जो लोग यह समझते हैं कि सिर्फ सैक्स के भरोसे रिलेशनशिप चलती है असल में वे गलत सोच से प्रभावित होते हैं. सैक्स एक फन ऐलिमैंट है. लेकिन अंडरस्टैंडिंग रिलेशनशिप का बेस है. सैक्स जवानी में आप को भरपूर सुख देगा लेकिन जवानी के ढलते ही यह आप को असलियत दिखा देगा. उम्र के बढ़ने के साथ व्यक्ति में सैक्स कर ने का स्टैमिना कम होता जाता है.

इस का मतलब यह हुआ कि जो लोग समझते हैं कि सिर्फ सैक्स के भरोसे रिलेशनशिप चलती है उन के हिसाब से तो बढ़ती उम्र के बाद रिलेशनशिप खत्म हो जानी चाहिए क्योंकि एक उम्र के बाद सैक्स करना मुश्किल हो जाता है. असल में बढ़ती उम्र के साथ रिलेशनशिप स्ट्रौंग होती है न कि खत्म. रिलेशनशिप स्ट्रौंग होने का कारण है अंडरस्टैंडिंग न कि सैक्स…

58 साल की उम्र पार कर चुके दिलीप साहू कहते हैं, ‘‘जवानी के दिनों में सैक्स लाइफ उन की रिलेशन का महत्त्वपूर्ण पार्ट थी, लेकिन अब इस उम्र में ऐसा पौसिबल नहीं है. यह भी सच है कि हमारी रिलेशन पर इस का असर बिलकुल नहीं पड़ा है. सैक्स के बिना भी हम बहुत हैप्पी है. सैक्स लाइफ हमेशा नहीं टिकती पर प्यार बना रहता है.

उम्र कोई भी हो कपल के बीच रिश्ता सिर्फ सैक्स तक ही सीमित हो तो ऐसी रिलेशनशिप का कोई मतलब नहीं है. सैक्स में भले ही कपल  कंपैटबल हों, लेकिन अगर बैडरूम के बाहर उन के बीच बौंडिंग नहीं है तो संबंध ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाएगा. किसी भी रिलेशन को स्ट्रौंग करने के लिए फिजिकल अट्रैक्शन की जितनी इंपौर्टैंट्स होती है, उस से कहीं ज्यादा उन के बीच इमोशनल बौंडिंग की इंपौर्टैंट्स होती है.

20-22 की उम्र के युवाओं को खासतौर पर यह ध्यान रखना चाहिए कि शादी हो या शादी से पहले सिर्फ सैक्स के बलबूते रिलेशन न चलाएं क्योंकि इस उम्र में तो बच्चे भी बौडिंग करने को नहीं होते.

रिलेशनशिप का हिस्सा

भव्या सहाय 26 साल की है. वह पेशे से रिपोर्टर है. इस विषय पर वह  कहती है, ‘‘सिर्फ सैक्स के भरोसे रिलेशनशिप नहीं चलती. सैक्स पूरे रिश्ते का आधार नहीं होता, यह रिलेशनशिप का सिर्फ एक हिस्सा होता है. रिलेशनशिप की शुरुआत में भले ही सैक्सुअल अट्रैक्शन आप की रिलेशन पर भारी पड़ता दिखाई दे, लेकिन अंत में आप के बीच की अंडरस्टैंडिंग और बौंडिंग ही रिलेशनशिप को संभालने में काम आती है.’’

हर व्यक्ति के अपने कुछ ड्रीम होते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए वह दिनरात मेहनत करता है. अगर आप का पार्टनर आप के ड्रीम को चेस करने के लिए आप की हैल्प कर रहा है तो सम?ा जाएं कि आप बहुत खुश हैं, जो आप को ऐसा पार्टनर मिला. लेकिन अगर आप का पार्टनर ऐसा नहीं करता तो हो सकता है कि आप गलत इनसान के साथ रिलेशनशिप में हैं.

अगर आप ऐसे व्यक्ति के साथ रिलेशन में हैं जो आप की फीलिंग्स की रिस्पैक्ट नहीं करता है तो आप अकसर तरहतरह की प्रौब्लम्स से घिरे रहेंगे. लेकिन एक अच्छे पार्टनर का साथ न सिर्फ आप को हिम्मत देगा बल्कि वह आप को स्ट्रौंग और हैप्पी भी बनाएगा.

