मनोज शर्मा

जो मुझे ठीक लगता है वही ठीक है, वही सच है. जिंदगी मेरी है, मैं जैसे चाहे जियूं, किसी का क्या जाता है. फिर यह सब मुझे पिछली जिंदगी से बेहतर लगता है. यों घिसटघिसट कर जीने से तो अच्छा है कि सोसाइटी में कुछ बन कर जिया जाए.

कल तक कोई साथ नहीं था, आज चार लोग साथ हैं. हर आदमी को पैसे की भूख है और शायद यही सच है, क्योंकि पैसे के बिना कुछ नहीं, कुछ भी नहीं. एक दिन भी नहीं जिया जा सकता. हां सच में, एक दिन भी नहीं.

जसपाल ने सिगरेट के धुएं को हवा में फेंकते हुए गाड़ी का दरवाजा खोला और मुसकराते हुए कहा, ‘‘ओह, कम औन गौरी…’’

ये भी पढ़ें : रिस्क: क्यों रवि ने मानसी को छोड़ने का रिस्क लिया ?

गौरी ने शरारतभरी नजरों से जसपाल को देखा और उस के बगल में बैठ गई. कार धुआं छोड़ते हुए आगे बढ़ने लगी. साइड मिरर में गौरी ने खुद को निहारा. वह लाल फूलों वाली साड़ी में आज काफी खूबसूरत दिख रही थी.

‘‘अच्छा गौरी, कल तो आ रही हो न?’’ जसपाल ने गौरी की आंखों में ?ांकते हुए पूछा.

‘‘वैसे, कल तुम कर क्या रही हो?’’ जसपाल ने हौर्न देते हुए उस से दोबारा पूछा.

‘‘कुछ खास नहीं. पर कल रितु के स्कूल जाना है… वह पैरेंट मीटिंग हैं न कल स्कूल में,’’ गौरी ने बालों के जूड़े को ठीक करते हुए जवाब दिया.

गौरी का पूरा जिस्म मीठी खुशबू से महक रहा था. जसपाल उसे मुसकराते हुए देखता रहा. गाड़ी स्पीड ब्रेकर पर थोड़ा उछली. जसपाल ने गियर बदलते हुए गाड़ी को दाईं ओर मोड़ दिया. गौरी का बदन हलका सा ठिठका.

सड़क पर अलसाई शाम की उदासी के बीच लोग दफ्तरों से घर लौट रहे थे. कुछ छोटी गाडि़यां, मोटरें और सड़क के किनारे पैदल चलते लोग.

इन पैदल चलने वाले लोगों की भी क्या जिंदगी है, जसपाल ने उन की तरफ देख कर तेज हौर्न दिया और भोंड़ी सी हंसी हंस कर उस ने गाड़ी को सड़क के किनारे पार्क किया.

जसपाल सिगरेट का पैकेट खरीदने के लिए बाहर निकला. दरवाजा बंद होते ही गाड़ी में अकेली गौरी मिरर में खुद को बड़े प्यार से देखती रही. उस ने महसूस किया कि आज वह सच में ही खूबसूरत दिख रही है. उस ने बाईं कलाई में बंधी घड़ी में समय देखा, साढ़े 8 हो चुके थे.

गौरी ने बंद गाड़ी के काले शीशों में से बाहर देखा. जसपाल सिगरेट की टपरी पर बतिया रहा था. गौरी उसे पीली रोशनी में बाहर देखती रही. उसे लगा कि असलियत में यही जिंदगी है. गाड़ी, बंगला और सभी सुखसुविधाएं. अब कोई दुखदर्द नहीं. न घर की चिंता, न खानेपीने की, बस मौज ही मौज. शायद यही जिंदगी है और यही सचाई है.

4 साल पहले तक जैसे नरक में जी रही थी गौरी. वह मुफलिसी भरी जिंदगी जहां दो रोटियां भी वक्त पर नसीब नहीं होती थीं. घर वालों ने नीरज में क्या देखा था मेरे लिए, जो उस के साथ मुझे ब्याह दिया था. जसपाल की काली आकृति शीशों में हिलडुल रही थी.

