लेखक- रविंद्र शिवाजी दुपारगुडे

लेकिन जब यह बात सुनील की पत्नी तक पहुंची तो स्थिति बदल गई. अंतत: सुनील ने अपने दोस्तों के साथ मिल कर…

लड़की जब शादी योग्य हो जाती है तो वह अपने भावी जीवन को ले कर सपने बुनने लगती

हैं, कुछ भावी पति के बारे में, कुछ घरपरिवार के बारे में और कुछ अपने लिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर मांबाप बचपन से ही बेटी के मन में यह बात बैठाना शुरू कर देते हैं कि शादी के बाद वह पराई हो जाएगी. कौन लड़की कैसे सपने बुनती है, यह उस की व्यक्तिगत और पारिवारिक स्थिति पर निर्भर करता है.

मुंबई के मानखुर्द की रहने वाली रोहिणी गुलाब मोहिते ने भी अपने जीवनसाथी को ले कर तरहतरह के सपने संजोए थे. पिता ने जब उस का विवाह मुंबई के ही अभिजीत घोरपड़े के साथ कर दिया तो अपने दिल में वह तमाम उमंगें लिए ससुराल चली गई.

रोहिणी को मनमुताबिक पति मिला, जिस से वह हर तरह खुश थी. अभिजीत उसे बहुत प्यार करता था. उन की गृहस्थी हंसीखुशी से चल रही थी. इसी दौरान रोहिणी एक बच्चे की मां भी बन गई. परिवार में बच्चे के आने से उन की खुशी और बढ़ गई.

लेकिन उन की इस खुशी की उम्र बहुत कम निकली. बच्चा अभी अपने पैरों पर खड़ा भी नहीं हो पाया था कि अभिजीत की मृत्यु हो गई. पति की मौत के बाद रोहिणी की जिंदगी में अंधेरा छा गया. उस की समझ में नहीं आ रहा था कि अब क्या करे. कुछ नहीं सूझा तो वह अपने बच्चे को ले कर मायके आ गई.

ये भी पढ़ें- इंजीनियरिंग में पढ़ा मूर्ती चोर का पाठ….

पति की मौत के गम में वह दिन भर सोचती रहती. उसे न खाने की चिंता रहती न पीने की. वह हर समय गुमसुम रहती थी. घर वालों और अन्य लोगों के समझाने पर रोहिणी ने घर से बाहर निकलना शुरू किया. बाहर निकलने से रोहिणी धीरेधीरे सामान्य होती गई. किसी के सहयोग से उसे वाशी नवी मुंबई के एक अस्पताल में कौन्ट्रैक्ट पर नौकरी मिल गई.

वह रोजाना मानखुर्द से वाशी तक लोकल ट्रेन से अपडाउन करती थी. उसी दौरान रोहिणी के गांव के रहने वाले रामचंद्र तुकाराम जाधव के माध्यम से उस की मुलाकात सुनील शिर्के से हुई. सुनील भी उसी अस्पताल में नौकरी करता था, जिस में रोहिणी काम करती थी.

रोहिणी और सुनील अकसर साथसाथ ट्रेन से आतेजाते थे. रोजाना साथ आनेजाने से उन की अच्छी दोस्ती हो गई. सुनील से दोस्ती के बाद रोहिणी खुश रहने लगी थी, क्योंकि वह उस से अपने मन की बात कह लेती थी. उसे सुनील का व्यवहार बहुत अच्छा लगता था. धीरेधीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई.

रोहिणी ने सुनील को अपने अतीत के बारे में सब कुछ बता दिया था. तब सुनील ने उसे भरोसा दिया कि वह उस से शादी कर के जीवन भर उस का साथ निभाएगा. कई सालों तक उन का प्यार उसी तरह चलता रहा.

इस बीच रोहिणी ने उस से कई बार शादी करने को कहा लेकिन वह बातें बना कर उसे टाल देता था. वक्त के साथ 5-6 साल बीत गए लेकिन सुनील ने उस से शादी नहीं की. रोहिणी समझ गई कि वह उस के साथ सिर्फ मौजमस्ती कर रहा है, लिहाजा वह सुनील पर शादी के लिए दबाव डालने लगी.

दूसरी ओर सुनील रोहिणी से इसलिए शादी नहीं कर रहा था, क्योंकि वह पहले से ही शादीशुदा था. उस के 2 बच्चे भी थे. उस की पत्नी को इस बात की भनक तक नहीं थी कि सुनील के किसी दूसरी महिला से अवैध संबंध हैं.

शादी की बात को ले कर सुनील और रोहिणी के बीच झगड़े होने लगे थे. किसी तरह सुनील की पत्नी को पति के अवैध संबंधों की जानकारी मिल गई तो वह घर में क्लेश करने लगी. इस से सुनील दोनों तरफ से घिर गया था. एक ओर पत्नी थी तो दूसरी ओर रोहिणी. दो नावों की सवारी उस के लिए आसान नहीं थी.

