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Writer- डा. भारत खुशालानी

22 मई, 2020. आकृति अपने टीवी पर नजरें गड़ाए हुए थी. खबर थी, लाहौर से कराची जाने वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसी की खबर को हर चैनल पर दिखाया जा रहा था.

अलविदा जुमा, ईद से पहले का जुमा. ऐसा कहर बरपा था कुदरत का जैसे वायरस का प्रकोप कम पड़ गया हो प्रकृति को कहर ढाने के लिए.

कराची हवाईअड्डे के पास ही में एक कालोनी पर दुर्घटनाग्रस्त हो कर विमान गिर गया था. काले धुएं का भयंकर गुबार उठ रहा था. कोरोना वायरस के कारण लौकडाउन होने के बावजूद लोग ईद मनाने की तैयारी के लिए अपने रिश्तेदारों के घर आजा रहे थे.

हवाईअड्डे के पास की छोटी व तंग गलियों के इलाके में मकानों के ऊपर यह हवाईजहाज गिर गया था. एंबुलैंस वहां आ रही थीं. अग्निशामक दस्ते पानी के बड़े फौआरों को टूटे हुए विमान के जलते हुए टुकड़ों पर डाल कर ठंडा कर रहे थे.

लोगों की भीड़ अविश्वसनीय आंखों से यह दृश्य देख रही थी. बहुत से लोग मलबे से लाशों को निकालने में जुटे हुए थे.

एक चैनल पर विमान चालक के साधारण से शब्द सुनाए जा रहे थे, ‘मे डे, मे डे, मे डे… पकिस्तान 8303.’ इस का मतलब था कि पाकिस्तान की हवाई उड़ान पी-आई-ए संख्या 8303 इतनी खतरे में पहुंच गई थी कि उस का बच पाना लगभग नामुमकिन था.

हवाईजहाज के दोनों इंजनों में आग लग गई थी. 3 बार रनवे का चक्कर काटने के बावजूद हवाईजहाज रनवे पर उतर नहीं सका, जबकि टावर से उस के विमान तल पर उतरने के लिए दोनों रनवे खाली करवा दिए गए थे.

2 यात्री घायल हो गए. विमान में मौजूद बाकी सारे यात्री, विमान के स्टाफ समेत सभी मौत की नींद सो गए.

आकृति बेहद विचलित थी. पिछले महीने ही उस ने गर्भपात कराया था, अपने कैरियर को ध्यान में रखते हुए. पहले से ही वह तनावपूर्ण अवस्था में थी. उस पर यह विमान दुर्घटना.

आकृति ने अपने माथे को जोर से पकड़ लिया. सोमवार 25 मई, 2020 को उड़ान भरने वाले चालकों की सूची में उस का भी नाम था. 2 महीने लौकडाउन में रहने के बाद घरेलू उड़ानें उड़ने के लिए तैयार हो रही थीं. दिल्ली से नागपुर जाने वाली उड़ान में उस का नाम चालिका के रूप में था. उस की सहचालिका इंदरजीत कौर थी.

आकृति बेहद तनाव में आ गई. रातभर उसे नींद नहीं आई. हर बार आंख लगने पर उसी दुर्घटनाग्रस्त विमान का उन 10 बिल्ंिडगों पर गिर कर उन को नष्ट कर देने की तसवीरें सामने आ रही थीं. मलबे में दबे हुए लोगों की निकाली जा रही लाशें, रिश्तेदारों के रोनेबिलखने की तसवीरें, हवाईजहाज के धीमी उतराव की तसवीरें और उस के बाद सब खत्म.

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कुछ लोगों का यह मानना है कि हमारी सोच ही हमारा निर्माण करती है. हमारे व्यक्तित्व का तो वह निर्माण करती ही है, हमारे आसपास की परिस्थितियों का भी वह निर्माण करती है. हमारी सोच ही हमारे आसपास ऐसी परिस्थितियां बना देती है, जो हमारी सोच के अनुकूल हो. जरूरी नहीं कि हमारी सोच सकारात्मक हो. नकारात्मक सोच नकारात्मक परिस्थितियों का निर्माण करने में सक्षम होती है, ऐसी धारणा है. पता नहीं, यह कहां तक सच है.