इमोशनल रिलेशन और सैक्स

श्रुति यादव 2 साल से विवान गौड़ के साथ रिलेशनशिप में है. वह कहती है, ‘‘विवान मेरी इमोशनली सपोर्ट नहीं करता है. वह मुझे कैरियर के लिए भी कोई ऐडवाइज नहीं देता है. कई बार मुझे ऐसा फील होता है कि मानो विवान मेरे साथ सिर्फ सैक्स के लिए ही है. मैं जब भी विवान से इस बारे में बात करती हूं तो वह इग्नोर कर देता है. उस का कहना है कि मैं ओवरथिंक कर रही हूं. लेकिन यह मु?ो ओवरथिंकिंग नहीं लगता.

‘‘मुझे लगता है कि अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो जितना जरूरी फिजिकल रिलेशन है उतना ही जरूरी इमोशनल रिलेशन भी है. रिलेशनशिप को चलाने के लिए इन दोनों का ही होना बहुत जरूरी है. किसी एक की भी कमी होने पर रिलेशनशिप वर्क नहीं कर पाएगी.

कनक शर्मा का कहना है, ‘‘सैक्स के बिना कोई भी रिलेशनशिप नहीं चल सकती, ऐसा सोचने वाले लोग गलत सोचते हैं. ऐसा नहीं है कि कोई संबंध सैक्स के बिना चल नहीं सकता. कुछ लोग सैक्स के बिना भी हैल्दी रिलेशनशिप में रहते हैं और लाइफ के हर मूवमैंट को ऐंजौय करते हैं.’’

‘डिपार्टमैंट औफ हैल्थ ऐंड ह्यूमन सर्विस’ द्वारा 2007 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, प्यार और इस से बने रिलेशन हमारी हैल्थ पर पौजिटिव इफैक्ट डालते हैं. एक हैल्दी रिलेशनशिप और लव ऐंड अफैक्शन की फील दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम कर देती है और इस से हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहता है.

अमेरिकन साइकोलौजिकल ऐसोसिएशन द्वारा 2012 में कोरोनरी आर्टरी बायपास से गुजरे युवाओं पर एक सर्वे किया गया. सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार एक अनहैल्दी रिलेशनशिप की तुलना में लविंग और हैप्पी रिलेशनशिप वाले लोग 15 साल ज्यादा जी सकते हैं. इस के साथ ही सर्जरी के बाद रिकवरी की उम्मीद भी 2.5 टाइंस ज्यादा होती है.

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिन के जरीए आप बिना सैक्स किए अपना प्यार अपने पार्टनर तक पहुंचा सकते हैं. आइए, उन तरीकों को जानते हैं:

मिल कर कुकिंग करना

अगर आप कुछ अलग और नया ट्राई करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ मिल कर कुकिंग करें. ऐसा करना आप के लिए फन के साथसाथ रोमांटिक भी होगा. जैसे केक बनाते समय चौकलेट को ब्रैड पर लगाने के साथसाथ आप अपने पार्टनर के फेस पर भी लगा सकते हैं. ऐसा करते हुए आप उस के साथ रोमांटिक पल सा?ा कर सकते हैं.

हग करना

हग करना अपने प्यार को ऐक्सप्रैस करने का बेहतरीन तरीका है. हग करने से आप हैप्पी फील करते हैं. अपने पार्टनर को हग कर के आप उसे यह एहसास दिला सकते हैं कि वह आप के लिए कितना खास है. पीछे से आ कर हग करना फीमेल पार्टनर को बहुत पसंद आता है. आप के ऐसा करने से वह आप को अपनी बांहों में भर लेगी.

साथ शौपिंग करना

शौपिंग करना तो हर किसी को पसंद होता है. यह तब और खास हो जाता है जब आप इसे अपने पार्टनर के साथ ऐंजौय करते हैं. इसलिए कभीकभी अपने दोस्तों का साथ छोड़ कर अपने पार्टनर के साथ भी शौपिंग पर जाएं.

ब्रेकफास्ट होपिंग

सोचो कैसा हो जब आप अपनी सुबह की शुरुआत अपने पार्टनर से करो. बार और क्लब होपिंग तो हरकोई करता है आप ब्रेकफास्ट होपिंग करें. सुबहसुबह अपने पार्टनर के साथ अपने शहर की अलगअलग जगहों पर जाएं और वहां का खाना ट्राई करें. ऐसा करने से आप फूड और पार्टनर दोनों की कंपनी ऐंजौय करेंगे.

