गूगल वौइस गूगल की एक ऐसी टैलिकम्यूनिकेशन सेवा है, जिस की हैल्प से यूजर महज अपनी आवाज के माध्यम से इंटरनैट सर्चिंग कर सकता है और सारी जानकारी सामने आ जाती है. ‘बो लने से सब होता है’ इस टाइटल के नाम से गूगल ने अपने गूगल वौइस एप्लीकेशन का एक एड बनाया था, जो अच्छा खासा पौपुलर हुआ था. इस एड में यह दिखाया गया है कि गूगल वौइस एप्लीकेशन एक ऐसी एप्लीकेशन है जिस के जरिये देश, दुनिया किसी प्रौडक्ट या किसी जगह की जानकारी आप के बोलनेभर से आप के मोबाइल फोन पर आसानी से मिल जाती है.

जिस समय यह एड आया था उस समय लोग गूगल वौइस के बारे में जानते नहीं थे लेकिन इस एड के बाद लोगों में गूगल वौइस के प्रति जागरूकता फैली और वे इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने कामों के लिए करने लगे. इस में रोजमर्रा के काम भी शामिल थे. बात करें अगर एड की तो इन एड में समाज की रूढि़वादी सोच से लड़ती हुई महिलाओं की स्थिति को दिखाया गया था.

जिस में किरण डेंबला, जिन्होंने हाउसवाइफ होते हुए वर्ल्ड बौक्सिंग चैंपियनशिप में छठा स्थान प्राप्त किया था. किरण इस वक्त तक 2 बच्चों की मां थी. अब किरण एक सफल सैलिब्रिटी फिटनैस एक्सपर्ट बन चुकी हैं. दूसरे एड में निखत जरीन के संघर्ष को दिखाया है. जिन्होंने वर्ल्ड बौक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता.

यह खिताब पाने वाली वह इंडिया की पांचवीं महिला है. जरीन वर्ल्ड चैंपियन मैरीकोम से भी मिल चुकी है. साथ ही तीसरे एड में ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों को उठाती और ‘कूल द ग्लोब’ ऐप की संस्थापक प्राची शेवगांवकर के संघर्ष को दर्शाया गया है. इन तीनों ही एड में इन महिलाओं की कहानी को दर्शाते हुए यह दिखाया गया है कि इन्होंने गूगल वौइस ऐप्लिकेशन की हैल्प से अपनी मंजिल पाई है.

आप भी इन की तरह गूगल वौइस ऐप्लिकेशन की हैल्प से अपने जरूरत की जानकारी पा सकते हैं और फिर अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं. क्या है गूगल वौइस गूगल वौइस टैक्नोलौजी की एक नायाब देन है. गूगल वौइस एक ऐसी टैलिकम्यूनिकेशन सेवा है, जो गूगल से प्रदान की जाती है.

जिस की हैल्प से यूजर इंटरनैट सर्चिग, कौल, मौसम की जानकारी, ताजा समाचार, वौइसमेल भेजना और सुनना अपने बिस्तर पर लेटेलेटे कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप गूगल वौइस से किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं. गूगल वौइस को कमांड दे कर आप गाने भी सुन सकते हैं. यहीं नहीं अगर आप ने गूगल वौइस को बताया है कि आप ने अपने घर की चाबी कहां रखी है तो गूगल वौइस आप के भूलने पर भी आप को इस की जानकारी दे देगा.

आप गूगल वौइस का इस्तेमाल मैप के लिए भी कर सकते हैं, जैसे आप को किसी ऐसी जगह जाना है जहां की जानकारी आप को नहीं है तो आप गूगल मैप पर जा कर उस जगह का नाम कहिए. फिर डायरैक्शन में जाएं, उस के बाद अपनी करैंट लोकेशन कहिए या औन कीजिए. इस के बाद गूगल आप को उस जगह की जानकारी दे देगा.

आप चाहें तो इसे सुन भी सकते हैं. इसे आसान भाषा में इस तरह समझा जा सकता है कि आप को जो भी जानकारी चाहिए उसे बस कहिए. आप के द्वारा मांगी गई जानकारी आप को तुरंत मिल जाएगी. यह समझिए कि गूगल वौइस आप का वह साथी है जो आप की एक आवाज पर दौड़ा चला आएगा. गूगल वौइस मोबाइल और टैबलेट दोनों में आसानी से यूज किया जा सकता है.

