चील उस हट्टेकट्टे सलोने खरगोश को रोज देखती और जितना वह उसे देखती, उतना ही उस का मन शिकार करने का होता. आखिरकार उस ने उस खरगोश को अपना शिकार बनाने का मन बना ही लिया. वह उस के ऊपर मंडराने लगी. फिर एक दिन मौका देख कर उस ने उस खरगोश पर झपट्टा मारा और उसे अपने मजबूत पंजों में जकड़ लिया. चील की पकड़ इतनी मजबूत थी कि बेचारा खरगोश पंजों में कसमसा कर रह गया.

रोशनी को वह गबरू नौजवान बहुत भा गया था. वह सजधज कर ठेले पर सब्जी बेचने निकलता था. रोशनी की नजर इसी सब्जी बेचने वाले राजपाल पर थी.

रोशनी का पति शशिकांत एक स्कूल में म्यूजिक टीचर था. उन के दोनों बच्चे भी उसी स्कूल में पढ़ते थे. उन के स्कूल जाने के बाद रोशनी घर में अकेली रह जाती थी. घर में उस के करने के लिए कोई खास काम नहीं होता था, क्योंकि घर का ज्यादातर काम शशिकांत ही करता था.

खाली दिमाग शैतान का घर… रोशनी मन ही मन राजपाल के संग रंगीन सपने देखती… उस के संग रंगरलियां मनाती. इन सपनों को सच करने के लिए रोशनी ने कोशिशें शुरू कर दीं. वह राजपाल से तब सब्जी खरीदती, जब कोई और औरत उस के पास न होती. वह उस से हंसीमजाक करती.

एक दिन रोशनी ने मुसकराते हुए राजपाल से बड़ी अदा के साथ कहा, ‘‘राजपाल, तुम मुझे बड़े अच्छे लगते हो. बहुत स्मार्ट हो तुम.’’

‘‘रोशनी मैडम, आप भी कम खूबसूरत नहीं हैं,’’ राजपाल ने मौके का फायदा उठाते हुए कहा.

दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ, तो थमने का नाम नहीं लेता था. रोशनी राजपाल से 8-10 साल बड़ी थी. वह उस को अपने इशारों पर नचा रही थी. बहुत जल्दी दोनों की दोस्ती परवान चढ़ गई.

राजपाल का शशिकांत की गैरहाजिरी में उस के घर आनाजाना शुरू हो गया. रोशनी राजपाल के साथ मौजमस्ती करने लगी. लेकिन कब तक?

शशिकांत के कान महल्ले वालों ने भरे, तो उस के पैरों तले से जमीन खिसक गई. उसे खुद भी रोशनी के बरताव में आ रहे बदलाव के चलते शक हो रहा था. अपने शक को पुख्ता करने के लिए एक दिन वह स्कूल से किसी काम का बहाना बना कर अचानक घर आ गया. उस समय रोशनी राजपाल के साथ रंगरलियां मना रही थी.

शशिकांत ने दोनों को बिस्तर पर मजे लेते हुए पकड़ लिया. राजपाल तो जैसेतैसे शशिकांत के चंगुल से निकल भागा, पर उस का सारा गुस्सा रोशनी पर उतरा.

वहीं चमड़े की बैल्ट टंगी हुई थी. शशिकांत ने रोशनी के नंगे बदन पर उस बैल्ट की बौछार कर दी. उस ने उसे मन भर कर पीटा और जीभर कर गालियां दीं.अगर उसे वापस स्कूल न जाना होता, तो आज न जाने क्या हो जाता.

शशिकांत यह धमकी देता हुआ वहां से निकल गया कि शाम को स्कूल से वापस आ कर उसे देखेगा. वह घर के बाहर ताला लगा कर वापस स्कूल चला गया.

शशिकांत के जाने के बाद रोशनी अपने जख्मों को सहलाते हुए सुबकती रही. उसे अपने पुराने दिन याद आने लगे, जब उस के गरीब बाप ने उस की शादी 19 साल की उम्र में 33 साल के शशिकांत से कर दी थी. उसे शशिकांत न तब पसंद था और न ही अब. उस की ख्वाहिश तो हमउम्र लड़के से शादी करने की थी.