नीरज अपने साथ एक गरीब परिवार लिए था, जिस में उस की बूढ़ी मां और विधवा बहन थी, जो पुराने सिद्धांतों पर जीते थे. घर के नाम पर वह टूटाफूटा कोठरा था, जहां पेटभर खाना भी नसीब नहीं होता था. पहले मां मर गई और फिर खुद नीरज भी और बहन भी गौरी को ऐसे हालात में तनहा छोड़ कर भाग गई.

ये भी पढ़ें : डूबते किनारे- भाग 3: रेवती के रूखे व्यवहार का क्या कारण

उस घर में गौरी के सारे सपने चकनाचूर होते गए. काश, नीरज से शादी न हुई होती तो…

गौरी ने फ्रंट मिरर की लाइट जला कर खुद को देखा और वह अपने कानों में पहनी बड़ीबड़ी बालियों को देखने लगी. हलकी पीली लाइट में बालियां चमक रही थीं.

रितु का जन्म न हुआ होता तो बात दूसरी ही होती. गौरी ने अपने नरम गालों पर उंगली फिराते हुए बाहर देखा. जसपाल वापस लौट रहा था. वह उसे ऐसे देख रही थी, जैसे जसपाल ही उस के लिए सबकुछ हो.

जसपाल ने दरवाजा खोला. उस की आंखों में मीठी चमक थी. गौरी हलका सा खिसक कर बाहर की ओर देखने लगी. स्ट्रीट लाइट की सड़क पर तेज चमक थी.

एक पियक्कड़ गाड़ी के पास से गुजरा. वह शीशे को बजाते हुए कुछ बोलता रहा.

जसपाल ने उसे गुस्से से देखा और गाड़ी दौड़ा दी. पियक्कड़ कुछ देर गाड़ी के पीछे भागता रह गया. गाड़ी चली गई. आसपास की सब चीजें और वह पियक्कड़, जो बाहर सड़क पर दिखाई दे रहा थे, पलभर में ही सब ओ?ाल होते गए.

जसपाल ने गौरी को गंभीरता से देखते हुए पूछा, ‘‘क्या हुआ गौरी, तुम इतनी चुप क्यों हो? कम औन डियर. यही जिंदगी है. बदलाव का नाम ही जिंदगी है. जिंदगी में तुम्हारी अगर कोई भी ख्वाहिश, हो तो मुझे बताओ.

‘‘मैं ने तुम्हें नीरज के चले जाने के बाद कहा था न कि तुम अगर अच्छी जिंदगी और ऐश चाहती हो, तो रहनसहन और खानपान में थोड़ा बदलाव करो और मेरा साथ दो. फिर देखो, असली जिंदगी जीने का मजा.’’

गौरी गंभीर थी. वह चुप ही रही.

‘‘अरे, तुम कहां फिर पुराने दिनों में चली जाती हो. अच्छा, सचसच बताओ कि यह जिंदगी बेहतर है या वह, जिसे तुम ने 4 साल पहले जिया है? आज तुम समाज में चाहे एक विधवा हो, पर क्या यह जिंदगी उस जिंदगी से ज्यादा मजेदार नहीं है? सफेद साड़ी में जिंदगी इतनी बड़ी और नीरस दिखाई देती. तुम तो जानती ही हो कि मेरा तो जिंदगी में एक ही उसूल है, ख्वाहिशों को पूरा करना सीखो, चाहे जिस भी रास्ते से, वरना जीना छोड़ दो.

‘‘आज तुम्हारे पास नौकरचाकर और रितु के लिए आया है. अपना बंगला है. न किराया देने की टैंशन.

