सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 21 साल की अविवाहित युवती हूं. मेरी जांघों पर सफेद रंग की धारियां पड़ गईं हैं. ये बहुत बुरी दिखती हैं. मैं इन से छुटकारा पाना चाहती हूं. कोई सरल घरेलू उपाय बताएं?

जवाब

किशोर उम्र में और बाद में वयस्क होने पर विवाहित जीवन में गर्भ ठहरने पर जब शरीर का वजन अचानक बढ़ता है, तो शरीर के कई अंगों खास कर जांघों, पेट और वक्ष पर चरबी बढ़ने से त्वचा के संयोजी ऊतकों पर अचानक भारी दबाव आ जाता है, जिस से उन में दरारें उत्पन्न हो जाती हैं, शुरू में उन का रंग लाल जामुनी होता है, पर जब ये दरारें भर जाती हैं तो इन का रंग सफेद हो जाता है. इन्हें स्ट्रैच मार्क्स कहते हैं.

उम्र के साथ ये सफेद धारियां खुदबखुद थोड़ी हलकी हो जाती हैं. लेकिन इन्हें हलका करने के लिए डर्मैटोलौजी में कई प्रकार के इलाज आजमाए गए हैं. यदि स्त्री गर्भवती नहीं है, तो वह त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले कर रेटिनो ए क्रीम लगा कर देख सकती है. कुछ डर्मैटोलौजिस्ट एनडी याग लेजर से भी इलाज करते हैं. पर दोनों ही विधियों में इलाज की कामयाबी की दर सीमित ही है. अच्छाई इसी में है कि इन के प्रति विचलित होने के बजाय इन्हें शरीर की सामान्य जैविक क्रिया के रूप में स्वीकार कर लिया जाए.