सरस सलिल विशेष

आम तौर पर कहा जाता है कि अपनी गलती को स्वीकार करने वाला इंसान ही सफलता की सीढ़ियां तय कर सकता है. मगर बौलीवुड का नियम है कि अपनी गलती को स्वीकार करने की बजाय दूसरों पर दोष मढ़ देना. यही अब अजय देवगन कर रहे हैं.

फिल्म ‘‘गोलमाल अगेन’’ के प्रमोशन के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए अजय देवगन ने अपनी पिछली फिल्म बादशाहो की असफलता का सारा ठीकरा फिल्म के निर्देशक मिलन लूथरिया पर फोड़ते हुए उन्हें काफी बुरा भला कहा है. जबकि पूरा बौलीवुड मानता है कि फिल्म बादशाहो की असफलता में अजय देवगन का सबसे बड़ा हाथ है.

ज्ञातब्य है कि मिलन लूथरिया के निर्देशन में अजय देवगन कच्चे धागे, चोरी चोरी, वंस अपौन ए टाइम इन मुंबई जैसी सफल फिल्में कर चुके हैं. बादशाहो मिलन लूथरिया के साथ अजय देवगन की चौथी फिल्म थी. मगर इस फिल्म के प्रमोशन के लिए अजय देवगन ने कोई समय नहीं दिया था. जब अजय देवगन को फिल्म बादशाहो को प्रमोट करना था, तब वह मुंबई से दूर हैदराबाद में अपनी फिल्म गोलमाल अगेन की शूटिंग में व्यस्त रहे.

बौलीवुड के सूत्रों का मानना है कि जब से अजय देवगन ने अपने आस पास चंद लोगों की एक फौज खड़ी कर, इसी फौज के इशारे पर सारे निर्णय लेने लगे हैं, तब से उनकी असफलता का दौर शुरू हुआ है. ‘एक्शन जैक्शन’, ‘दृश्मय’,  ‘शिवाय’, ‘गेस्ट इन लंदन’, ‘बादशाहो’ सहित अजय देवगन की लगातार असफल फिल्में हैं. फिल्म ‘‘शिवाय’’ में अभिनय करने के साथ ही अजय देवगन ने इस फिल्म का निर्माण व निर्देशन भी किया था. ऐसे में इस असफल फिल्म के लिए वह किसे दोष देंगे.

बौलीवुड से जुड़े कुछ सूत्र मानते हैं कि कलाकार के तौर पर अजय देवगन को अपनी हर असफल फिल्म के बाद आत्म मंथन करना चाहिए कि उन्होने जिनकी सलाह पर निर्णय लिया, वह निर्णय कितना सही या गलत रहा. कहां उनसे चूक हुई, चूक तो हर इंसान से हो सकती है.

बहरहाल, अजय देवगन ने बड़ी मासूमियत के साथ फिल्म ‘‘बादशाहो’’ की असफलता के लिए फिल्म के निर्देशक मिलन लूथरिया पर कटु बाण छोड़ते हुए बड़ी मासूमियत के साथ अजय देवगन ने कहा है ‘‘मैं खुद फिल्म के क्लाईमेक्स से खुश नहीं था. मुझे फिल्म का अंत पसंद नहीं था. इस बात को लेकर मैंने निर्देशक से झगड़ा भी किया था. हमने कुछ और ही दृश्य फिल्माया था, पर अंत में उस दृश्य की बजाय यह दृश्य कैसे फिल्म में जोड़ा गया, यह मैं भी नहीं समझ पाया. इतना ही नही फिल्म का प्रमोशन भी बहुत भयानक रूप से गलत रहा.’’

मगर बौलीवुड के अंदरूनी सूत्र इसे अजय देवगन के मगरमच्छी आंसूं की संज्ञा दे रहे हैं.