जो विविध क्षेत्रों में दबदबा रखते हैं. हुक्का पार्लर्स से ले कर युवाओं के रोमांस स्थल माने जाने वाले कुछ रैस्टोरैंटों में भी उस का खास दबदबा था.

दक्षिण नागपुर में ही ड्रग्स तस्कर आबू रहता था. चर्चा है कि आबू से भी विक्रांत की करीबी जानकारी थी. फिलहाल आबू नागपुर सैंट्रल जेल में है.

विक्रांत ने अपने पिता की हत्या की, उस के 3 दिन बाद आबू ने जेल में खुदकुशी करने की कोशिश की. आबू की इस कोशिश को ले कर प्रशासन हड़बड़ाया है.

आबू ड्रग तस्कर है. उस के पास न केवल बेहिसाब दौलत पाई गई, बल्कि कई पुलिस वाले भी उस के सहयोगी पाए गए. ड्रग तस्करी के जिस मामले में उसे जेल में डाला गया है, उसी मामले में उस के सहयोगी के तौर पर 4 पुलिस वालों को महकमे ने निलंबित किया है.

घातक दवाओं का सेवन

इस मामले को ले कर डाक्टरों व मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि सेहत बनाने के लिए युवा जानेअनजाने में घातक दवाओं का सेवन कर रहे हैं. आधुनिकता की दौड़ और उस की चमक के पीछे भाग रहा युवा वर्ग इस कदर अंधा हो गया है कि परफैक्ट बौडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर और स्टेरौयड इंजैक्शन का सहारा ले रहा है.

इस से उस के शरीर की मांसपेशियां तो फूल जाती हैं, लेकिन बदले में मानसिक अस्थिरता, कमजोरी के साथ उसे हिंसक भी बना देती है.

ये भी पढ़ें- Best of Crime Stories : आधी रात के बाद हुस्न और हवस का खेल

जानकार सलाह देते हैं कि प्रोटीन पाउडर और स्टेरौयड इंजैक्शन लेना बंद कर दें. मनोचिकित्सक डाक्टर अविनाश जोशी कहते हैं कि जिम में बौडी बनाने के लिए मिलने वाला प्रोटीन किसी दवा की दुकान में नहीं मिलता है. यह सिर्फ जिम में मिलता है. इसे खाने से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. इस का सेवन करने वाले की कई बार सोचनेसमझने की ताकत कमजोर हो जाती है.

महाराष्ट्र मैडिकल काउंसिल के सदस्य डाक्टर विंकी रुघवानी कहते हैं, ‘‘बौडी बिल्डिंग का चसका युवाओं को ऐसे गंभीर मोड़ की ओर ले जा रहा है, जिस से वे अपनी बुद्धिमता, मानसिक ताकत और शारीरिक ताकत को कमजोर कर रहे हैं.

‘‘उन्हें इस बात का तब पता चलता है, जब अपनी कमजोरी, उदासीनता, घबराहट, चिड़चिड़ापन और मानसिक विक्षिप्तता की हरकतों का उपचार कराने वे डाक्टर के पास जाते हैं. ऐसी अवस्था को साइकोसिस कहा जाता है.’’

मनोवैज्ञानिक डाक्टर अरूप मुखर्जी कहते हैं, ‘‘बाजार में जब भी कोई दवा खरीदो तो उस पर लिखा होता है कि अपने चिकित्सक से सलाह के बाद ही लें.

‘‘शक्तिवर्धक कैप्सूल पर भी यह बात लिखी होती है कि हर किसी के लिए यह फायदेमंद साबित नहीं हो सकता है, क्योंकि किसी को क्या बीमारी है, यह तय नहीं रहता है. यह भी मालूम नहीं रहता है कि संबंधित दवा से फायदा होगा या नहीं.’’

नागपुर पुलिस विभाग में अपराध शाखा के प्रमुख अपर आयुक्त डाक्टर नीलेश भरणे कहते हैं कि नागपुर में ड्रग्स सप्लायर की कड़ी को तोड़ने के लिए पुलिस को सदैव अलर्ट रहना पड़ता है. यहां मुंबई के मार्ग से नाइजीरियन ड्रग सप्लायरों की सक्रियता देखी गई है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...