अक्सर गर्मियों में ऐसा होता है कि पुरुष के पैरों से बदबू आने लगती है जिसके लिए ना जाने क्या क्या उपाय करने पड़ते है तो आज हम कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए है जिससे आप पैरों की बदबू को बाय-बाय कह सकेंगे.

1. पैरों को सही तरीके से धोएं

आप सोच रहे होंगे कि अपने पैर धोना में ऐसा क्या नया है. ये तो आप रोजाना करते हैं, लेकिन वास्तव में आपकी तकनीक गलत हो सकती है. एक खूशबूदार साबुन आपके लिए उपयोगी साबित नहीं हो सकता है. इसलिए आपको एक मेडिकेटेड साबुन की आवश्यकता होती है. अपने पैर की उंगलियों के बीच में विशेष ध्यान दें, क्योंकि यहां अधिकांश नमी जमा हो जाती है. इसके अलावा पूरे दिन आराम से रहने के लिए अपने पैरों को कुछ फुट स्प्रे पाउडर से स्प्रे करें.

बूंदें और एक एंटीसेप्टिक घोल को मिलाएं. अब अपने पैरों को पानी में कम से कम 10 मिनट के लिए अच्छे से भिगो दें, ताकि जमा हुई गंदगी नरम हो जाए. आप चाहें तो अपने पैर के नाखूनों को साफ करने के लिए नेल ब्रश या पुराने टूथ ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. एड़ियों और पैरों के तलवों के लिए फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करें. जोर-जोर से न रगड़ें, क्योंकि इससे आपको चोट लग सकती है.

2. सिरके का करें उपयोग

एक उपाय है विनेगर बाथ, जिसमें आपको टब में गर्म पानी भरकर उसमें सिरका को अच्छी तरह मिलाना है. इसमें अपने पैरों को डुबोएं और 30 मिनट तक ऐसे ही रखें. इसमें मौजूद ऐसिडिक कंटेंट बैक्टीरिया को खत्म करता है और बदबू को रोकता है. एक बार कोशिश करके देखें.

आपको बता दें कि सिरका के बहुत सारे हैल्थ बैनिफिट्स भी हैं. सिरका में नैचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे बैक्टीरिया को आपकी स्किन पर बढ़ने में मुश्किल होती है. इतना ही नहीं, इस आसान से उपाय को अपनाकर आप पैरों के दर्द से भी राहत पा सकते हैं.

3. हाइजीन मेनटेन करें

आज से ही छोटे-छोटे उपाय करना शुरू करें, जिनका निश्चित रूप से बड़ा असर होगा. सर्दियों में सूती मोजे का प्रयोग करें और सांस लेने और साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए उन्हें रोजाना बदलने की आदत डालें. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे पहले कि आप मोजे पहनें, अपने तलुओं में नमी को बनाए रखने के लिए टैल्कम और कॉर्नस्टार्च का प्रयोग करना न भूलें.

इसके अलावा आप जब भी बाहर से घर आएं, तो सबसे पहले अपने जूते और मोजे उतार कर ही घर में आएं.इसके बाद पैर को अच्‍छी तरह से साफ करें. सर्दियों में आप इसके लिए गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. पेडीक्योर लें

पुरुष भी पेडीक्योर करवा सकते हैं और हर बार खुद को बेहतर महसूस कर सकते हैं. पेडीक्योर के माध्यम से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पैरों से बदबू नहीं आ रही है और अगर आप एक्सपर्ट की मदद लेते हैं, तो आपकी समस्या का समाधान भी हो जाएगा. पेडीक्योर से आप गर्मियों में अपने पैर की उंगलियों के बीच जमा होने वाली डेड स्किन से भी खुद को बचा सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...