कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पर मेरी ननद में इतनी बुद्धि नहीं थी कि लड़कियों की अच्छी देखभाल करे, पढ़ाई करवाए, सासससुर की सेवा करे. पति थकाहारा आए तो उस के लिए खना बनाए. मायके में भी आए तो हंसतेखेलते शांति से आए. 41 साल की हो गई थी. इतनी अक्ल तो होनी चाहिए थी न.

न ही मेरे सासससुर उसे कुछ कहते थे.मुझे ठीक से खाना न मिलने के चलते छाती में दूध ठीक से नहीं आता था. मैं भी अपनी भूख को बरदाश्त कर लेती, लेकिन जब मेरा मेहुल छाती को मुंह में डालता, तो उस में कुछ नहीं आता. यह मैं बरदाश्त नहीं कर पाती. मैं छाती को जोर से दबाती तो कुछ दूध आता. मैं खुश हो जाती, लेकिन फिर वह भूख के चलते अपनी उंगली मुंह में डाल कर चूसता रहता.

मैं ने पति को भी इस के बारे बताया, लेकिन वे कुछ नहीं बोले. उन्हें भी मेरा शरीर नोचने के अलावा और कोई मतलब नहीं था.मेरे लिए सब से बड़ी समस्या मेरी ननद थी. मैं ने उसे घर से निकालने की ठान ली. मैं बीमार होने का बहाना करने लगी. घर का सारा काम ननद को करना पड़ता.

मेहुल के लिए श्रेया ने ऊपर का फीड देने के लिए फैरेक्स ला दिया था. मैं उसे दूध में मिला कर देती रही. मन में तसल्ली थी कि बच्चे का पेट भर रहा है. मैं भी चुपचाप खाना चोरी कर के अपने कमरे में ला कर खा लेती. सीधी उंगली से घी न निकले, तो उंगली टेढ़ी करनी पड़ती है.

ननद भी रोजरोज घर का काम करने से तंग आ गई थी. उस ने आव देखा न ताव अपना सामान पैक किया और अपनी ससुराल चली गई. जब तक यहां रही वह ताने देती रही. मेहुल रोता था तो मैं दौड़ कर उसे संभालने चली जाती. गोद में उठाती, फैरेक्स देती और खेलने के लिए अपने साथ ले आती. मेरी सास और ननद मुझे सुना कर आपस में बातें करतीं, ‘यह बच्चे को बिगाड़ रही है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...