अब रोशनी 32 साल की थी और शशिकांत 46 साल का. लेकिन रोशनी जहां अपनी उम्र से कम की लगती थी, वहीं शशिकांत अपनी उम्र से कहीं ज्यादा बड़ा लगता था, इसलिए कई बार दोनों को एकसाथ देख कर अनजान लोग भरम में पड़ जाते थे. ऐसे मौकों पर रोशनी बहुत परेशान हो उठती थी.

रोशनी को लगता था कि शशिकांत के साथ उस की शादी करवा कर उस के मातापिता ने उस के साथ बड़ी नाइंसाफी की है. वह सोचती थी कि उस के साथ तो कोई गबरू नौजवान होना चाहिए था. उस की यह दबी हुई इच्छा रोजाना बलवती होती जा रही थी.

जवान घोड़ी बूढ़े घोड़े को कैसे पसंद कर सकती है? उसे तो जवान घोड़ा ही चाहिए. रोशनी का गबरू नौजवान राजपाल किसी जवान घोड़े से कम न था, जिस की सवारी वह लंबे समय तक कर सकती थी.

शशिकांत शाम को बच्चों समेत घर लौटा, तो बच्चों के सामने रोशनी को कुछ भी कहने में उस ने खुद को लाचार पाया. उसे बात खुलने का भी डर था, जिस का बच्चों पर तो गलत असर पड़ता ही, साथ ही उस की समाज में बदनामी भी होती. ऐसा होने पर स्कूल वाले पूछताछ भी कर सकते थे.

स्कूल वालों ने उसे रहने के लिए मुफ्त में मकान भी दे रखा था. ऐसी हालत में उस से मकान भी खाली कराया जा सकता था और उसे नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता था.

इसी उधेड़बुन में शशिकांत ने उस रात बच्चों और समाज की दुहाई देते हुए रोशनी को बहुत सम?ाया, पर वह ज्यादा कुछ न बोली.

शशिकांत का मन तो रोशनी को धक्के मार कर घर से बाहर निकालने का था, क्योंकि काम ही उस ने ऐसा किया था. लेकिन फिर अपनी मजबूरियों के चलते उस ने सब बातों पर मिट्टी डालने में ही अपनी भलाई समझ. उसे यह भी डर था कि अगर उस ने रोशनी पर ज्यादा दबाव डाला, तो वह उसे और बच्चों को छोड़ कर किसी के संग भाग भी सकती है, तब 10 और 7 साल के दोनों बच्चों का क्या होगा?

आगे से शशिकांत रोशनी की ऐसी हरकतों की अनदेखी करने लगा और उस का पहले से भी ज्यादा खयाल रखने लगा. अभी भी उस के मन के किसी कोने में रोशनी का दिल जीतने की टिमटिमाती सी उम्मीद बाकी थी.

इसी उम्मीद के सहारे वह सुबह जल्दी उठता, घर की साफसफाई करता, बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करता, बच्चों और अपने लिए नाश्ता बनाता, टिफिन तैयार करता और रोशनी के लिए भी नाश्ता बना कर स्कूल जाता. उस की सारी जद्दोजेहद अपने परिवार को बचाने की थी.

लेकिन रोशनी पर इन बातों का जरा सा भी असर नहीं हुआ. वह तो अपनी अलग ही दुनिया में जी रही थी. वह सुबह जानबूझ कर शशिकांत और बच्चों के स्कूल जाने के बाद महारानी की तरह उठती, सजतीसंवरती और मन होने पर राजपाल के साथ घूमने और मौजमस्ती करने निकल जाती या फिर रूमानी गानों के संग रूमानी दुनिया में खोई रहती.

इतना जरूर था कि वह अगर बाहर जाती तो शशिकांत के घर लौटने से पहले ही लौट आती. राजपाल की मुहब्बत में उस का शशिकांत और यहां तक कि अपने बच्चों से भी मोह पूरी तरह भंग हो चुका था.

एक दिन जब रोशनी राजपाल के संग बाहर घूमने गई, तो राजपाल ने कहा, ‘‘रोशनी, हम कब तक यों ही छिपतेछिपाते मौजमस्ती करते रहेंगे? चलो, कुछ दिन खुल कर देहरादून की वादियों में बिताने जाएं.’’

