32  साल के निर्मल के सामने यह दिक्कत थी कि जब भी वह अपनी पत्नी के पास हमबिस्तरी के लिए जाता था, जल्दी ही पस्त हो जाता था. यह बात उस ने अपने दोस्त संदीप को बताई, तो वह बोला, ‘‘दिक्कत की कोई बात नहीं. तू किसी भी मैडिकल स्टोर पर जा कर सैक्स की गोली मांग लेना. एक घंटे पहले खा लेना, फिर देखना कि कितना असर होता है. रातभर भी थकेगा नहीं.’’

संदीप की बात सुन कर निर्मल ने वही किया. पर इस के बाद उसे अलग तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा. गोली खाने के बाद उस के अंग में तनाव तो आ गया, पर उस की सांसें तेज चलने लगीं, मन घबराने लगा, जिस से वह हमबिस्तरी कर ही नहीं पा रहा था.

जब थोड़ी देर तक यही माहौल बना रहा, तो संदीप पास वाले डाक्टर के पास गया और पूरी बात बताई.

डाक्टर ने जांच की और बताया, ‘‘तुम्हें ब्लड प्रैशर की बीमारी है. दवा खाने से ब्लड प्रैशर बढ़ गया है. जब ब्लड प्रैशर नौर्मल होगा, तभी यह परेशानी दूर होगी.’’

बिना सलाह न लें सैक्स की दवाएं

सैक्स के दौरान अंग जब सही तरह से उत्तेजित नहीं होता, तो सैक्स करने में मजा नहीं आता. कई बार अंग औरत में प्रवेश ही नहीं कर पाता. इस की वजह से शीघ्रपतन भी हो जाता है.

यह समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. सब से बड़ी दिक्कत यह होती है कि इस मुद्दे पर खुल कर बात नहीं होती है. लोग चोरीछिपे दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, डाक्टर की सलाह नहीं लेते हैं. आधीअधूरी जानकारी हासिल कर के सैक्स की गोलियों का सेवन करते हैं.

सैक्स के लिए सब से मशहूर और कारगर दवा का नाम ‘वियाग्रा’ है, पर दूसरी दवाओं की तरह इस के बेवजह इस्तेमाल के खतरनाक नतीजे हो सकते हैं. लिहाजा, बिना सोचेसमझे सैक्स की गोलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. खासकर नौजवान अपनी मर्दानगी बढ़ाने, लंबे समय तक मजा लेने और अपने पार्टनर के सामने शर्मिंदा न हों, इस डर से ‘वियाग्रा’ जैसी दवा का सेवन करते हैं, जो जोखिम भरा कदम भी हो सकता है.

अब ‘वियाग्रा’ जैसी कई गोलियां बाजार में बिक रही हैं. इन दवाओं को बेचने वाले ही इस के सब से बड़े प्रचारक होते हैं, जबकि इन गोलियों का बिना जानेसमझे इस्तेमाल करना बड़ा ही खतरनाक होता है.

बढ़ सकती है समस्या

सैक्स की गोलियों का इस्तेमाल अमूमन उन लोगों को करना चाहिए, जिन्हें नामर्दी की समस्या हो. अगर किसी आदमी को थोड़ी सी मेहनत से छाती में दर्द होता हो और उस की सांस लेने की गति तेज हो जाती हो, तो उसे बिना डाक्टर की सलाह के सैक्स की गालियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि कभीकभी इस के खतरनाक साइड इफैक्ट हो जाते हैं, जो जिंदगीभर के लिए तकलीफ की वजह बन जाते हैं.

तमाम लोग इन सैक्स की गोलियों के आदी होते हैं, जिस से वे कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं. इस के साइड इफैक्ट बेहद ही खतरनाक हो जाते हैं. आंखों पर इस का बुरा असर पड़ सकता है, जिस से इनसान हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है.

कब न लें सैक्स की गोलियां

सैक्स की गोलियों के सेवन से कई बार अंग में लंबे समय तक उत्तेजना बनी रहती है. ऐसे में अंग की नसों पर खराब असर पड़ता है. इस के साथ ही सिरदर्द, चक्कर आना, आंखों पर प्रभाव, गरमी लगना, नाक का बंद होना और जी मिचलाना जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.

इस के साथ ही साथ सीने में दर्द, सांस की समस्या, घुटन, पलक और चेहरे में सूजन और हार्ट अटैक तक आ सकता है.

एचआईवी के मरीज अगर रिटोनविर नाम की दवा ले रहे हैं, तो वे सैक्स की गोलियों का इस्तेमाल करने से बचें. अगर आप को हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक हो चुका है, तो सैक्स की गोलियो का मनमाना इस्तेमाल बेहद खतरनाक हो सकता है.

जो लोग ब्लड प्रैशर की दवा ले रहे हैं या जिन्हें डाइबिटीज है, तो उन्हें भी ऐसी दवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. किडनी की परेशानी है, तो डाक्टर की सलाह के बिना सैक्स की दवाएं कदापि न लें.

सैक्स की गोलियों में नाइट्रिक औक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है. यह शरीर की नसों पर खतरनाक असर डालता है. अंग में तनाव के लिए गोली शरीर में खून का संचार बढ़ा देती है, जो कई बार खतरा पैदा कर देता है.

सैक्स की गोलियां खाली पेट लेते हैं, तो वे जल्दी असर करती हैं. खाना खाने के बाद असर कम होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग खाली पेट उन्हें लेते हैं, जिस से दवा शरीर पर बुरा असर डालती है. सैक्स की गोलियां सैक्स के एक घंटे पहले लेनी चाहिए. कई बार इस्तेमाल के बाद भी अंग में तनाव और दर्द 4 घंटे से ज्यादा बना रहता है.

बाजार में कई तरह की नकली दवाएं भी बेची जाती हैं. उन से भी नुकसान होता है. ऐसे में सैक्स की गोलियों का इस्तेमाल डाक्टर की सलाह पर बहुत सावधानी से करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...