सवाल

मैं एक लड़के से बेहद प्यार करती थी. उस पर पूरा यकीन था मुझे. उस की हर बात सच्ची लगती. महसूस होता जैसे उस से अच्छा इंसान कोई हो ही नहीं सकता. लेकिन मुझे अब मालूम हुआ है कि मेरी सोच गलत थी. वह झूठ बोलने में माहिर है. उस का एक और लड़की से भी अफेयर चल रहा है. मैं बहुत असमंजस में हूं, क्या करूं? अपनी पसंद का यह हश्र देख कर जीने की इच्छा खत्म हो गई है.

जवाब
जिंदगी में अकसर हम जिसे बेहद चाहने लगते हैं वही हमारा दिल तोड़ता है. वैसे जरूरी नहीं कि वह लड़का गलत ही हो. हर इंसान में कुछ कमियां और कुछ अच्छाइयां होती हैं. आप को इस तथ्य को स्वीकार करना होगा. थोड़ाबहुत झूठ हर व्यक्ति बोलता है. हां, यदि उस का अफेयर किसी और के साथ भी चल रहा है तो यह बरदाश्त करना किसी भी लड़की के लिए बहुत ही मुश्किल हो सकता है.

आप केवल अपने दिल की मत सुनिए. अंदाज पर मत जाइए. हो सकता है आप जिसे अफेयर समझ रही हों वह एक सामान्य दोस्ती हो. इसलिए पहले उस लड़के से स्पष्ट बात करें और तब ही कोई फैसला लें. यदि उस लड़के के बगैर जिंदगी जीनी पड़े तो भी स्वयं को टूटने मत दीजिए. वक्त के साथ नए रास्ते और नए रिश्ते स्वयं सामने आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें…

जानिए आखिर महिलाएं सेक्स क्यों करती हैं

महिलाएं किसी पुरुष को आखिर क्‍यों पसंद करती हैं? और ऐसी कौन सी खास बात है जिससे प्रभावित होकर वह किसी पुरुष के साथ सेक्‍सुअल संबंध बनाने के लिए अपने आप को राजी करती हैं? इस तथ्‍य पर रिसर्च करने के बाद टैक्‍सास विवि के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर्स सिंडी मेस्टन और डेविड बस ने एक किताब लिखी है. इस किताब का नाम है वॉय वुमन हैव सेक्‍स. किताब सेक्‍स संबंधों को लेकर महिलाएं क्‍या सोचती हैं? इस सवाल पर कई रोचक खुलासे करती है, किताब में इस बात के 200 कारण बताए गए है, जिनके चलते महिलाएं किसी पुरुष के साथ सेक्‍सुअल संबंध बनाती हैं या उसे पसंद करती हैं.

टेक्सस यूनिवर्सिटी में साइकॉलजी के प्रोफेसर्स सिंडी मेस्टन और डेविड बस की लिखी किताब – वाय वुमेन हेव सेक्स ( महिलाएं सेक्स क्यों करती हैं ) में करीब 200 कारणों को बताया गया है.

रिसर्च के दौरान देखा गया कि ज्यादातर पुरुषों को महिलाएं सेक्सुअली अट्रैक्टिव लगती हैं , जबिक महिलाओं को पुरुषों में ऐसी कोई बात नज़र नहीं आती. रिसर्च के दौरान 1000 महिलाओं का इंटरव्यू किया , जिसमें महिलाओं ने पुरुषों के साथ सोने के अपने कारण बताए.

एक महिला ने बताया – वह सेक्स इसलिए करती है ताकि बोरियत दूर कर सके क्योंकि सेक्स करना लड़ने से कहीं आसान है. जबकि कुछ दूसरी महिलाओं के लिए यह माइग्रेन और सिरदर्द दूर भगाने का उपचार है.

रिसर्च में कुछ महिलाओं ने ऐसी बातें भी कहीं जिन्हें सुनकर हैरानी हो सकती है. कुछ महिलाएं महज दया की वजह से पुरुषों के साथ सोती हैं जबकि कुछ महिलाएं अपने स्वार्थ के लिए सेक्स का इस्तेमाल करती हैं जैसे रुपये – पैसों के लिए और दूसरी कीमतों चीजों को हासिल करने के लिए.

कुछ ने कहा – मैंने किसी पुरुष के साथ इसलिए संबंध बनाए क्योंकि उसने मेरे लिए एक शानदार डिनर का आयोजन किया या उसने मुझ पर काफी रुपये खर्च किए.

यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों पर किए गए इस सर्वे में 10 में से 6 ने माना कि वह आमतौर पर ऐसे पुरुष के साथ सो चुकी हैं जो उनका बॉयफ्रेंड नहीं हैं. कुछ ने कहा – वह सेक्स इसलिए करती हैं ताकि अपनी सेक्सुअल परफॉर्मंस को इंप्रूव कर सकें. यही बताते हुए एक विद्यार्थी ने कहा – मैंने अपने बॉयफ्रेंड के साथ इसलिए सेक्स किया ताकि मैं अपने सेक्सुअल स्किल्स को और बेहतर बना सकूं.

इस रिसर्च में यह भी पता चला कि महिलाएं ऐसे पुरुषों पर ज्यादा आकर्षित होती हैं जो लंबे हों, जिनकी आवाज़ रौबदार हो और जिनके शरीर से मदहोश कर देने वाली महक आती हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...