राइटर- पल्लवी पुंडीर

लीना अपनी थकी हुई, झुकी हुई गरदन उठा कर आकाश की ओर देखने लगी. उस की आंखों में विचित्र सा भाव था, मानो भीतर कहीं कुछ चेष्टा कर रही हो, किसी बीती बात को याद करने की, अपने अंदर घुटी हुई सांसों को गतिमान करने की, किसी मृत स्वप्न को जीवित करने की, और इस कोशिश में सफल न हो रही हो.

दोपहर को उस सूनी सड़क पर जैसे कोई छाया मंडरा रही थी. मनुष्य ने इस धरती के अनेक टुकड़े किए. देश, महादेश बनाए. प्रत्येक देश और महादेश की एक परिसीमा तय की गई. प्राचीन काल से ले कर वर्तमान तक इन सीमाओं के लिए युद्ध होते रहे हैं. लेकिन, कोरोना बिना अनुमति सीमाओं को तोड़ता हुआ अपना साम्राज्य फैलाया गया. बिना किसी पासपोर्ट, बिना कोई वीजा, आज वह विश्व के लगभग हर शहर में मातम बांटता घूम रहा है. उस के भय से सभी अपनेअपने घरों में बंदी थे, जीवित रहने की यह महत्त्वपूर्ण शर्त जो थी.

भारत के अन्य शहरों की तरह पंजाब के फिरोजपुर शहर में भी लौकडाउन था. लीना विवाहिता थी, एक बच्चे की मां. उस का पति अमरीश सिंह रेलवे में काम करता है. वे उसी हैसियत से रेलवे के क्वार्टर में रहते हैं. पहले सुबह 9 बजे चला जाता था. उस के बाद दोपहर में खाना खाने घर आता, फिर घंटेभर बाद जा कर शाम 6 बजे तक लौट आता था. कभीकभी दोस्तों के साथ पीने बैठ जाता, तो देर भी हो जाया करती थी.

पर लौकडाउन ने दिनचर्या बदल कर रख दी थी. 10 बजे सो कर उठना, नाश्ता करना, स्नान करना, टीवी देखना, दोपहर का भोजन करना, उस के बाद फिर से पैर फैला कर सो जाना. शाम को चाय के साथ पकौड़े का आनंद उठाना, बालकनी से चिल्ला कर कुछ दोस्तों से बातें करना, उस के बाद टीवी देखने बैठ जाना, रात का खाना खाना और फिर बिस्तर पर गिर जाना. लेकिन, कुछ ही दिनों में वह इस अत्यधिक आराम से परेशान हो गया बेचारा. पिछले कई दिनों से उकताया हुआ घूम रहा था. पहले काम का रोना रोता था, अब आराम का.

ये भी पढ़ें- Short Story: दिल में लगा न कर्फ्यू  

घर के काम में लीना की सहायता के लिए आरती आती थी. लेकिन लौकडाउन में उसे भी छुट्टी मिल गई थी. अमरीश को लीना की यह मुसीबत दिखती नहीं थी. वह लीना को भी कहां ठीक से देख पाया था. देखना क्या मात्र आंखों से होता है. यदि हां, तो अमरीश लीना को नहीं, एक लोथ को रोज देखता था.

एक लोथ में जान न के बराबर थी. एक लोथ जिस के चारों तरफ लक्ष्मणरेखा खींच कर उस की रक्षा की जा रही थी. एक लोथ जिसे निर्णय करना आता ही कहां था. उस के लिए प्रश्न करना निषेध था. कभीकभी शारीरिक अत्याचारों से पीडि़त हो कर वह लोथ अपने स्वामी से एक क्षीण फरियाद करती. उस की व्यथा को कोई उत्तर नहीं मिलता. लोथ एक शरीर कहां थी. वह दान में दे दी गई एक वस्तु थी, जिसे अपने कष्टों के लिए मात्र आंसू गिराने का अधिकार था. अमरीश उस लोथ से अपनी भूख मिटाता था.

लीना पढ़ीलिखी थी. वह अपने अधिकारों को जानती थी. उस ने बीएड किया था. केंद्रीय विद्यालय में उस का चयन भी हो गया. 4-5 महीने पहले ही एक छोटे शहर में उस की पोस्ंिटग की खबर प्राप्त हुई थी.

लेकिन अमरीश के अनुसार लीना शहर से बाहर जा कर काम करने लायक नहीं थी. दूसरी बात यह भी थी कि वह चली जाती तो घर का काम कौन करता. सबकुछ सोचसमझ कर, लीना की नौकरी करने की इच्छा का सम्मान करते हुए, अमरीश ने उसे फिरोजपुर में ही किसी प्राइवेट स्कूल को जौइन करने की आज्ञा दे दी थी.

