माता-पिता बच्चों को पढ़ने के लिए  भेजते हैं मगर एक युवक की साइबर पुलिस द्वारा कथित खुलासे के बाद यह तथ्य चिंता का सबब बन गया है कि जब कोई युवा मानसिक रूप से पीड़ित होकर अश्लील हरकतें करने लगे और माध्यम सोशल मीडिया को बनाए तो आसपास की महिलाएं और लड़कियां को कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पुलिस ने एक एक अलग ही आरोपी एक आईआईटी छात्र को पटना, बिहार से गिरफ्त में लिया  है. जिस पर आरोप है  राजधानी दिल्ली के एक नामी स्कूल की पचास से अधिक छात्राओं और महिला शिक्षकों को -“सोशल नेटवर्किंग साइट” के द्वारा भयादोहन अर्थात ब्लैक मेलिंग करने लगा था.पुलिस के मुताबिक महावीर पटना के खाजेकला थाना इलाके के गुजरी बाजार का रहवासी है. लंबी तफ्तीश के पश्चात गिरफ्तार कर लिया.

दरअसल संपूर्ण घटनाक्रम के पश्चात जो कहानी सामने आई है उसके अनुसार सिविल लाइंस स्थित स्कूल की तरफ से पुलिस को अगस्त माह में शिकायत मिली थी कोई अंजान शख्स ऑनलाइन कक्षाओं में अवैध तौर पर घुस जाता है. वह छात्राओं को ब्लैकमेल करता है और स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप के प्रोफाइल लोगो एवं अन्य सेटिंग्स में परिवर्तन कर अश्लील हरकतें कर रहा  है. अपने आप में विचित्र सच्ची घटना थी पुलिस ने जब यह मामला हाथ में लिया तो उसके सामने एक बड़ी चुनौती थी कि इस अजब गजब मामले का पटाक्षेप कैसा होगा.आखिरकार  इंस्पेक्टर संजीव कुमार की देखरेख में साइबर सेल प्रभारी एसआई रोहित सारस्वत को जांच सौंपी गई. इस दरमियान एक छात्रा ने भी थाने में शिकायत दी कि उसके साथ कोई अश्लील हरकतें कर रहा है. फिर एसआई रोहित सारस्वत और एसआई रोहित भारद्वाज ने स्कूल की छात्राओं से बात की तो कुछ आईपी एड्रेस मिले.

ये भी पढ़ें- Manohar Kahaniya: पत्नी की मौत की सुपारी

पुलिस ने व्हाट्सएप से भी आईपी एड्रेस प्राप्त किए. इस सब के आधार पर पुलिस महावीर कुमार तक अंततः पहुंच गई. एसआई प्रवीन यादव और एसआई रोहित ने  पटना से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. महावीर धातु विज्ञान से बीटेक की पढ़ाई कर रहा है.

अश्लील फोटो और ब्लैकमेल

आरोपी महावीर के इकबालिया बयान के मुताबिक वह कोटा, राजस्थान में 2018 में इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए जब गया था वहां  सिविल लाइंस दिल्ली स्थित स्कूल की पूर्व छात्रा से मुलाकात हुई जिसके कहने पर उसने इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल बनाकर  बातचीत  शुरू की. आगे उसने इंस्टाग्राम पर संबंधित स्कूल की छात्राओं को ढूंढना शुरू किया. फिर उसने मोबाइल नंबर लेकर बात करनी शुरू की. एक छात्रा से उसकी दूसरी सहेली का नंबर लेकर बात करना शुरू किया. इस बीच उसके आचरण से नाराज़ छात्राओं ने बात करना बंद कर दिया तो उसने परेशान करने का निर्णय लिया.

सबसे पहले महावीर ने छेड़छाड़ कर छात्राओं की अश्लील फोटो बनाई. इसके जरिए छात्राओं को भयभीत और ब्लैकमेल करने लगा. वह डरा धमकाकर स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप और ऑनलाइन कक्षाओं के लिंक मंगा लिया करता था. फिर इन ग्रुप में कभी फोटो बदल देता तो कभी अश्लील फोटो डाल देता. यही नहीं बदला लेने के लिए महावीर ने आवाज बदलने वाले एप का इस्तेमाल किया. वह इस एप के जरिए एक छात्रा को दूसरे छात्रा के प्रति भड़काता था.

ये भी पढ़ें- Crime: भाई पर भारी पड़ी बहन की हवस

यही नहीं स्कूल में शिक्षकों को फोन कर छात्राओं की शिकायत करता था. वह स्कूल की महिला टीचर से भी अभद्रता करता था. इसकी वजह से आठ छात्राओं को स्कूल की ऑनलाइन कक्षाओं से निकाल भी दिया गया था. मगर आखिरकार महावीर को पुलिस ने पकड़ ही लिया और आज वो जेल की हवा खा रहा है.
संगीत के द्वारा मनोविकारों की गुत्थी सुलझाने वाले शिक्षक घनश्याम तिवारी के मुताबिक आमतौर पर ऐसे ही युवक मनो विकारों से ग्रस्त होते हैं और इसके लिए जहां उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता होती है वही संगीत के माध्यम से भी स्वास्थ्य गत लाभ संभव है. दरअसल ऐसे युवक एक ऐसे समय से गुजर रहे होते हैं जब उन्हें सही सलाह की आवश्यकता होती है उन्हें यह बताना आवश्यक होता है कि आप की सीमाएं क्या है.

पुलिस अधिकारी विवेक शर्मा के मुताबिक ऐसे ही कुछ मामलों में विवेचना की है जिसमें मैंने यह पाया है कि कम उम्र के युवक अश्लील मनोभावों से ऐसी हरकतें करने लगते हैं उन्हें कानून की जानकारी नहीं होती और अति आत्मविश्वास के कारण वे गलत दिशा में आगे बढ़ जाते हैं फिर बाद में पछताना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Manohar Kahaniya: जुर्म की दुनिया की लेडी डॉन

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...