‘‘तुम्हारी सारी परेशानियां अब मेरी हैं. फिर जवानी जीने की चीज है, यों ही रो कर गंवा देने की नहीं. जितनी ऐश अब है तुम्हारी, शायद ही इस की कल्पना भी तुम कर पाती. और सच बताऊं तो तुम्हारा साथ मुझे और हम सब को खूब भाता है. फिर कुदरत ने एक ही तो जिंदगी दी है, वह भी रोधो कर जीनी पड़े, तो उस का क्या फायदा. ऐसे जीने से तो मरना ही अच्छा. सच बताऊं तो अच्छा ही हुआ, जो नीरज…’’ जसपाल बोलतेबोलते चुप हो गया और गौरी के चेहरे को देखता रहा.

ये भी पढ़ें : देह से परे: मोनिका ने आरव से कैसे बदला लिया?

गौरी भी जसपाल की नशीली नीली आंखों को देखती रही. जसपाल पैसे वाला रईस है, जिस के लिए जिंदगी केवल और केवल ऐश करने के लिए है. यों तिलतिल कर खत्म करने के लिए नहीं. लंबा और गठीला बदन, आंखों पर काला चश्मा, सिगरेट का शौकीन.

नीरज एक वक्त जसपाल के कारखाने में काम करता था. 15-20 हजार रुपए की सैलरी थी उस की. इतने रुपए में क्या ऐश की जा सकती है, बस जी ही लिया जाए, वही काफी है.

गौरी ने नीरज के जीतेजी जसपाल को 2-3 बार ही देखा था. जसपाल तेजतर्रार और आकर्षक मर्द है, जिसे जीना आता है. उस की ही बदौलत आज गौरी के पास उसी की कंपनी में अच्छी नौकरी है, घर है और सच कहें तो ऐश ही ऐश है.

‘‘कहां जा रहे हो, घर नहीं चलना क्या? जानते हो, पौने 9 बज चुके हैं,’’ गौरी ने जसपाल को देखते हुए पूछा, ‘‘और फिर रितु को भी तो देखना है.’’

‘‘अरे, चली जाना. घर पर ही तो जाना है. बस आधा घंटा और… तुम्हें अपना नया बंगला दिखाना है,’’ जसपाल की आंखों में नशीली शरारत थी.

‘‘अरे, चलो भी तो. मैं हूं न तुम्हारे साथ. तुम तो ऐसे कर रही हो जैसे पहली बार जा रही हो,’’ और वह एक आंख बंद कर मुसकराने लगा.

जसपाल की गाड़ी भीनीभीनी महक से भरी थी. गौरी ने गाड़ी के भीतर के कमजोर अंधेरे में उस की नीली आंखों को देखा, जो बारबार उसे ही देख रही थीं. वह पलभर में उस के इशारे को सम?ा गई.

‘‘ओके, रितु की आया सावित्री को फोन लगाओ,’’ गौरी बोली.

जसपाल ने जेब से अपना मोबाइल निकाला और गौरी के घर पर नंबर मिलाया.

दूसरी ओर से आया सावित्री की आवाज आई, ‘हैलो..’

‘‘हां सावित्री, रितु ने खाना खाया या नहीं?’’ गौरी इस ओर से फोन पर

बोलने लगी.

‘हां मेमसाब, रितु बिटिया ने खाना खा लिया है. बस अभीअभी सोई है. क्या जगाऊं?’ सावित्री पूछने लगी.

‘‘नहींनहीं, कोई जरूरत नहीं… ऐसा करो, तुम भी कुछ खा कर अभी वहीं रुको. मैं अभी जसपाल साहब के साथ हूं, थोड़ा टाइम और लगेगा. और हां, अगर इस बीच रितु उठ जाए, तो बोलना कि मैं 10 बजे तक पहुंच जाऊंगी. तुम संभाल लेना प्लीज उसे.

‘‘अच्छा, मैं अभी बहुत बिजी हूं. फोन रखती हूं,’’ कह कर उस ने फोन कट कर दिया.

जसपाल कंधे उचका कर मुसकराने लगा. यह जसपाल के लिए कोई नई बात नहीं थी और अब शायद गौरी के लिए भी. अब उन्हें इस जिंदगी में ज्यादा मजा आता है.