अपने अधिकारों को जानना और उन के लिए आवाज उठाना दो अलग विषय हैं. इस समाज के लिए लीना एक मां थी, बेटी थी, बहू थी, पत्नी थी, स्त्री थी, कुटुंब की इज्जत थी. वह मात्र मनुष्य नहीं थी. लीना एक ऐसे भ्रमजाल में कैद थी, जहां उस ने स्वयं को खो दिया था. डूबने से बचाने के लिए हाथ तो मारना ही पड़ता है, पर लीना के दोनों हाथ पीछे बंधे हुए थे. एक प्रयास बंधन को खोल सकता था, लेकिन प्रयास करना वह भूल गई थी.

पिछले एक घंटे से लीना खिड़की पर खड़ी थी. जब उन्होंने भोजन समाप्त किया तब 2 बजने वाले थे. अमरीश सोने की बात कह कर बैडरूम में चला गया था. बेटा तो पहले ही सो गया था. वह खड़ी रह गई थी.

तभी दूर कुछ खड़का. एकाएक वह चौंकी, फिर वहीं खड़ीखड़ी अपनेआप में ही एक लंबी सी थकी हुई सांस के साथ बोली, ‘‘3 बज गए…’’ मानो एक लंबी यात्रा का समापन हुआ हो. तभी रसोई में खुले हुए नल ने कहा टिपटिपटप…

ये भी पढ़ें- नीरा: एक बेटी ने क्यों कराई अपनी मां की शादी

‘‘पानी…’’ इतना कह कर वह ऐसे उछली जैसे बिजली के नंगे तार को छू दिया हो. रसोई में बरतनों की खनखनाहट के बीच वह बरतन धोने लगी.

जब लीना बरतन धो चुकी तो सोचा चल कर कुछ पढ़ लिया जाए. वह पिछले एक महीने से शिवानी का उपन्यास ‘कृष्णकली’ पढ़ रही थी. नहींनहीं, पढ़ना कहना गलत होगा, पढ़ने का प्रयास कर रही थी. हां, तो आज फिर पढ़ने को सोच ही रही थी कि ‘खट’ आवाज के साथ बेटे की एक तेज चीख कानों में आ कर टकराई. वह उस तरफ दौड़ी. आज फिर कृष्णकली प्रतीक्षा करती रह गई. यह सब मानो एक ही क्षण में, एक ही क्रिया की गति में हो गया.

अमरीश बेटे के पास ही सो रहा था. गुस्से और खीझ के मिलेजुले स्वर में चिल्लाया, ‘‘क्या हुआ.’’ जैसे समझ ही नहीं पा रहा कि क्या हुआ.

शिशु चिल्लाचिल्ला कर रोने लगा था. लीना उसे हृदय से लगा कर चुप कराने का प्रयास करने लगी. करुणाभरे स्वर में बोली, ‘‘चोट बहुत लग गई बेचारे को. आप ने देख…’’ अपनी बात को स्वयं ही चबा गई थी.

चटाक…

एक छोटे क्षणभर के लिए लीना स्तब्ध रह गई, फिर एकाएक उस के मन ने, उस के समूचे अस्तित्व ने, स्वयं को दुत्कार दिया.

अमरीश बोलता जा रहा था, ‘‘इस को चोटें लगती ही रहती हैं, रोज ही गिर पड़ता है. तुम से एक बच्चा नहीं संभाला जाता. दिनभर घर में बैठ कर बस मोटी होती जा रही हो. बाहर जा कर 2 आदमियों से बात करने लायक नहीं हो. मैं भी सोचता हूं, चलो मूर्ख है, घर देख लेगी. लेकिन नहीं. एक फूहड़ गृहिणी हो तुम. आराम का जीवन मिला है न, इसलिए मेहनतकरना जानती ही नहीं हो.’’

अमरीश का यह थप्पड़, पहला नहीं था. यह अमावस्या लीना के जीवन में आती रहती थी. किंतु जब से लौकडाउन हुआ, अमावस्या स्थायी हो गई थी.

कुछ ही देर में पूर्ववत शांति हो गई थी. अमरीश फिर लेट कर ऊंघ रहा था. मृतवत जड़ता के साथ लीना अपने शिशु को ले कर चली गई.

घर में काफी देर मौन रहा. थोड़ी देर तक तो वह मौन भावनाशून्य ही रहा. लीना को ऐसा लगा जैसे यह नीरसता और निर्जीवता उसे घेर लेगी. इस में एक प्रतीक्षा भी थी. उस का अपना मन स्वयं के उठने की प्रतीक्षा कर रहा था.

