सरस सलिल विशेष

कास्टिंग काउच को लेकर सलमान खान का बयान आया है. टाइगर जिंदा है स्टार सलमान खान ने कहा कि काम का वादा करके किसी का फायदा उठाना गलत है. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें किसी ऐसे शख्स के बारे में पता चलता है तो वे उसे क्लीनर्स के पास ले जाएंगे.

एक्टर ने यह बातें एक समिट में कहीं. हिंदी फिल्म इंडिस्ट्री में मौजूद कास्टिंग काउच के बारे में पूछे जाने पर एक्टर ने कहा- किसी ने भी अभी आकर इसे कंफर्म नहीं किया है. मैं वहां काफी समय से हूं, मेरे पिता मुझसे ज्यादा समय से वहां हैं.

आज तक मैंने किसी को आकर सीधे यह कहते हुए नहीं सुना है. अब अगर आप खूबसूरत महिला या पुरुष हैं तो कोई आपसे फ्लर्ट कर सकता है.

52 साल के सुपरस्टार ने कहा- अगर कोई इस सिद्धांत के साथ रहता है कि आपको काम के बदले उसके साथ सोना है तो यह सबसे घटिया चीज है. मैंने इस तरह की कोई बात नहीं सुनी है. अगर कोई महिला या पुरुष मेरे पास आकर मुझे इस तरह की किसी घटना के बारे में बताता है तो मैं उस शख्स को क्लीनर्स के पास ले जाउंगा.

पिछले कुछ समय से बौलीवुड और हौलीवुड से सेक्सुअल अब्यूज के बारे में खबरें सामने आ रही हैं. इसकी शुरुआत हौलीवुड मुगल हार्वे विंस्टीन के एक्सपोज होने से हुई थी. जिसपर आरोप था कि उसने अपने पद का फायदा उठाकर महिलाओं का शोषण किया है.

सलमान की बात करें तो उन्होंने 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ के जरिए अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. लेकिन उन्हें कामयाबी मिली 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से. जिसमें उनके साथ भाग्यश्री ने लीड रोल निभाया था.

सलमान ने इस बातचीत के दौरान पद्मावती को सपोर्ट किया. उन्होंने कहा- फिल्म पर विवाद से किसी को भी फायदा नहीं होगा. इससे सिर्फ नुकसान हो सकता है. फिल्म की रिलीज में देरी और लोग थियेटरों में जाने से डरेंगे. यहां तक कि थियेटर के मालिक भी इस फिल्म को रिलीज करने से घबराएंगे. इस कारण सिनेमा हौल के बाहर विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं.

Saturday vibes! Black rocks!

A post shared by Sulagna Chatterjee (@suluclicks) on

कुछ दिन पहले ही टीवी की एक एक्ट्रेस सुलग्ना चटर्जी को कुछ ऐसा ही औफर हुआ था, जिसमें काम के बदले एक्ट्रेस को समझौता करने के लिये कहा गया था. सुलग्‍ना चटर्जी को उनके एजेंट ने एक प्रोजेक्‍ट का औफर देते हुए कहा कि यह ‘कौम्‍प्रो (कौम्‍प्रोमाइज) प्रोजेक्‍ट है’ और उन्‍हें पूरा पैसा मिलने के बाद यह करना होगा. इस चैट में एजेंट ने यह भी साफ किया कि यह डायरेक्‍टर की डिमांड है. ऐसे में सुलग्‍ना ने मिले इस औफर को बड़े शांतिपूर्ण ढंग से रिजेक्ट कर दिया.

When such offers are so common that you are not even affected anymore!

A post shared by Sulagna Chatterjee (@suluclicks) on

सुलग्ना ने फोन पर मैसेज से हुई इस बातचीत का स्क्रीन शौट सोशल मीडिया पर भी शेयर किया. दरअसल कास्टिंग काउच ग्लैमर इंडस्ट्री का एक कड़वा सच है. कई जानी-मानी ऐक्ट्रेसेज इससे गुजरी हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम हुआ है जब किसी ऐक्ट्रेस ने कास्टिंग काउच की सच्चाई को कबूला हो. सुलग्ना ने इस इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ‘इस तरह के औफर्स इतने कौमन होते हैं कि फिर इनसे फर्क पड़ना बंद हो जाता है.’