अगर किसी के मन में किसी बीमारी को ले कर डर बना हुआ है और वह लगातार उस बीमारी के बारे में सोचता जा रहा है, तो मनोविज्ञान के जटिल सिद्धांतों के अनुसार, उस व्यक्ति के उसी बीमारी से रोगी होने के पूरेपूरे आसार हैं.

कराची विमान दुर्घटना ने भी ऐसी ही बीमारी का रूप आकृति के मन में घर कर लिया. वैसे तो हादसे हजारों होते हैं. विमान से संबंधित हादसे भी कई होते हैं. लेकिन मन में डर तब बैठ जाता है, जब मन में चोर छिपा हो.

नियम के अनुसार, आकृति को अपने गर्भपात के बारे में विमान कंपनी को बता देना चाहिए था. लेकिन इतना समय यों ही घर में बैठे रहने या वापस अपने काम पर जाने की चाह से, आकृति ने किसी को कुछ भी बताना उचित नहीं सम झा. कंपनी नियम के इस उल्लंघन ने उस के मन में चोर की भावना पैदा कर दी.

जाहिर है, गर्भपात के बाद कंपनी आकृति को 2-3 महीने और घर में बिठा कर रखती, और आकृति किसी भी दृष्टि से अपनेआप को हवाईजहाज उड़ाने में नाकाबिल नहीं सम झ रही थी. गर्भपात कोई इतनी बड़ी बात नहीं थी. लेकिन कंपनी वालों के लिए यह मनोवैज्ञानिक असंतुलन की बात थी. हवाई यात्रियों की सुरक्षा, कंपनी वालों की हर सूची में सब से ऊपर थी.

उड़ान के दिन, मास्क और ग्लव्स पहने हुए यात्रियों के जनसमुदाय ने दिल्ली से नागपुर जाने वाले आकृति के विमान में अपनीअपनी जगहें लीं. निश्चित समय पर विमान अपने गंतव्य स्थान की ओर उड़ चला.

उड़ान के दौरान आकृति की नजरों के आगे कराची के दुर्घटनाग्रस्त विमान के हजारों टुकड़े रहरह कर आ रहे थे.

एक बात से आकृति और भी ज्यादा व्यथित हो गई थी. उस का विमान भी एयरबस 320 था. ठीक वही विमान, जो कराची में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

वैसे तो एयरबस 320 का खुद का सुरक्षा रिकौर्ड बहुत ही उम्दा था, लेकिन मस्तिष्क पर भय के हौवे के आगे बड़ी से बड़ी सुरक्षा में भी भेद ढूंढ़ पाना आसान था.

आकृति के दिमाग में रहरह कर यही बात आ रही थी कि 2 दिन पहले की दुर्घटना में हवाईजहाज में मौजूद सभी स्टाफ की मौत हो गई थी. चालक, सहचालक और कर्मीदल मिला कर 8 स्टाफ के लोग थे. आठों की मृत्यु हो गई थी. और उस से भी बड़ा इत्तफाक यह था कि दुर्घटनाग्रस्त विमान भी लाहौर से एक बजे निकल कर कराची ढाई बजे पहुंचने वाला था, और आकृति की उड़ान भी दिल्ली से एक बजे निकल कर पौने 3 बजे नागपुर पहुंचने वाली थी. इतने बड़े संयोग एकसाथ हो रहे थे. इन्हीं के चलते आकृति के दिल की धड़कनें तेज हो गई थीं.

पता नहीं, यह कैसा संयोग था या आकृति के मस्तिष्क की किरणों से उत्पन्न नकारात्मक परिस्थिति, कि जब आकृति अपने विमान को नागपुर के बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के एकदम पास ले कर आ गई तो विमान के बाईं ओर के इंजन में आग लग गई.

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विमान 7 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, रनवे बिलकुल सामने था, शहर की इमारतें कुछ दूरी पर टिमटिमा रही थीं. कुछ ही सैकंडों में वायुयान के चालक स्थान में घंटियां बजने लगीं.

ये घंटियां विमान की अलगअलग प्रणालियों की विफलताओं की चेतावनी दे रही थीं. चालक स्थान लालबत्तियों से चमक उठा था. हर लालबत्ती किसी न किसी प्रणाली के खराब होने का संकेत थी.