‘‘कहो, खुश तो हो न गौरी?’’ जसपाल ने गौरी की कलाई को छूते

हुए पूछा.

गौरी चुप रही, पर उस के होंठों पर नरम हंसी थी, जिस का मतलब जसपाल खूब समझता था. गाड़ी सड़क पर दौड़ती रही. जसपाल ने गाड़ी की स्पीड बढ़ाते हुए गौरी की ओर देखा और कहा, ‘‘चलो, तुम्हें आज एक और सरप्राइज देता हूं…’’

गौरी सरप्राइज की बात सुन कर मंदमंद मुसकराने लगी मानो उस की एक और ख्वाहिश आज पूरी होने वाली हो, क्योंकि जब भी जसपाल ने कोई सरप्राइज दिया, उसे जिंदगी में कोई न कोई नई सौगात ही मिली है.

फिर इस शरीर का क्या है, अगर इस के सहारे कुछ मिलता भी है, तो गलत ही क्या है. जिंदगी में ऐसे दिन फिर कहां… आज जवानी है तो सब मिल रहा है, कल जब शरीर ही काम का नहीं रहेगा, फिर कौन साथ होगा. न जसपाल और न दूसरे सब. ओ जसपाल कितने अच्छे हैं, सच में,आज गौरी नई कार पा कर बहुत खुश थी. यह शौर्टकट सच में उसे खूब भाने लगा था.

ये भी पढ़ें : पानी पानी: आखिर समता क्यों गुमसुम रहने लगी?

10 बजे गौरी अपनी नई गाड़ी में घर पहुंची. तेज ठंडी हवा में उस के उलझे बिखरे बाल कंधे की ओर ढुलक रहे थे. आज उस ने फिर से वाइन भी पी थी. वह दरवाजे पर पहुंची. उस ने अंगड़ाई लेते हुए सावित्री की तरफ देखा. सावित्री का पीला और उदास चेहरा गौरी को देखता रहा.

‘‘कहो सावित्री, कुछ कहना चाहती हो?’’

‘‘मेमसाब, कुछ पैसे चाहिए,’’ कहते हुए वह खामोश हो गई और घर के बाहर फैले सन्नाटे को देखने लगी.

सावित्री क्योंकि इस महीने की सैलरी ले चुकी थी, इसलिए उस की पैसे मांगने की हिम्मत नहीं हो रही थी.

‘‘सैलरी तो तुम ले चुकी हो न,’’ गौरी ने सावित्री की आंखों में ?ांकते

हुए कहा.

‘‘जी मेमसाब, मेरा मरद बहुत बीमार है. अब उस की नौकरी भी छूट गई है. केवल मैं ही थोड़ा गुजरबसर कर रही हूं,’’ उस की आवाज में गहरा दुख था.

‘‘अच्छा, कितने पैसे चाहिए?’’ गौरी ने सावित्री के कंधे पर हाथ रख कर पूछा.

‘‘बस, 1,000 रुपए दे दीजिए, मैं बहुत जल्दी आप को लौटा दूंगी. आप यकीन कीजिए, उन के इलाज के लिए चाहिए… और हां, मैं कल केवल शाम को ही आ सकूंगी. मुझे कल उन के ऐक्सरे करवाने हैं,’’ वह असहाय सी हो कर बोली.

‘‘ठीक है. अब तुम जाओ और ये लो 5,000 रुपए,’’ गौरी ने नोटों की एक गड्डी से कुछ नोट निकाल कर सावित्री की ओर बढ़ा दिए.

‘‘नहीं मेमसाब, 1,000 रुपए ही काफी हैं.’’

‘‘कोई बात नहीं, अभी तुम रख लो, तुम्हें जरूरत होगी,’’ गौरी सावित्री की रोती आंखों को देखती रही.

सावित्री कुछ देर रुकी, फिर वह नोट गिनते हुए वहां से लौट गई.

फोन की घंटी बजी. जसपाल था, ‘कहो डियर, पहुंच गई. ओ सौरी, मैं तो आज बिलकुल ही टूट गया था, पर यकीन करो मजा आ गया.