रोशनी को कोई डर तो था नहीं. उस ने शशिकांत की कमजोर नब्ज को परख रखा था. उसे पता था कि समाज में बदनामी और अपनी नौकरी बचाने के चक्कर में वह उसे कुछ कहने वाला नहीं, इसलिए उस ने राजपाल की बांहों में बांहें डालते हुए कहा, ‘‘मैं ने कब मना किया मेरे राजा. तुम ही तो मेरी सारी ख्वाहिशें हो. तुम ने इस से पहले कभी क्यों नहीं कहा?’’

‘‘अरे, कैसे कहता जानू? मेरे पास इतने पैसे ही नहीं थे कि तुम्हें देहरादून और मसूरी घुमा कर लाता. अब कुछ पैसे जोड़े हैं, तो कहने की हिम्मत कर रहा हूं.’’

‘‘तुम पैसे की चिंता मत किया करो. शशि और मेरा एक ही बैंक खाता है और उस का एटीएम कार्ड मेरे पास ही रहता है. बहुत पैसा जोड़ कर रखता है वह कंजूस. अब वह पैसा हमारी मौजमस्ती के काम ही तो आएगा,’’ ऐसा कह कर रोशनी ने राजपाल के गाल पर एक मस्ती भरा चुंबन लिया.

एक दिन रोशनी सूटकेस उठा कर राजपाल के साथ मौजमस्ती करने के लिए देहरादून की घाटियों की ओर चल दी. आधे रास्ते में पहुंच कर उस ने शशिकांत को फोन किया, ‘‘हैलो शशि, मैं अपने मायके जा रही हूं, हफ्तेभर में लौट आऊंगी.’’

यह कह कर उस ने फोन काट दिया और फिर शशिकांत का कोई फोन रिसीव भी नहीं किया. शशिकांत समझ गया कि रोशनी उस से झूठ बोल रही है. वह उसे धोखा दे कर किसी और के साथ घूमने गई है. उस ने उस रात बच्चों के सोने के बाद रोशनी के पिता से बात की और रोशनी की सारी करतूतें उन्हें बता दीं.

रोशनी के घर लौटने पर रोशनी के पिता भी वहां आ गए. उन्होंने भी रोशनी को अपनी इज्जत का हवाला दे कर बहुत समझाने की कोशिश की. उसे परिवार बिखरने और बच्चों की जिंदगी बरबाद होने का डर दिखाया, लेकिन रोशनी तो राजपाल के इश्क में अंधी हो चुकी थी. उसे अपने बूढ़े पिता की कोई बात समझ में नहीं आई.

जब शशिकांत को लगा कि समस्या का कोई हल नहीं निकल रहा है, तो उस ने अपने ससुर से कहा, ‘‘पिताजी, जब आप की बेटी कुछ समझने को तैयार ही नहीं है और इसे अपने बच्चों की भी चिंता नहीं है, तो फिर इन बच्चों की जिंदगी बरबाद न हो, इन्हें भी अपने साथ ले जाइए. मैं इन का खर्चापानी हर महीने में भेज दिया करूंगा.’’

बूढ़ा आदमी मरता क्या न करता. वह अपने नाती और नातिन को ले कर दिल्ली की बस में सवार हो गया. शशिकांत ने एक बड़ी जिम्मेदारी से मुक्त हो कर चैन की सांस ली.

इस के बाद शशिकांत ने रोशनी से पूछा, ‘‘अब क्या इरादा है तुम्हारा?’’

‘‘जैसा चल रहा है, उस से मैं बहुत खुश हूं. मेरी सारी ख्वाहिशें पूरी हो रही हैं,’’ रोशनी ने बड़ी तसल्ली से कहा.

‘‘और जो अड़ोसपड़ोस में बदनामी हो रही है, उस का क्या?’’ शशिकांत ने पूछा.

‘‘मुझे इस की कोई चिंता नहीं. मेरी जिंदगी पर किसी का कोई हक नहीं. दुनिया क्या सोचती है, मेरी ठोकर से. मैं जैसे चाहूं, वैसे जिऊं. तुम्हें इज्जत और दुनियादारी की इतनी ही चिंता है, तो मुझ से तलाक ले लो,’’ रोशनी ने मुंह बना कर कहा.