जिस समय विमान के इंजन को आग लगी और विमान को तेज  झटका लगा, ठीक उसी समय विमान में आकृति की सहचालिका इंदरजीत कौर अपनी सहचालक की सीट से उठी, शायद टौयलेट जाने के लिए. जैसे ही वह उठी, विमान को जोर का  झटका लगा. इंदरजीत अपना संतुलन खो बैठी और अपनी ऊंचाई की वजह से उस का सिर कौकपिट की एकदम कम ऊंचाई वाली छत से टकरा गया. उस के सिर पर चोट आ गई और इंदरजीत वहीं बेहोश हो गई.

सहचालिका इंदरजीत कौर को बेहोश होते देख पहले तो आकृति को लगा कि ऐसी विकट परिस्थिति में जो काम सहचालिका का होता है, वह काम वह कैसे कर पाएगी और इतना ही नहीं, अब दोनों का काम उसे ही करना पड़ेगा.

इंजन में आग लगने की परिस्थिति में जांच सूची निकालना सहचालक का काम होता है. लेकिन इंदरजीत कौर को निश्चेत पा कर आकृति ने खुद ही जांच सूची निकाली.

किसी भी विमान में किसी भी प्रकार की खराबी आ जाने पर विमान के चालक को इस सूची के निर्देशों के अनुसार जाना पड़ता है. इंजन में आग लगने से अपने अंदर की बढ़ती दहशत को दबाने के लिए आकृति ने इस जांच सूची पर अपना ध्यान केंद्रित करना उचित सम झा और इस सूची में से वह भाग निकाला, जिस में इंजन में आग लगने पर चालक को क्या करना चाहिए, के बारे में लिखा था.

आकृति ने वही किया जो इस में लिखा था. उस ने बाईं ओर के इंजन की तरफ जाने वाले ईंधन को बंद कर दिया और बाएं इंजन की तरफ जाने वाली बिजली की कटौती कर दी. लेकिन इस से विमान बेतुकेपन से उड़ते हुए तीव्रता से मुड़ने लगा.

विमान के चालक स्थान में लगे कांच में से नजर आने वाला शाम का आसमान अब बगल की खिड़की से नजर आने लगा था. आकृति विमान को सीधा करने के लिए जू झती रही. किसी भी तरह से विमान को सीधा कर के उसे मार्ग पर लाना था. लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई.

विमान को उड़ाना आकृति के लिए लगभग असंभव हो गया था. विमान एक तरफ  झूलने लगा था, और जब आकृति ने उसे केंद्र में लाने की कोशिश की तो वह दूसरी ओर  झुकने लगा.

आकृति को ऐसा लगा कि वह वातावरण के साथ कुश्ती खेल रही है और इस कुश्ती में काफी दम लग रहा था और उस की ताकत की खपत हो रही थी. फिर उस के दिल की धड़कन थोड़ी रुक सी गई, जब उसे महसूस हुआ कि शायद विमान का इंजन बंद हो गया है और विमान रुक गया है.

विमान का ‘स्टौल’ एक ऐसी अवस्था होती है, जिस में ऐसा प्रतीत होता है कि विमान रुक सा गया है और शायद अब आसमान से नीचे गिर जाएगा. जब विमान उड़ रहा होता है, तो उस के पंखों के ऊपर की हवा कम दबाव की होती है, जो विमान को ऊपर की ओर खींचती है, और पंखों के नीचे की हवा उच्च दबाव की होती है, जो विमान को ऊपर की ओर धकेलती है. दोनों का नतीजा यह होता है कि विमान ऊपर की ओर उड़ने लगता है. जब विमान सीधा उड़ रहा होता है, तो उस के पंखों के ऊपर और नीचे की यह हवा विमान के पूरे वजन को ऊपर उठा कर रखने में सक्षम रहती है और पंखों पर से हवा का प्रवाह सहज बना रहता है.

