सवाल

मेरी उम्र 33 वर्ष है. अच्छी प्राइवेट जौब में हूं. काफी बिजी शैड्यूल है मेरा पूरे दिन का. शादी हुए एक साल हो गया है. घर की सारी जिम्मेदारी पत्नी संभालती है. मेरी समस्या यह है कि औफिस से घर रोज डेढ़ घंटे की ड्राइव कर के पहुंचता हूं. काफी थक जाता हूं. जी करता है बस सो जाऊं. दूसरी तरफ पत्नी रात को सैक्स के लिए काफी एक्साइटेड रहती है.

यही नहीं, वह चाहती है कि पहले हम फोरप्ले करें. उस के बाद इंटरकोर्स. जबकि, थकावट के कारण मैं फोरप्ले न कर इंटरकोर्स कर के सो जाता हूं. अब देख रहा हूं कि पत्नी कुछ मायूस सी रहती है. मुझ से कोई शिकायत तो नहीं करती पर कहती है कि सो जाओ, थक गए हो. मुझे उस का ऐसा कहना अच्छा नहीं लगता. उसे मेरी प्रौब्लम समझनी चाहिए. फोरप्ले करना ऐसा क्या जरूरी है, सैक्स तो हम करते ही हैं न. उस का यों मुंह फुला कर रहना मुझे अच्छा नहीं लगता क्योंकि रूठनामनाना मुझे पसंद नहीं. अभी तो शादी हुए महज एक ही साल हुआ है, पता नहीं आगे की लाइफ कैसे कटेगी?

जवाब

आप ने अपने लिए प्रौब्लम खुद ही खड़ी की है. आप कह रहे हैं कि आप की पत्नी को आप की प्रौब्लम समझनी चाहिए तो वह समझ रही है, तभी तो आप से कोई शिकायत नहीं कर रही है. मायूस और मुंह फुला कर इसलिए रह रही है क्योंकि आप उसे सम झने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. उसे आप के थोड़े से टाइम की जरूरत है जो आप से नहीं मिल पा रहा. लेकिन आप की अपनी मजबूरी है जो पत्नी भी समझती है.

दूसरी बात, आप का यह कहना कि फोरप्ले उस के लिए ऐसा क्या जरूरी है, बिलकुल गलत है. चाहे आदमी हो या औरत, सैक्स एंजौय करना इंटिमैसी के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार आदमियों के लिए सैक्स का मतलब सिर्फ पेनिट्रेशन होता है लेकिन डायरैक्ट पेनिट्रेशन औरतों के लिए पेनफुल साबित हो सकता है. इसलिए बेहतर सैक्स के लिए बहुत जरूरी होता है फोरप्ले यानी सैक्स करने से पहले एकदूसरे को उत्तेजित करने वाली क्रियाएं. ऐसा देखा गया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में देर से उत्तेजित होती हैं, इसलिए सैक्स से पहले उन के पार्टनर की जिम्मेदारी है कि फोरप्ले जरूर करें ताकि उन्हें अच्छा महसूस हो.

आप के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए सैक्स जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी फोरप्ले भी है. जब आप और आप के पार्टनर एकदूसरे को छेड़ते हैं, चूमते हैं तो आप दोनों एकदूसरे के प्रति ज्यादा आकर्षित महसूस करने लगते हैं. कई बार ऐसा कहा जाता है कि सैक्स से ज्यादा जरूरी फोरप्ले होता है.

इसलिए अपने बिजी शैडयूल से, कैसे भी हो, अपनी पत्नी के लिए समय निकालिए. पतिपत्नी के बीच ये दूरियां ही कभीकभी रिश्ते को समाप्ति के कगार पर ले आती हैं. आप यह गलती न करें. इस समस्या का समाधान आप के हाथों में ही है. इस बारे में आप ज्यादा मत सोचिए और आज से ही इस की शुरुआत करें.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  सरस सलिल- व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...