मोदी सरकार के नए और भव्य संसद भवन से प्रगति मैदान सुरंग की दूरी बहुत ज्यादा नहीं है. दिल्ली के रिंग रोड, मथुरा रोड और भैरों मार्ग का ट्रैफिक आसान बनाने के लिए इस सुरंग को लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया गया है.

920 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत वाली तकरीबन डेढ़ किलोमीटर लंबी इस सुरंग को बनाने में 4 साल लग गए थे, जिस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून, 2022 में अपने हाथों से किया था.

पर ‘डबल इंजन’ सरकार की कामयाबियों का हल्ला मचाने वालों को कहां पता था कि एक साल बाद कुछ अपराधी महज 15 सैकंड में इसी नईनवेली सुरंग में लाखों रुपए की चोरी को अंजाम दे देंगे.

दिन था 24 जून, 2023 का. दोपहर के ढाई बजे थे. चांदनी चौक की ओमिया ऐंटरप्राइजेज में एक डिलिवरी एजेंट रुपयों से भरा बैग ले कर लालकिला चौक से पेमेंट करने गुरुग्राम जा रहा था. उस के साथ एक और मुलाजिम भी था. जैसे ही वे इस सुरंग में गाड़ी से दाखिल हुए कि तभी लूट की वारदात हो गई.

पीडि़तों ने तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में आ कर इस वारदात के संबंध में एक लिखित शिकायत दर्ज कराई थी. इस के बाद पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया, ‘उन्होंने (पीडि़तों) लालकिला से एक ओला कैब किराए पर ली और जब कैब सुरंग में दाखिल हुई, तो 2 मोटरसाइकिलों पर 4 लोगों ने उन की गाड़ी को रोका और बंदूक की नोक पर 2 लाख रुपए से भरा बैग लूट लिया.’

चूंकि यह मामला देश की सब से बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट के बेहद नजदीक हुआ था, तो पुलिस पर इसे सुलझाने का बहुत ज्यादा दबाव था. पुलिस ने मुस्तैदी भी दिखाई और इस मामले में अब तक 7 लोगों उस्मान अली उर्फ कल्लू, इरफान, सुमित उर्फ आकाश, अनुज मिश्रा उर्फ सैंकी, कुलदीप उर्फ लंगड़, प्रदीप उर्फ सोनू, अमित उर्फ बाला को गिरफ्तार किया है.

शुरुआती जांच में सामने आया है कि आरोपियों ने इस लूट को अंजाम देने से पहले वीरवार और शुक्रवार को इलाके की रेकी की थी. इस के बाद शनिवार को लूट को अंजाम दिया था.

पुलिस के मुताबिक, उस्मान अली और प्रदीप इस वारदात के मास्टरमाइंड हैं. उस्मान अली को चांदनी चौक इलाके में नकदी की आवाजाही के बारे में जानकारी थी, क्योंकि वह वहां कई सालों तक एक ईकौमर्स कंपनी में कूरियर बौय के तौर पर काम कर चुका था.

उस्मान अली ने कई बैकों से कर्ज ले रखा था और वह क्रिकेट की सट्टेबाजी में भी पैसा हार गया था. उस ने अपना कर्ज चुकाने के लिए इस लूट की साजिश रची थी.

उस्मान अली को जानकारी थी कि चांदनी चौक में कैश ट्रांजैक्शन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. ऐसे में उस ने टारगेट की पहचान कर उस की रेकी शुरू की. शनिवार को उस्मान अली ने अपने साथियों को बताया था कि हरियाणा नंबर की टैक्सी में नकदी ले जाई जा रही है.

अनुज मिश्रा जल बोर्ड में कौंट्रैक्ट पर मेकैनिक है, जबकि कुलदीप सब्जी बेचता है और उसी ने लूट के लिए पिस्टल और गोलियों का इंतजाम कराया था. इरफान हज्जाम है और वह अपने चचेरे भाई उस्मान के जरीए दूसरे आरोपियों से मिला था. सुमित भी सब्जी बेचता है.

पुलिस के मुताबिक, प्रदीप फिरौती के एक मामले में 8 साल तक न्यायिक हिरासत में रह चुका है. वह 2 साल पहले ही जेल से रिहा हुआ है. अमित प्रदीप के जरीए ही उस्मान अली से मिला था.

उस्मान अली के बुराड़ी के फ्लैट पर इस लूट कांड की साजिश रची गई. कुलदीप पर पहले से झपटमारी और डकैती के 16 मामले दर्ज हैं, वहीं अनुज मिश्रा पर 5 केस दर्ज हैं, जबकि प्रदीप 37 आपराधिक मामलों में शामिल रहा है.

पुलिस में दर्ज की गई रिपोर्ट में 2 लाख रुपए की लूट का जिक्र किया गया है, पर यह बात भी उठ रही है कि लूट तो 50 लाख रुपए की हुई थी. पुलिस ने आरोपियों से तकरीबन 5 लाख रुपए भी बरामद किए थे. अपराध बढ़े हैं राजधानी में आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में साल 2019 में लूट के 1,956 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2020 में यही मामले बढ़ कर 1,963 हो गए थे. साल 2021 में राजधानी में दिनदहाड़े लूटने के 2,333 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि साल 2022 के सिर्फ 15 जुलाई तक 1,221 मामले दर्ज किए जा चुके थे.

अगर प्रगति मैदान सुरंग कांड के इन आरोपियों पर नजर डालें, तो उस्मान अली कुरियर बौय का काम करता था. अनुज मिश्रा मेकैनिक था, तो इरफान हज्जाम, जबकि सुमित और कुलदीप सब्जी बेचते थे. ये सातों शातिर थे, पर कहीं न कहीं ऐसे अपराधों की जड़ में बेरोजगारी होती है. उसी की वजह से भटक कर नौजवान तबका जुर्म की राह पर चला जाता है.

पिछले कुछ सालों में और कोरोना के कहर के बाद लोगों का रोजगार छूटा है या फिर बहुतों को कोई काम मिला ही नहीं है. ऊंची पढ़ाई वाले भी एक अदद नौकरी की तलाश में जूते घिसते नजर आते हैं. फिर दिल्ली जैसे शहर में प्रवासियों का आनाजाना लगा रहता है. उन में से जो ढंग का काम पा लेते हैं, वे तो दिल्ली में जमे रहते हैं, बहुत से किसी अपराध को अंजाम दे कर भाग जाते हैं.

दिल्ली में बढ़ती आबादी, नौजवान तबके में नशे की लत और पुलिस के अपराधियों के प्रति कमजोर रवैए से भी जुर्म की दर में इजाफा हुआ है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...