नाइट वाक 

चांदनी रात, आसमान में तारे और जमीन पर आप का पार्टनर, रोमांटिक नाइट वाक के लिए इतना काफी है. अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डाल कर आप नाइट वाक पर जा सकते हैं. ये पल आप दोनों के लिए रोमांटिक होंगे. वाक करतेकरते आप बीचबीच में रुक कर कुछ खापी सकते हैं जैसे आइसकीम, मोमोस, पानीपूरी, जूस आदि.

मैसेज भेज कर स्पैशल फील कराएं

अगर आप अपने पार्टनर को अपने प्यार का एहसास कराना चाहते हैं तो काम के बीच में से टाइम निकाल कर आप उसे प्यार भरे मैसेज भेजें. आप के इन मैसेज को वह जबजब पढ़ेगी मुसकराए बिना नहीं रह पाएगी.

ट्रैकिंग

अगर आप को और आप के पार्टनर को रोमांच पसंद है तो आप ट्रैकिंग पर जा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी मुश्किल भरे ट्रैक पर न जाए वरना आप की ट्रैकिंग रोमांचक से ज्यादा थकावट भरी हो जाएगी. ट्रैकिंग आप को नेचर से जोड़ेगी. जहां आप अपने पार्टनर के साथ किसी पहाड़ की चोटी पर बैठ कर उस के हाथों में हाथ डाल रोमांटिक बातें कर सकते हैं.

नोटी चैट

पार्टनर से नोटी चैट करना अपने प्यार को जताने का एक रोमांटिक तरीका है. लेट नाइट नोटी चैट करना आप को और आप के पार्टनर को रोमांस की दुनिया में ले जाता है. नोटी चैट कर के आप अपनी रिलेशनशिप को एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से आप की रिलेशनशिप में स्पार्क आएगा.

कंधे पर सिर रखना

अकसर औफिस की थकावट और घर की भागदौड़ में लाइफ स्ट्रैसफुल हो जाती है. ऐसे में पार्टनर के कंधे पर सिर रखना आप को सुकून दे सकता है. यह आप को कुछ देर के लिए स्ट्रैसफुल लाइफ से दूर ले जा सकता है.

डेट पर जाना

अपने प्यार को ऐक्सप्रैस करने के लिए आप अपने पार्टनर के साथ डेट पर जा सकते हैं. इस के लिए आप मूवी, ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर को चुन सकते हैं. कभीकभी आप ‘फू्रट डेट’ पर भी जा सकते हैं. आजकल इस का बहुत क्रेज है.

स्टैंडअप कौमेडी शो को करें ऐंजौय

मूवी और पिकनिक पर जाना कपल के लिए अब बोरिंग हो गया है. कुछ नया ट्राई करने के लिए आप अपने पार्टनर के साथ ‘स्टैंडअप कौमेडी शो’ पर जाएं और कुछ देर के लिए स्ट्रैसफुल लाइफ से दूर रह कर अपने पार्टनर के साथ हंसी के ठहाके लगाएं. इस के अलावा आप ‘लाइव म्यूजिक कंसल्ट’ और ‘ओपन माइक’ जैसे शौज देखने भी जा सकते हैं.

बारिश में भीगना

पार्टनर के साथ बारिश में भीगने का अपना अलग ही मजा है. आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ एक छतरी में आधेआधे भीग सकते हैं. ये पल आप के लिए मैमोरीबल साबित होंगे.

बारिश मूड को रोमांटिक बना देती है इसलिए कपल को यह पसंद आती है. बारिश में आप अपने पार्टनर के साथ ‘रेन डांस’ ऐंजौय कर सकते हैं. अपने पार्टनर के साथ भीगना भी आप के लिए एक रोमांटिक मूमैंट होगा. थोड़ा नोटी हो कर आप अपने पार्टनर के साथ बारिश का लुत्फ उठा सकते हैं. इस के अलावा पार्टनर के साथ बालकनी में बैठ कर चाय और स्नैक्स का मजा भी ले सकते हैं.

लौंग ड्राइव

कार में रोमांटिक म्यूजिक बज रहा हो, बगल में आप का पार्टनर बैठा हो तो न चाहते हुए भी आप 2-4 अंतरा गा ही देंगे. यह सब सुन आप का साथी पार्टनर भी खुश हो जाएगा. इस का मजा तब और बढ़ जाएगा जब हलकीहलकी बारिश हो रही हो.