‘और हां, मेरा सरप्राइज कैसा लगा? गाड़ी को सही से पार्किंग में लगा दिया न? और हां, मैं ने उस का टैंक फुल करवा दिया है. तेल की कोई टैंशन न लेना तुम. कहो तो एक ड्राइवर रखवा दूं तुम्हारे लिए?

‘डियर, तुम यकीन करो, मैं तुम्हें खुश देखना चाहता हूं. अच्छा अभी कामिनी का फोन आ रहा है… रखता हूं,’ फोन कट हो गया था.

गौरी अकेले में सोचते हुए, ‘मैं कितनी खुशनसीब हूं. सबकुछ तो है मेरे पास. बस, एक पति ही तो नहीं. फिर ऐसे पति का मुझे करना ही क्या, जो न ढंग का खिला सके. बिना घर, बिना गाड़ी के भी क्या जिंदगी. आज नीरज नहीं भी है तो क्या हुआ, बाकी सबकुछ तो है मेरे पास…’ और वह अकेले में पागलों की तरह हंसने लगी.

‘मुझे लगता है कि हमें जिंदगी की प्राथमिकताओं को समझना चाहिए. जो हमारे लिए जरूरी है और जिस काम से हमें मजा मिलता है, संतुष्टि मिलती है, हकीकत में वही सच्ची जिंदगी है, बाकी सब बेकार है.

‘आज मैं बड़ी सोसाइटी में जी रही हूं. यह मेरी जिंदगी है, केवल मेरी. मैं जैसे चाहे जीयूं,’ उस ने सिगरेट जलाई और बालकनी में जा कर दूर अंधेरे में देखती रही, मानो अंधेरे में सब छिप जाता है. इच्छाएं, सपने और ख्वाहिशें भी.

‘आज जिंदगी में जो उजाला है, वह मेरी ही बदौलत है…’ उस ने लंबा कश खींचते हुए आसमान में झिलमिलाते तारों को देखा और सोचने लगी, ‘कितनी चमक है इन तारों में. जो दिखाई दे रहा है, वही चमक रहा है. वैसे तो आसमान में अनगिनत सितारे हैं, पर चमक उन्हीं की नजर आती है, जो चमकना चाहते हैं.

‘जिंदगी में शायद कुछ भी गलत नहीं, केवल सोच या नजरिया ही किसी भी चीज को गलत या सही ठहराता है. आज जो मेरी नजर में सही है, वह मेरे लिए सही है और अगर मैं दूसरों के नजरिए से जीने लगूं, तो सावित्री की तरह जीना होगा.

‘ये गरीब लोग गरीब नहीं, बल्कि पागल हैं, कमजोर हैं, जो जिंदगी की सचाई से कोसों दूर हैं. अगर मैं अपनी जिंदगी में इस तरह का बदलाव न करती, तो शायद मुझे भी सावित्री की तरह दरदर की ठोकरें ही खानी पड़तीं…’

‘‘1,000 रुपए के लिए, केवल 1,000 के लिए…’’ गौरी हंस रही थी और उस की जबान लड़खड़ा रही थी, ‘‘ये लोग अपनी सोच नहीं बदल सकते तो जिएं ऐसे ही नरक में…’’

ये भी पढ़ें : याददाश्त: भूलने की आदत से क्यों छूटकारा नहीं मिलता

धीरेधीरे आसपास के बंगलों की लाइट कम होने लगी थी. गौरी पार्किंग में खड़ी सफेद चमचमाती कार को देख कर मंदमंद मुसकरा रही थी, मानो उस की जिंदगी का कोई बड़ा सपना आज पूरा हो गया हो.

नींद गौरी की आंखों से कोसों दूर थी. वह कुछ देर आसमान के तारों को ताकती रही. अंदर कमरे में मखमली गद्दे पर रितु गहरी नींद में सोई हुई थी. गौरी उस के नरम गालों को चूमते हुए उस के पास लेट गई.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...