अक्सर बारिश के मौसम में आपकी स्कीन खराब होने के ज्यादा संभवाना रहती है जिसके लिए ज़रुरी है कि आप होममेड चीजों से अपनी स्कीन को हैल्दी रखें. इसलिए आज हम अपने लेख में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे. जिन्हे आप हल्दी के साथ फेस पैक बनाकर अपने फेस पर इस्तेमाल कर सकते है और स्कीन को ग्लोइंग और शाइनिंग बना सकते है.

1. हल्दी और बेसन

आप अपनी त्वचा पर हल्दी और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में आप एक कटोरी में बेसन और हल्दी को मिलाएं. अब बने मिश्रण में गुलाब जल डालें. उसके बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं. अब से 20 मिनट बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से त्वचा में कुदरती निखार आ सकता है. आप इस फेस पैक का इस्तेमाल नियमित रूप से भी कर सकते हैं.

2. हल्दी और दूध

आप एक कटोरी में हल्दी और दूध को मिलाएं. अब अपने चेहरे पर हल्के हल्के हाथों से मसाज करें. तकरीबन 10 मिनट बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से न केवल पिगमेंटेशन की समस्या से राहत मिल सकती है बल्कि यह फेस पर दाग धब्बे झुर्रियां आदि से भी राह दिला सकता है. हल्दी और दूध को मुलायम और चमकदार बनाने में भी उपयोगी है.

3. हल्दी और एलोवेरा

एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें और उसमें हल्दी को मिलाएं और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. उसके बाद अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से न केवल त्वचा को हाइड्रेट किया जा सकता है बल्कि त्वचा मुलायम और चमकदार भी बन सकती है.

4. हल्दी और दही

आप एक कटोरी में हल्दी और दही को अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. उसके बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से न केवल त्वचा के दाग धब्बे दूर होंगे बल्कि पिंपल्स, स्पॉट्स, पिगमेंटेशन जैसी समस्या से भी रह सकती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...