सुनील रोहिणी से शादी करना चाहता था लेकिन पत्नी के रहते रोहिणी को घर लाना संभव नहीं था.

दूसरी ओर रोहिणी भी आसानी से मानने वाली नहीं थी. शादी के नाम पर सुनील पिछले 5-6 सालों से उस का शोषण करता आ रहा था. अंतत: उस ने रोहिणी से छुटकारा पाने का फैसला किया. इस संबंध में उस ने अपने दोस्तों रामचंद्र तुकाराव जाधव और विजय सिंह से बात की.

ये भी पढ़ेंखून में डूबा प्यार का दामन…

तीनों ने जब इस मुद्दे पर विचारविमर्श किया तो रोहिणी से छुटकारा पाने का एक ही उपाय नजर आया कि उस की हत्या कर दी जाए. लिहाजा तीनों ने उस की हत्या का फैसला कर लिया. इतना ही नहीं, हत्या कर लाश कहां ठिकाने लगानी है, इस की भी उन्होंने योजना तैयार कर ली.

योजना के अनुसार, 13 नवंबर 2018 को सुनील मुंबई से 129 किलोमीटर दूर रायगढ़ स्थित अपने मूल गांव सिरसाल गया. वहां उस ने अपने घर के करीब एक गहरा गड्ढा खोदा और मुंबई लौट आया.

अब उसे किसी बहाने से रोहिणी को वहां ले जाना था. इसलिए उस ने रोहिणी से कहा, ‘‘रोहिणी, लड़तेझगड़ते बहुत दिन हो गए. अब मैं ने तुम से शादी करने का फैसला कर लिया है. एक वकील मेरे जानकार हैं. हमें उन के पास चलना होगा. वह सारी कानूनी काररवाई कर देंगे. इस के बाद हम दोनों के साथ रहने में कोई समस्या नहीं होगी.’’

सुनील की बात सुन कर रोहिणी खुश हो गई. उस ने सुनील के साथ जाने के लिए हामी भर दी. 14 नवंबर, 2018 को रोहिणी सहेली की शादी में जाने का बहाना कर के अपने घर से निकल गई. सुनील उसे निर्धारित जगह पर मिल गया. उस के साथ रामचंद्र जाधव और विजय सिंह भी थे, जो एमएच23बी के4101 नंबर की कार ले कर आए थे. रोहिणी खुशीखुशी उस कार में बैठ गई.

इस कार से सब लोग 129 किलोमीटर दूर रायगढ़ पहुंचे. गांव पहुंच कर सुनील ने रोहिणी से शादी के बारे में बात की तो वह शादी करने की जिद पर अड़ी रही. सुनील ने उसे समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं मानी. मानती भी क्यों, सुनील उसे शादी का झांसा दे कर ही तो लाया था.

इस मुद्दे पर बात बढ़ी तो रोहिणी ने यह तक कह दिया कि अब वह चुप नहीं बैठेगी और पुलिस से शिकायत कर देगी. उसे जिद पर अड़ी देख रामचंद्र जाधव ने रोहिणी के सिर पर फावड़े के डंडे से जोरदार प्रहार किया.

प्रहार तेज था, जिस से रोहिणी जमीन पर गिर गई. विजय सिंह मोरे ने उस के दोनों हाथ पकड़ लिए और सुनील व रामचंद्र ने रोहिणी की साड़ी से ही उस का गला घोंट दिया.

रोहिणी की मौत हो जाने के बाद तीनों ने उस की लाश पहले से खोदे गए गड्ढे में दबा दी. लाश ठिकाने लगा कर वे लोग अपने घर लौट आए.

14 नवंबर को रोहिणी सहेली की शादी में जाने की बात कह कर घर से निकली थी. जब वह घर नहीं पहुंची तो उस के घर वाले परेशान हो गए. उन्होंने अपने सभी परिचितों से रोहिणी के बारे में पूछा. जब कोई पता नहीं चला तो अगले दिन उस के भाई राजेंद्र गुलाब ने उस अस्पताल में जा कर पूछताछ की, जहां रोहिणी काम करती थी.

वहां से पता चला कि पिछले दिन रोहिणी अपनी ड्यूटी पर आई ही नहीं थी. यह जान कर राजेंद्र और ज्यादा परेशान हो गया. अंतत: 16 नवंबर, 2018 को राजेंद्र थाना मानखुर्द पहुंचा और बहन के लापता होने की बात पुलिस को बता दी.