आकृति ने पूरी कोशिश की थी कि विमान की यह समतल उड़ान बनी रहे. लेकिन लाल बत्तियों की अफरातफरी में उसे शायद महसूस ही नहीं हुआ था कि विमान की नाक वाला भाग ऊपर उठ गया है और पीछे की तरफ का भाग नीचे  झुक गया है.

जैसेजैसे विमान के सामने का भाग ऊपर की ओर उठ रहा था, वैसेवैसे विमान में उस के वजन और बाहर की हवा के दबाव का संतुलन बिगड़ रहा था. वजन और दबाव का संतुलन बिगड़ने से विमान अस्थिर होता जा रहा था.

चेतावनी देती घंटियों के शोर में आकृति को इस बात का पता देर से चला. विमान के सामने की ओर का नाक का भाग शायद इतना ऊपर उठ गया था कि विमान स्टौल की खतरनाक अवस्था में पहुंच गया था.

आकृति ने मन ही मन कहा कि ऐसा न हो कि स्टौल की अवस्था में उस के विमान के बाहर की हवा का दबाव इतना कम हो जाए कि वह विमान के भार को आसमान में बनाए रखने में नाकाम हो जाए.

अगर ऐसा हुआ, तो स्टौल के कारण विमान की ऊंचाई गिरती जाएगी. आकृति के दिमाग में यह बात सब से ऊपर थी कि स्टौल होने पर विमान के पंखों पर चलने वाली हवा विमान को ऊपर उठाने में नाकाम हो जाएगी.

आकृति ने अपने अनुभव से अनुमान लगाया कि पंखों के ऊपर से हवा बहुत ही कम रफ्तार से जा रही थी. विमान की धातु का ढांचा चीखने और कराहने लगा. इस्पात की भयावह ध्वनि भयंकर संकट का संदेश थी.

आकृति ने सोचा, ‘अगर मु झे तुरंत विमान की गति बढ़ाने का कोई रास्ता नहीं मिला तो विमान तेजी से गुरुत्त्वाकर्षण के कारण जमीन की ओर मुड़ जाएगा और नीचे शहर में गिर जाएगा.’

आकृति की सम झ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करे. जिस प्रकार दुपहिया वाहन में दाहिनी हथेली में वाहन की गति बढ़ाने का ‘थ्रौटल’ होता है, उसी प्रकार से विमान में उस की गति बढ़ाने का ‘थ्रौटल’ होता है, जो किसी कार के गियर बदलने वाले हैंडल के जैसा ही होता है.

कार में यह हैंडल चालक के बाईं ओर होता है, जिस से वह अपने बाएं हाथ से गियर बदल सके, जबकि विमान में थ्रौटल विमान चालक के दाईं ओर होता है, ताकि चालक दाएं हाथ से थ्रौटल का इस्तेमाल कर सके.

आकृति थोड़ा असमंजस में थी. लेकिन उस ने थ्रौटल को खुद थोड़ा पीछे की ओर खींचा था, इसीलिए विमान की गति कम हो गई थी या स्टौल की खतरनाक स्थिति से गति कम हो गई थी.

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जो भी कारण रहा हो, उस को लगा कि अब थ्रौटल को आगे की ओर धकेल कर विमान की गति बढ़ानी चाहिए. अगर वह थ्रौटल को आगे की ओर ठेल कर विमान की गति बढ़ाने में कामयाब हो जाती है, तो वह विमान को ऊपर ले जाने में कामयाब हो जाएगी, और रनवे के ऊपर हवा में एक चक्कर लगा कर, विमान को स्थिर कर, वापस नीचे उतारने का प्रयास कर सकती है.

उस के मन में आशंका जागी कि क्या विमान का एकमात्र बचा हुआ इंजन विमान की इस चढ़ाई को संभाल पाएगा या सिर्फ दाईं ओर के इंजन के तनाव के तहत विफल हो जाएगा.

एक और उपाय यह था कि गति बढ़ाने के अपने असफल प्रयास में आकृति विमान की उतराई को अधिक ढालू कर दे, जिस से विमान तेजी से नीचे की ओर जाने लगे. नीचे की ओर गोता लगाने की इस प्रक्रिया से उत्पन्न गिरता हुआ वेग शायद स्टौल की दशा को टाल दे और विमान को वापस अपने व्यवस्थित मार्ग पर ले आए.

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