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इसी तरह 6 महीने गुजर गए. राव खंगार ने सोरठ के प्यार में डूब कर राजकाज का सारा काम छोड़ दिया. राज्य व्यवस्था बिगडऩे लगी. आखिर उस की खुमारी टूटी तो उस ने सोरठ से कहा, ‘‘तुझे छोड़ कर जाने का मन तो नहीं करता, लेकिन मजबूर हूं, राज्य का काम तो संभालना ही पड़ेगा. मेरे आने तक तेरा दिल कैसे बहलेगा?’’

“आप ऊदा ढोली को हुकुम देते जाओ, दिनरात मेरे महल के नीचे बैठा रहे, मुझे गाना सुनाए.’’ सोरठ ने कहा. राव खंगार देश भ्रमण के लिए रवाना हो गया. एक दिन सोरठ अपने महल में बैठी सिर गुंथवा रही थी, नीचे ऊदा ढोली मांड राग में विरह का गीत ‘ओलू घणी आवै...’ गा रहा था. सोरठ ने झरोखे से देखा, उसे चौक में बींझा नजर आया. इतने में ऊदा

ढोली ने दोहा गाया, ‘जिन सांचे सोरठ घड़ी, घडिय़ो राव खडग़ार. वो सांचो तो गल गई, लद ही गई लुहार. (जिस सांचे में सोरठ जैसी स्त्री और राव खंगार जैसा आदमी गढ़ा, वह सांचा ही गल गया और उस सांचे को बनाने वाला लुहार ही मर गया.)

दोहा सुनते ही सोरठ के आग लग गई. ‘कहां तो जवानी से भरपूर सुघड़ बींझा और कहां आधा बूढ़ा राव खंगार. मेरी जोड़ी का तो बींझा है, राव खंगार नहीं.’ सोरठ ने बींझा को बुलावा भेजा, बींझा हिचकिचाया. सोरठ ने दूसरा बुलावा भेजा. तब बींझा सोरठ के महलों में आया. सोरठ ने कहा, ‘‘बींझा, तेरे विरह की वेदना मुझ से अब सही नहीं जा रही है. तू नित्य मेरे महल में आयाजाया कर.’’

उस ने बींझा से अपने मन की दशा बताई, ‘‘राव खंगार ने मुझे अपने महल में रख रखा है. वह मेरे शरीर का मालिक हो सकता है, मेरे दिल का नहीं. शरीर का मालिक मन का मालिक नहीं होता. हकीकत यह है कि मन का मालिक ही सब का स्वामी होता है.’’

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