राजेंद्र गुलाब घोरपड़े की शिकायत पर मानखुर्द पुलिस थाने के सीनियर पीआई नितिन बोबड़े ने 28 वर्षीय रोहिणी की गुमशुदगी दर्ज कर के जरूरी काररवाई करनी शुरू कर दी. उन्होंने रोहिणी के मोबाइल फोन की काल डिटेल्स निकलवाई, लेकिन उस से कोई खास जानकारी नहीं मिली. जिस अस्पताल में रोहिणी काम करती थी, पुलिस ने वहां जा कर भी जांच की. वहां पता चला कि रोहिणी के उसी अस्पताल में नौकरी करने वाले सुनील शिर्के नाम के युवक से संबंध थे.

ये भी पढ़ें- नाटकबाज हत्यारा…

पुलिस ने वक्त न गंवा कर सुनील को पूछताछ के लिए थाने बुला लिया. उस से पूछताछ करने पर भी रोहिणी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली तो पुलिस ने उसे छोड़ दिया.

इस के बाद पुलिस ने रोहिणी के रिश्तेदारों आदि से भी पूछताछ की, लेकिन पुलिस को कहीं से भी रोहिणी के बारे में कोई क्लू नहीं मिल रहा था. पुलिस ने रोहिणी के बैंक खातों की जांच की तो पता चला कि रोहिणी के एसबीआई के खाते से एटीएम द्वारा 15 और 16 नवंबर, 2018 को 65 हजार रुपए निकाले गए थे.

ये पैसे किस ने निकाले, जानने के लिए पुलिस ने एटीएम के सीसीटीवी कैमरे को खंगाला तो फोटो पहचानने में नहीं आया. रोहिणी 14 नवंबर को घर से निकली थी, जबकि पैसे 16 नवंबर को निकाले गए थे.

इस से पुलिस को यही लगा कि या तो वह पैसे निकाल कर किसी के साथ भाग गई होगी या फिर उस के साथ कुछ गलत हुआ होगा. पुलिस फिर से एटीएम के सीसीटीवी की उसी धुंधली तसवीर की जांच करने लगी.

पुलिस ने वह तसवीर उस अस्पताल के कर्मचारियों को दिखाई, जहां रोहिणी नौकरी करती थी. इस जांच में पुलिस को नई जानकारी मिली. लोगों ने सीसीटीवी के उस फोटो की पहचान सुनील के दोस्त रामचंद्र तुकाराव जाधव के रूप में की.

पुलिस ने रामचंद्र के बारे में पता किया तो जानकारी मिली कि वह महाराष्ट्र के सतारा जिले से करीब 60 किलोमीटर दूर वानरवाडी गांव का रहने वाला है और मुंबई में आचरेकर नामक केबल औपरेटर के यहां नौकरी करता है.

पुलिस टीम केबल औपरेटर आचरेकर के औफिस पहुंच गई. आचरेकर से रामचंद्र के बारे में पूछताछ की गई, तो उस ने बताया कि रामचंद्र काफी दिनों पहले अपने गांव जाने की बात कह कर गया था और अभी तक नहीं लौटा है. पुलिस उस के गांव पहुंच गई. रामचंद्र गांव में मिल गया. उसे हिरासत में ले कर पुलिस थाना मानखुर्द लौट आई. इस के साथ ही पुलिस ने सुनील को भी हिरासत में ले लिया.

ये भी पढ़ें- मासूमियत बनी मौत…

पुलिस ने उन दोनों से सख्ती से पूछताछ की तो दोनों ने रोहिणी की हत्या की बात स्वीकार कर ली. उन्होंने यह भी बता दिया कि उन लोगों ने अपने तीसरे साथी विजय सिंह मोरे के साथ मिल कर रोहिणी की हत्या की थी और उस की लाश रायगढ़ जिले के सिरसाल गांव में दफना दी थी.

सीनियर पुलिस इंसपेक्टर नितिन बोबड़े अपने सहयोगी इंसपेक्टर चंद्रकांत लोडगे, एसआई तुकाराम घाडगे, प्रताप देसाई, कृष्णात माने आदि के साथ तीनों आरोपियों को उस जगह ले गए, जहां उन्होंने रोहिणी का शव दफनाया था. माणगांव के तहसीलदार की मौजूदगी में रोहिणी की लाश गड्ढे से निकलवाई गई.

राजेंद्र ने लाश की पहचान अपनी बहन रोहिणी के रूप में की. पुलिस ने जरूरी काररवाई कर लाश पोस्टमार्टम के लिए भायखला के सर जे.जे. अस्पताल भेज दी.

इस के बाद पुलिस ने हत्यारोपी सुनील शिर्के, रामचंद्र तुकाराव जाधव और विजय सिंह मोरे से विस्तार से पूछताछ कर के उन्हें 6 फरवरी, 2019 को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...