सरस सलिल विशेष

एक लड़की. दिल्ली में पैदा हुई. हिमाचल के लॉरेंस बोर्डिंग स्कूल में पढ़ी. फिर दिल्ली वापस आई. डीयू के दौलत राम कॉलेज से संस्कृत में मास्टर्स किया. लेकिन उनकी मन तो हमेशा से लगता था सिर्फ फिल्मों में और हीरो-हीरोइनों को देख कर एक्टिंग करने में. पहुंच गई उस दुनिया में. फिल्मों और टीवी सीरियलों में खूब काम किया. सीरियल लिखे और डायरेक्ट भी किए. लेकिन उसको याद रखा जाता है, उसके सबसे साहसी कदम के लिए. जी हां, हम बात कर रहे हैं नीना गुप्ता की. वे उस समय काफी चर्चा में आईँ थीं जब विवियन रिचर्ड्स से उनके अफेयर की बात सामने आई थी और इसके बाद बिना शादी किए एक बच्ची को जन्म देने के लिए भी.

आपको अभिनेत्री डिम्पी गांगुली तो याद ही होंगी. आज साल 2017 चल रहा है और इस समय़ में भी लोग डिम्पी गांगुली से सवाल पूछते हैं कि क्या तुमने शादी से पहले सेक्स किया था? तो सोचिए साल 1988 में, जब कोई लड़की अपने घर पर कहती कि मैं एक बच्चे को पैदा करना चाहती हूं, लेकिन उसके पापा से शादी करने का मेरा कोई ईरादा नहीं है. बच्चे को मैं अकेले ही पालूंगी. सोचिए क्या बवाल हुआ होगा घर में. लेकिन नीना वाकई बहुत हिम्मती थीं. अपने मम्मी-पापा को मनाया और समझाया. फाइनली उनके पापा मम्मी मान गए. दोनों ने नीना को हर तरह से सपोर्ट किया.

कैसी रही होगी नीना की अब तक की जर्नी. क्या एक्सपीरियंस होंगे उनके? और फिलहाल वो कहां हैं? क्या वाकई है विवियन रिचर्ड्स, प्रीतीश नंदी और मसाबा का बर्थ सर्टिफिकेट?

नीना और वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के स्टार बैट्समैन विवियन रिचर्ड्स का अफेयर बहुत कम समय का था. नीना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके और विवियन के बीच कोई इमोशनल अटैचमेंट कभी नहीं था. जिस वक्त विवियन और नीना का अफेयर था, विवियन अपनी वाइफ से अलग रह रहे थे, तब तक उनका तलाक नहीं हुआ था. पहली पत्नी से विवियन के दो बच्चे थे.

जब नीना प्रेग्नेंट हुईं, मीडिया से उन्होंने दूरी बना ली. साल 1989 में नीना ने मसाबा को जन्म दिया. उसको पालने की जिम्मेदारी भी खुद ली. फिल्में, कैरियर, डायरेक्शन, लेखन सब चलता रहा. बहुत समय तक उन्होंने बच्चे के पापा का नाम मीडिया में नहीं आने दिया. विवियन रिचर्ड्स बहुत बड़े खिलाड़ी थे. शायद नीना नहीं चाहती थीं कि विव के कैरियर पर कोई असर पड़े.

पर कुछ समय बाद मीडिया को ये बात मालूम हो गई कि मसाबा नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं. नीना और मसाबा एकदम से स्टार बन गईं. विवियन ने भी मान लिया कि मसाबा उनकी बेटी है.

एक इंटरव्यू में नीना ने कहा था. बच्चे को अकेले पालना बहुत मुश्किल होता है. उन्होंने कभी मसाबा को ये नहीं लगने दिया. कि अगर उसके पापा साथ नहीं रहते तो ये कोई अजीब बात है. इसलिए मसाबा के लिए भी ये एक रेगुलर सी बात थी. पापा कभी-कभी आते थे. गिफ्ट्स लाते थे. और घुमाने ले जाते थे. मसाबा मुंबई के फेमस नारसी मोंजी स्कूल में पढ़ी. वहां पर ज्यादातर स्टार्स के बच्चे ही आते हैं. उनमे से बहुतों के पापा-मम्मी अगल रहते थे. या उनका डिवोर्स हो चुका था. इसलिए दोस्तों के बीच भी कभी मसाबा को कुछ अजीब नहीं लगा.

नीना को कहना है कि उनकी जिन्दगी का सबसे रोमांटिक पल कौन था, जब मसाबा का जन्म हुआ था. उसी दिन मुझे प्यार का असली मतलब समझ आया था. हम आपको बता देना चाहते हैं कि मसाबा गुप्ता एक बहुत ही फेमस फैशन डिजीइनर हैं. मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में उनके ब्रांड के आउटलेट हैं.

नीना ने साल 2008 में अमेरिका के एक बिजनेसमैन विवेक मेहरा से शादी कर ली. अब वो भी अमेरिका में ही रहती हैं और समय समय पर इंडिया आती-जाती रहती हैं.