हमारे घर के किचन में ऐसे कई सारे खाने के आइटम्स होते है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. रोजाना खाने में शामिल कुछ सब्जियां और मसाले सेहत के लिए अच्छे हैं. उन्हीं में से एक है धनिया. जी हां.. क्या आप जानते है की धनिये की पत्तियों में ऐसे एंटीऔक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं. पेट पर जमा चर्बी घटाना आसान नहीं होता है, पर अगर आप किसी बीमारी की वजह से मोटे नहीं हुए हैं, तो मोटापा घटाया जा सकता है. ऐसे मे धनिये के पत्ते से अच्छा कोई घरेलू नुस्खा नहीं हैं. धनिये की पत्तियां हमारे घर में आसानी से मिल जाती है और ये अमुमन सभी सब्जियों में डाली भी जाती है. तो चलिए जानते है की धनिये की पत्तियों से कैसे वजन खटाया जा  सकता हैं.

सालों से जमा चर्बी को घटाने के लिए रखे डाइट पर ध्यान

सालों से जमा चर्बी को खत्म करने के लिए सिर्फ धनिया की पत्तियां काफी नहीं हैं, बल्कि इसके लिए आपको अपने जंक फूड्स और ज्यादा खाने की आदत को थोड़ा कंट्रोल करना पड़ेगा और थोड़ी एक्सरसाइज करनी पड़ेगी. धनिया की पत्तियों का कमाल ये है कि ये आपका मेटाबौलिज्म बढ़ा देती हैं, जिससे आपके वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. ऐसे में अगर आप सामान्य तरीके से सप्ताह में 1 किलो वजन घटाते हैं, तो धनिया पत्तियों की मदद से आपका वजन 1.5 से 2 किलो तक घट सकता है.

फैट बर्न करता है धनिया

धनिया को आमतौर पर सब्जियों में खुश्बू और स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है. मगर आयुर्वेद में धनिया को औषधि भी माना जाता है. धनिया की पत्तियों में क्वरसेटिन नाम का एक विशेष एंटीऔक्सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये एंटीऔक्सीडेंट आपके मेटाबौलिज्म को बेहतर बनाता है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. इसके अलावा धनिया के पत्तियों को बहुत अच्छा डिटॉक्स एजेंट माना जाता है, यानी धनिया पत्तियों के सेवन से शरीर में जमा सभी गंदगी बाहर निकल जाती हैं.

धनिया में होते है ऐसे तत्व

धनिया की पत्तियां मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं. इसके अलावा इनमें विटामिन बी और फौलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है. ये दोनों ही तत्व शरीर में ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे आप जो भी कैलोरीज लेते हैं, शरीर उनका इस्तेमाल कर लेता है और वे अतिरिक्त फैट के रूप में आपके शरीर में जमा नहीं होते हैं.

Tags:
COMMENT