रिम?िम फुहारों में अनजानी राह पर आप का पार्टनर आप का हमसफर होगा, इस से बढि़या और क्या होगा. गाड़ी को साइड में लगा कर कुछ देर अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डाल कर सड़क पर नंगे पैर चलना आप का दिन बना देगा. इस के बाद सफर के बीच में कहीं रुक कर आप चाय या कौफी का मजा भी उठा सकते हैं.

गेम खेलना

गेम खेलना कपल के लिए एकसाथ क्वालिटी टाइम स्पैंड करना है. एकसाथ गेम खेलने से कपल में अपने रिलेशन को ले कर पौजिटिव फील आती है. इसलिए अगर आप अपनी बोरिंग लाइफ में कुछ फन लाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ गेम खेलें. ऐसी बहुत सी गेम्स हैं जिन में थोड़े से चेंजिस कर के आप उन्हें रोमांटिक गेम बना सकते हैं जैसे स्क्रैबल.

इस गेम का एक रूल बना लें कि वर्ड रोमांटिक होने चाहिए. इस के अलावा आप आंखोंआंखों में देखने वाले गेम भी खेल सकते हैं. इस में आप को अपने पार्टनर के साथ आमनेसामने बैठ कर जितनी देर हो सके बिना पलकें ?ापकाए उस की आंखों में देखना होगा. जो अधिक समय तक देखेगा, वह जीत जाएगा. अकसर इस गेम के अंत तक कपल ‘किस’ तक पहुंच जाते हैं.

इन के अलावा और भी बहुत तरीके हैं जिन के जरीए आप अपने प्यार को अपने पार्टनर तक पहुंचा सकते हैं जैसे गाने सुनाना, कविता सुनाना, औफिस से पिक करना, कभी पार्टनर के लिए टीकौफी और ब्रैकफास्ट बनाना, बालों में हाथ फेरना, पसंदीदा बुक गिफ्ट करना, पार्लर ले जाना आदि.

प्यार है या सिर्फ लस्ट

क्या सैक्स के बिना भी रिलेशनशिप चल सकती है या रिलेशनशिप पूरी तरह से सैक्स से ही चलती है? इस बारे में मानवी दीक्षित (बदला हुआ नाम) कहती है, ‘‘हमारे रिलेशन की शुरुआत सैक्स से हुई थी. मैं अपने बौयफ्रैंड से सैक्सुअल अट्रैक्टेड थी. मु?ो शक था कि हमारे रिलेशन में प्यार है या यह सिर्फ लस्ट है. जब यह बात मैं ने अपने बौयफ्रैंड से शेयर की तो उस ने मु?ो एक सु?ाव दिया. उस के बाद हम ने सैक्स को काफी समय तक अवौइड किया. हम ने देखा कि इस से हमारे बीच कोई प्रौब्लम नहीं आई. इस के बाद मैं क्लीयर हो गई कि मु?ो अपने बौयफ्रैंड से प्यार है और फिर हम ने शादी कर ली.’’

सिर्फ सैक्स के भरोसे रिलेशनशिप नहीं चलती. इस विषय पर लौंग डिसटैंस रिलेशनशिप में रहने वाली 25 वर्षीय ग्रेटर नोएडा निवासी दीप्ति सिंह कहती है, ‘‘मेरे 27 साल के लौंग डिसटैंस बौयफ्रैंड राहुल आनंद बैंगलुरु में रहते हैं. हम दोनों 2 सालों से लौंग डिसटैंस रिलेशनशिप में है. राहुल कहते हैं कि अगर आप और आप के पार्टनर के बीच प्यार है तो लौंग डिसटैंस रिलेशनशिप भी अच्छे से निभाई जा सकती है. वे अपनी रिलेशनशिप के बारे में बताते हुए कहते हैं कि हम ने एक टाइम फिक्स कर रखा है जिस में हम बात करते हैं.’’

दीप्ति आगे कहती है, ‘‘रिलेशनशिप में सैक्स महत्त्वपूर्ण रोल अदा करता है, लेकिन सैक्स के अलावा भी रिलेशनशिप में बहुत कुछ होता है. आप का पार्टनर आप की केयर करता है, आप का खयाल रखता है तो यह भी प्यार ही है. फिर रिलेशनशिप को हमेशा सैक्स के साथ ही क्यों जोड़ कर देखा जाता है, जबकि रिलेशनशिप सिर्फ सैक्स के भरोसे नहीं चलती है.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...