इस टके से जवाब को सुन कर शशिकांत लाजवाब हो गया. वह समझ गया कि रोशनी से अब कुछ भी कहना बेकार है, लेकिन अब उस ने सावधानी बरतनी शुरू कर दी. उस ने बैंक में नया अकाउंट खुलवाया और उस का एटीएम कार्ड बनवाया ही नहीं.

रोशनी को जब इस बात का पता चला, तो वह भड़क उठी. शशिकांत ने उसे साफसाफ बता दिया कि वह उसे हर महीने 5,000 रुपए से ज्यादा जेबखर्च नहीं दे सकता. घर और बच्चों का खर्च भी तो वही उठा रहा है.

इस के बाद तो रोशनी आएदिन घर से गायब रहने लगी. शशिकांत को पता चला कि उस के संबंध राजपाल के अलावा और भी कई मर्दों से बन गए हैं. लेकिन शशिकांत तो अब बुरी से बुरी खबर सुनने के लिए भी तैयार बैठा था. परिवार तो उस का बिखर ही चुका था. रोशनी अपनी मरजी से आती और अपनी मरजी से चली जाती, लेकिन ऐसा कब तक चलता?

रोशनी की वजह से बदनामी बढ़ी, तो स्कूल वालों ने शशिकांत से मकान खाली करवाने और नौकरी से निकालने का लैटर एक महीने पहले थमा दिया.

यह शशिकांत के लिए एक जोरदार झटका था. समाज में तो उस की इज्जत जाती ही रही, अब पेट पर भी लात पड़ने की नौबत आ गई. बस, अब एक महीने की बात थी.

लेकिन अभी भी रोशनी को ले कर शशिकांत के मन में आस बाकी थी. उसे लगता था कि कुछ भी हो जाए, रोशनी इतनी बेरहम नहीं हो सकती. घर छूटने और नौकरी जाने के डर से वह सही रास्ते पर आ जाएगी.

शशिकांत की खुशी का ठिकाना न रहा, जब उस की बात सच साबित हो गई.

जब रोशनी ने शशिकांत की नौकरी जाने की बात सुनी, तो उस ने पूरी तरह से सुधरने का भरोसा शशिकांत को दिया.

शशिकांत धार्मिक सोच का था. इसी खुशी में वह रोशनी को ले कर हरिद्वार गया और रोशनी के साथ हर की पैड़ी पर खूब डुबकियां लगाईं.

फिर रोशनी से खुश हो कर कहा, ‘‘लो रोशनी, गंगाजी में डुबकियां लगा कर तुम्हारे सारे पाप धुल गए. अब हम दोनों नई जिंदगी की शुरुआत करेंगे और अपने बच्चों को भी वापस बुला लेंगे. शायद स्कूल वाले भी मान जाएं और वह लैटर वापस ले लें.’’

‘‘हां शशि, तुम कल ही अपने स्कूल वालों से बात करना और पूरा मामला सुलझ कर ही आना, न चाहे इस में कितना भी समय लग जाए,’’ रोशनी ने उसे पूरी तरह से भरोसा दिलाते हुए कहा.

अगला पूरा दिन शशिकांत ने स्कूल वालों को मनाने में लगा दिया. उस की बात पर यकीन करते हुए फैसला लिया गया कि शशिकांत की सेवाओं को देखते हुए उसे एक महीने का समय और दिया जाए.

इस बात से खुश हो कर शशिकांत रोशनी के लिए एक शानदार बनारसी साड़ी का गिफ्ट और मिठाई का डब्बा ले कर घर पहुंचा. वह रोशनी को सरप्राइज देना चाहता था, इसलिए उस ने रोशनी से फोन पर कोई बात नहीं की.

शशिकांत खुशीखुशी घर पहुंचा तो देखा कि घर के बाहर ताला लटका पड़ा था. उसे देख कर पड़ोसी ने कहा, ‘‘शशिकांत बाबू, आप यहां… क्या कोई सामान छूट गया है? देहरादून शिफ्ट होने की बधाई. आप ने तो बताया ही नहीं, लेकिन रोशनी भाभी ने ट्रक में सामान भरते हुए सारी बात बता दी कि तुम्हें वहां अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी मिल गई है.’’

इतना सुनते ही शशिकांत ने एक गहरी सांस ली और वहीं सिर पकड़ कर बैठ गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...