सवाल

मेरी उम्र 19 वर्ष है. मैं सिंगल हूं और इस का मुझे कोई दुख नहीं है. मेरी ही उम्र के मेरे दोस्त रिलेशनशिप में घूम रहे हैं. वे तरह-तरह की शारीरिक क्रियाओं में लिप्त रहते हैं. उन के ऐसा करने से मुझे परेशानी नहीं है पर वे चाहते हैं मैं भी वही सब करूं जो वे कर रहे हैं. इस के लिए उन्होंने मुझ से हमारी ही क्लास की एक लड़की से बात करने के लिए कहा. वह लड़की मेरी तरफ आकर्षित है पर मेरी तरफ से ऐसा कुछ नहीं है. मैं इस स्थिति में सोच नहीं पा रहा हूं कि मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब

आप के कहेनुसार आप के दोस्त समय से पहले ही बड़े होने के बारे में सोच रहे हैं. आप का उन से अलग होना ही आप को विशेष बनाता है. आप को यह बात समझनी चाहिए कि ट्रैंड के लिए या शौकशौक में गर्लफ्रैंड बनाना किसी तरीके से सही नहीं है. यदि आप को कोई लड़की अच्छी लगती है तो उस से दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन केवल इसलिए कि आप शारीरिक रूप से ऐक्टिव हो सकें, रिलेशनशिप में आना पूरी तरह गलत है. वैसे भी यह उम्र इन सब झंझटों में पड़ने की नहीं है. किसी के बहकावे में न आएं और ऐसी गतिविधियों से बराबर दूरी बना कर रखें.

ये भी पढे़मैं अपनी सासू मां से बेहद परेशान हूं क्योंकि……

ये भी पढे़- मैं शादी के बाद सैक्स को ले कर डरी हुई हूं. क्या 

मैं 20 वर्षीय छात्रा हूं. मेरे कालेज में एक लड़का था जो अब…

सवाल

मैं 20 वर्षीय छात्रा हूं. मेरे कालेज में एक लड़का था. फिलहाल वह पढ़ने के लिए न्यूयौर्क गया है. बहुत ही हैंडसम है वह. कालेज के दिनों में जब उस से मैं बात करती तो मेरे मन में कुछकुछ होने लगता. उस से जब भी मिलती तो बातें कम, सैक्स करने का ज्यादा मन करता था. चूंकि अब फिलहाल वह बाहर है तो उसे याद कर दिनरात बराबर यही खयाल आता है. मन से यह बात निकल नहीं पा रही है. समझ नहीं आता कि क्या करूं?

जवाब…

बातों से साफ है कि आप उस लड़के की तरफ आकर्षित हैं. वह भी मन से कम, तन से ज्यादा. इस उम्र में ऐसा होता है. यही उम्र होती है बहकने के लिए. आप धैर्य व संयम रखें. आप को अपने कैरियर पर फोकस करना चाहिए और जब भी मन में इस तरह का खयाल आए तो पढ़ने या टीवी देखने में खुद को व्यस्त रखें. सुबह उठ कर व्यायाम करें, बाहर जा कर नए लोगों से मिलें, यकीनन आप को उस लड़के के विषय में इस तरह खयाल आने बंद हो जाएंगे और यदि फिर भी ऐसा न हो तो आप काउंसलर की मदद ले सकती हैं.

Tags:
COMMENT