लिवर (Liver)  आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह पूरे शरीर को डिटाक्स करता है. अगर लीवर स्वस्थ और मजबूत रहता है तो आप भी स्वस्थ रहेंगे. तो आइए जानते हैं उन 7 चीजों के बारे में जो आपके लिवर को मजबूत बनाती हैं.

  1. लहसुन- लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो पूरी बौडी को डिटाक्स करने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एंटीऔक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं. ये लिवर को साफ और मजबूत बनाता है.

2. चकोतरा- चकोतरा में मौजूद एंटीऔक्सीडेंट इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और लिवर कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते हैं.

3. चुकंदर- चुकंदर  एंटीऔक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. ये पित्त को बेहतर बनाता है और विषाक्त पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालता है.

4. धनिया, हल्दी, अदरक का मिश्रण- धनिया, हल्दी, अदरक और सिंहपर्णी की जड़ों शक्तिशाली डिटौक्सिफायर माने जाते हैं. ये सारी जड़ी-बूटियां लिवर को मजबूत बनाती हैं.

5. कौफी- कौफी में मौजूद पालीफेनोल्स में एंटीऔक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं और लिवर की रक्षा करते हैं.

6. बेरीज- क्रैनबेरी और ब्लूबेरी जैसे बेरीज में एंथोसायनिन होता है जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर के इम्यून सिस्टम को भी सही रखता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...