इरफान खान बौलीवुड के मंझे हुए एक्टर्स में से एक हैं. इरफान खान ने अभिनय से हर बार अपने फैंस का दिल जीता है. ये इरफान की लगन और कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि उन्होंने ना सिर्फ बौलीवुड बल्कि हौलीवुड में भी पहचान बना ली है.

इरफान खान हौलीवुड इंड्रस्टी में भी काफी मशहूर एक्टर हैं. लेकिन इरफान का ये सफर हमेशा से इतना आसान नहीं था. क्या आप जानते हैं नेशनल स्कूल औफ ड्रामा (N.S.D) में पढ़ने के लिए जाते वक्त उनकी मां ने पूछा था कि क्या अब तू नाचने-गाने का काम करेगा? चलिए बताते हैं आखिर उस वक्त इरफान खान ने मां से क्या कहा था.

दरअसल इरफान खान ऐसे परिवार से हैं जहां फिल्में भी देखने से मना किया जाता था. ये बात हम नहीं बल्कि खुद इरफान खान ने एक टीवी शो ‘इसी का नाम जिंदगी’ में बताई थी. इरफान खान से शो की होस्ट एक्ट्रेस रवीना टंडन थीं.

रवीना ने इरफान से पूछा था कि आप फिल्मों में एक्टिंग तो करते हैं लेकिन हमने आपको कहीं गाना गाते या डांस करते हुए क्यों नहीं देखा. तब मजाकिया अंदाज में इरफान ने कहा कि डायरेक्टर्स ने कभी इतना विश्वास नहीं किया. इसके साथ ही इरफान ने डांस को लेकर अपनी मां के शब्दों को याद किया.

इरफान ने बताया कि जब नेशनल स्कूल औफ ड्रामा के लिए मेरा एडमिशन हो गया था तब मेरी मां ने मेरा हाथ पकड़कर कहा कि क्या अब तू ये नाच-गाने का काम करेगा जिंदगी में? तब मैंने अपनी मां से कहा कि आप प्लीज मुझपर भरोसा रखिए, मैं आपको कभी शर्मिंदा नहीं होने दूंगा और मैं नाचने-गाने के अलावा भी दूसरे काम करूंगा जो आपको अच्छा लगेगा. इरफान खान ने किया भी कुछ वैसा ही.

इरफान खान की दमदार एक्टिंग के कायल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं. इरफान हौलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनमें ‘ए माइटी हार्ट’, ‘स्लमडौग मिलियनेयर’ और ‘द अमेजिंग स्पाइडर मैन’ फिल्में शामिल हैं. उन्‍हें तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका है. इरफान खान को पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका है.

COMMENT