एंड्रौइड मोबाइल में गूगल वौइस पहले से ही इंस्टौल आता है, लेकिन अगर आप के मोबाइल में यह नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. यह एकदम फ्री है.

आइए जानते हैं कि अपने मोबाइल फोन में गूगल वौइस की सेटिंग कैसे करें :

स्टेप 1: सब से पहले गूगल में साइन इन करें.

स्टेप 2: साइन इन करने के बाद राइट साइड में सब से ऊपर बनी अपनी प्रोफाइल में जाएं.

स्टेप 3: अब प्रोफाइल को ओपन करें.

स्टेप 4: इस के बाद सेटिंग पर क्लिक करें.

स्टेप 5: अब गूगल असिस्टेंड पर क्लिक करें.

स्टेप 6: इस के बाद ‘हे गूगल वौइस मैच’ पर क्लिक करें.

स्टेप 7: अब ‘हे गूगल’ को औन करें.

स्टेप 8: इस के बाद दो औपशन आएंगे. जिस में से आप ‘वौइस मौडल’ पर क्लिक करें.

स्टेप 9: अब रिट्राई ‘वौइस मौडल’ पर क्लिक करें.

स्टेप 10: इस के बाद 2 बार ‘ओके गूगल’ और 2 बार ‘हे गूगल’ बोल कर फिनिश पर क्लिक करें.

आप का गूगल वौइस स्टार्ट हो गया. शोर्टकट में इस तरह करें मोबाइल में गूगल वौइस की सैंटिग:

स्टेप 1: मोबाइल में गूगल वौइस सर्च यूज करने के लिए हैंडसेट के होम में जाएं.

स्टेप 2: अब होम बटन पर प्रैस करें और कहें ‘ओके गूगल’. अब एक नया पेज ओपन होगा.

स्टेप 3: नए ओपन हुए पेज में ऊपर की ओर सैटिंग के औप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब आप के सामने डिवाइस का औप्शन आएगा. उस पर क्लिक करें.

स्टेप 5: अब गूगल एसिस्टैंट को औन करें.

स्टेप 6: इस के बाद ‘ओके गूगल’ कह कर गूगल वौइस को औन कर लें.

अब गूगल आप की हैल्प करने के लिए तैयार है. इस तरह से आप वौइस से कमांड दे कर किसी भी तरह की जानकारी अपने डैस्क पर पा सकते हैं. गूगल वौइस से जानकारी कैसे लें गूगल में जा कर माइक पर क्लिक कर के आप को जो भी जानकारी चाहिए उस के बारे में कहें, जैसे आप को जानना है कि ताजमहल कहां है, किस ने बनवाया था? गूगल वौइस आप की आवाज सुन कर आप को उस संबंध में जानकारी देगा.

इस जानकरी को आप पढ़ और सुन दोनों सकते हैं. किस के लिए फायदेमंद बढ़ते कंपीटीशन के बीच वे बच्चे पीछे रह जाते हैं जिन्हें कम जानकारी होती है. ऐसे में कुछ लोगों के पास समय की कमी भी होती है. लेकिन मोबाइल एक ऐसी चीज है जो लगभग हर किसी के पास होता है. ऐसे में वे स्टूडैंट जो कोई जौब करते हैं वे स्टूडैंट अपने वर्क प्लेस पर या आते जाते गूगल वौइस का इस्तेमाल कर के अपनी नौलेज बढ़ा सकते हैं. इसी तरह यह बाहर काम कर रही या कालेज में पढ़ रही लड़कियों के लिए फायदेमंद है. हाउसवाइफ के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

ऐसे में वर्किंग गर्ल अपना समय बचाने के लिए गूगल वौइस का इस्तेमाल कर सकती है. हाउसवाइफ किचन में काम करते हुए कोई भी जानकारी सिर्फ बोल कर गूगल वौइस से पा सकती है. फिर चाहे वह क्लाउड किचन ही क्यों न स्टार्ट करना चाहती हो. इसी तरह अनपढ़ लोग भी गूगल वौइस का इस्तेमाल कर के इस से पढ़ेलिखे समाज से जुड़ सकते हैं. देखा जाए तो गूगल वौइस हर किसी के लिए फायदेमंद है. फिर चाहे वह स्टूडैंट हो, हाउसवाइफ हो या घरेलू नौकरानी ही क्यों न हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...