सरस सलिल विशेष

अपनी अभिनय प्रतिभा से हर किसी को अपना बना लेने वाले अभिनेता टौम आल्टर आज हमारे बीच नहीं है. 29 सितंबर 2017 को उनका निधन हो गया था. मगर उनके अभिनय से सजी अंतिम फिल्म ‘‘हमारी पलटन’’ उनके निधन के सात माह बाद अब 27 अप्रैल को सिनेमाघरों में पहुंच रही है. पर्यावरण संरक्षण की बात करने वाली इस फिल्म की कहानी व कौंसेप्ट से टौम आल्टर काफी प्रभावित थे. मजेदार बात यह है कि इस फिल्म का ट्रेलर टौम आल्टर के निधन से कुछ दिन पहले ही बाजार में आ गया था.

फिल्म ‘‘हमारी पलटन’’ की कहानी ऐसे बच्चों की है, जिनकी परवरिश अलग अलग पृष्ठभूमि में हुई है, मगर जब यह बच्चे मिलते हैं, तो खेलकूद के माध्यम से जिगरी दोस्त बन जाते हैं. फिर यह बच्चे एक अवकाश प्राप्त प्रोफेसर से प्रेरणा लेकर एक नए अभियान की शुरूआत करते हैं.

‘अलख मीडिया’ निर्मित फिल्म ‘‘हमारी पलटन’’ के लेखक व निर्देशक जैनेंद्र जिज्ञासु हैं. इसका एनीमेशन मोहम्मद इरफान ने किया है. संगीतकार मालती माथुर, वी हेमानंदन व अनुराग सिंह तथा कैमरामैन सतिंदर व विजय चैहाण हैं. फिल्म में बाल कलाकारों के साथ टौम आल्टर और मनोज बख्शी की अहम भूमिकाएं हैं.

फिल्म ‘‘हमारी पलटन’’ के निर्देशक जैनेंद्र जिज्ञासु कहते हैं – ‘‘मेरे लिए गौरव की बात है कि मुझे अपने करियर की पहली फिल्म में ही टौम आल्टर जैसे महान कलाकार को निर्देशित करने का अवसर मिला. वह अपने आप में अभिनय के विद्दालय थे. हमारी फिल्म ‘हमारी पलटन’ में उन्होंने बच्चों के मेंटर का किरदार निभाया है. मैं अपनी इस फिल्म को बाल फिल्म मानता हूं.’’