सवाल

मैं 25 वर्षीय वयस्क हूं. मैं बहुत सी रिलेशनशिप में रह चुका हूं. पर अब मेरी रिलेशनशिप और प्यारव्यार के चक्करों में पड़ने की इच्छा नहीं रही. अब मुझे नहीं लगता कि मैं किसी से उस तरह प्यार कर भी पाऊंगा जैसा मुझे मेरी पहली गर्लफ्रैंड से हुआ था. मेरे औफिस में एक लड़की है. मेरी बहुत अच्छी दोस्त है. मैं उस के प्रति आकर्षण महसूस करता हूं परंतु उस का दिल दुखाने से डरता हूं. मैं क्या करूं?

जवाब

आप को अपने अतीत से बाहर निकलने की जरूरत है. आप को 1-2 बार प्यार में मंजिल नहीं मिली, इस का मतलब यह नहीं कि आप खुद को प्रेम में पड़ने से ही रोक दें. आप उस लड़की की तरफ आकर्षित हैं तो आप के प्यार में पड़ने की संभावनाएं भी हैं. आप इस तरह अपनेआप को प्रेम करने से रोकेंगे और उस की तरफ आकर्षित भी होते रहेंगे तो इस से आप का मन कभी शांत नहीं हो पाएगा और कहीं ऐसा न हो कि आप की अकुलाहट को वह कभी दोस्ती से ज्यादा समझे ही न और किसी दूसरे व्यक्ति के साथ प्रेम में पड़ जाए. समय रहते उस से अपने मन की बात कह दीजिए, खुद को प्रेम में पड़ने से मत रोकिए. हो सकता है आप दोनों का प्रेम परवान चढ़े और यह आप की जिंदगी का सब से अच्छा फैसला साबित हो.

मैं 12वीं कक्षा में पढ़ता हूं. मेरी गर्लफ्रैंड 11वीं कक्षा में है…

सवाल

मैं 12वीं कक्षा में पढ़ता हूं. मेरी गर्लफ्रैंड 11वीं कक्षा में है. हम एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं. मैं उसे छोड़ कर इस स्कूल से नहीं निकलना चाहता. मैं यदि 12वीं में फेल हो जाऊं तो यह संभव है, पर मुझे समझ नहीं आ रहा कि ऐसा करना सही होगा या नहीं?

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...