फिट रहना किसे पसंद नही होता, और आज के समय में ये काफी जरूरी भी हो गया हैं. लड़के घंटो जिम में पसीना पहाते है ताकी उनकी बौडी में कसावट रहे. पर हाल ही में एक रिसर्च में पाया की लड़को में स्तनों के उभरने की समस्या काफी तेजी से बढती जा रही हैं. शर्म के मारे इसके शुरुआती समय में लड़के डाक्टर के पास जाने से हिचकिचाते है और बाद में समस्या ज्यादा बढ़ जाने पर डिप्रेशन के शिकार हो जाते है.

कई बार देखा गया है हमारे आस पास ही कई ऐसे होते है जिनके स्तन समान्य से ज्यादा बढ़े होते है. पर जानकारी ना होने के कारण वो इसको मोटापे से जोड़ लेते है और डाक्टर के पास नही जाते.

अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है तो आप शायद गाइनीकौमस्टिया से पीडि़त हैं. इस स्थिति में आपको किसी कौस्मेटिक सर्जन के पास जाना चाहिए. समय रहते अगर गाइनीकौमस्टिया की सर्जरी हो जाए तो इसका कोई नेगेटिव इंपेक्ट आपकी बौडी पर नही पढ़ेगा. एक अनुमान के मुताबिक 50 फीसदी पुरुष उम्र के किसी-न-किसी पड़ाव पर गाइनीकौमस्टिया (पुरुषों में स्तन टिश्यूज का बड़ा होना) से पीडि़त हो सकते हैं. यह समस्या शरीर में हार्मोनों के असंतुलन की वजह से होती है.

ये भी पढ़ें- अंडरवियर भी हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक…

कीहोल तकनीक

आधुनिक तकनीक की मदद से कीहोल तकनीक से छोटी सर्जरी की जा सकती है. इस सर्जरी के बाद निशान भी नहीं दिखायी देता. सर्जन अतिरिक्त फैट (वसा) और ग्लैंड्यूलर टिश्यू निकालकर फ्लैट, मजबूत और स्वस्थ सामान्य पुरुषों जैसी छाती बनाते हैं.

कौस्मेटिक सर्जन को ध्यान से चुनें

पुरुष स्तन सर्जरी को कौस्मेटिक सर्जरी के में रखा गया है. लेकिन अगर आप बेहतरीन परिणाम चाहते हैं, तो किसी ऐसे कौस्मेटिक सर्जन को चुनें, जिसने ट्रेनिंग की हो.

अवैध है ये सर्जरी

क्रायोलिपोलिसिस एक गैर-सर्जिकल विकल्प है जो छोटे गाइनीकौमस्टिया के लिए है. यह पुरुष स्तनों को कम करने में मददगार है और इसे बेहतर परिणाम के लिए दोहराया जा सकता है. पर सेहत के लिए हानिकारक होता है.

ये भी पढ़ें- पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें कैसे

तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो जल्द से जल्द डाक्टर से सलाह ले. हिचक और शर्म को  भूल जाइंए क्योंकि ये एक मेडिकल समस्या है जो पर या छुपकर बैठने से हल नही हो

Tags:
COMMENT