शिशु अब नीचे बैठ कर खेल रहा था. तभी अमरीश उठ कर आ गया. पहले उस ने लीना की ओर देखा और फिर बाहर बालकनी में जा कर खड़ा हो गया.

थोड़ी देर बाद जैसे उसे ध्यान आया कि वह चाह कर भी बाहर नहीं जा सकता. उस की एक बुरी आदत थी, सिगरेटशराब पीने की. घर में पड़ी बीयर की बोतलें भी समाप्त हो गई थीं. सामने की बालकनी में अनिल खड़ा सिगरेट पी रहा था. अमरीश पर नजर पड़ते ही, हाथ हिला कर उस ने इशारा किया. अमरीश ने भी हाथ हिला दिया. सिगरेट की एक तलब उस के भीतर भी जग गई थी. वह झुंझलाया सा लीना के सामने पड़ी हुई कुरसी पर आ कर बैठ गया था.

‘‘मन कड़वाहट से भर रहा है. आजकल दिन तो जैसे समाप्त ही नहीं होता. गलीगली, चौकमहल्ले सब जैसे मर गए हैं. अब और नहीं बैठा जाता घर में. मैं जेल में नहीं रह सकता. कोई सजायाफ्ता कैदी हूं क्या. कल अनिल का फोन आया था. जरूरी सामान लेने का बहाना कर के बाहर घूमने जाया जा सकता है. अरे, कुछ नहीं होता, मैं बाहर से आता हूं,’’ इतना कह कर वह उठ खड़ा हुआ.

अमरीश के जाते ही कमरे में सूर्यास्त आ गया और लीना उस अरुणिमा में भीग गई थी. वैसे भी ऐसे एकांत लीना को प्रिय थे. कुछ देर का यह काल्पनिक संसार उस के मन को प्रसन्नता से भर दिया करता था.

दूध पी कर और थोड़ी देर खेल कर शिशु भी फिर सो गया था. लीना ने उसे बिस्तर पर लिटा कर दोनों तरफ से तकिया लगा दिया और स्वयं बालकनी में आ कर खड़ी हो गई.

लीना को उस निर्जन वातावरण में भी एक संगीत सुनाई दे रहा था. तभी एक जानीपहचानी कर्कश ध्वनि उस के कानों से टकराई.

ये भी पढ़ें- Serial Story: पति की संतान- भाग 1

‘हाय…हाय…मार डाला.’

लीना ने थोड़ा लटक कर नीचे झांका. 4-5 पुलिस वालों से घिरा अमरीश कराह रहा था. घमंडी अमरीश घर से बिना मास्क लगाए निकल गया था. कुछ दूर पर ही पुलिस वालों के हत्थे चढ़ गया था. डंडे से उस की पूजा हो चुकी थी. अब उठकबैठक की तैयारी हो रही थी.

‘‘भाई, माफ कर दो…’’ अमरीश गिड़गिड़ा रहा था.

एक पुलिस वाला बोला, ‘‘एक तो बिना मास्क लगाए निकल आया. जब मना किया तो गाली देता है. झूठा. सामान लेने निकला था, तो थैला कहां है?’’

‘‘सर, सर मैं सच कह रहा हूं, मेरा घर सामने ही है. मैं रेलवे का कर्मचारी ही हूं. पहचानपत्र घर में रह गया है. वो…वो… मेरे घर की बालकनी है. लीना…लीना… लीना…’’ अमरीश चिल्लाया था.

किसी शक्ति के वशीभूत लीना तुरंत नीचे बैठे गई थी. जब अमरीश और पुलिस वालों ने ऊपर देखा, वहां कोई नहीं था.

‘‘पागल औरत. वैसे तो पूरे टाइम बालकनी में टंगी रहती है, और आज पता नहीं कहां गायब है. सर…सर… मैं…’’ पैर पर डंडा पड़ते ही उस का गुस्सा कराह में बदल गया था.

उठकबैठक आरंभ हो गई थी. पुलिस वाले गिनती कर रहे थे. अपनेअपने घरों से पूरा महल्ला तमाशा देख रहा था. कुछ लोग शायद वीडियो भी बना रहे थे. चिल्लाने के स्थान पर अमरीश अब रो रहा था.

लीना कोई गीत गुनगुना रही थी. एक प्रतीक्षा समाप्त हो गई थी. एक मुर्दा शरीर में कोई प्राण फूंक गया था. देखते ही देखते पूरा आसमान बादलों से ढक गया. मौसम बदल रहा था. चुभती गरमी को मात देने के लिए किसी आंधी की आवश्यकता नहीं होती, वर्षा की मंजुल फुहारें ही बहुत होती हैं.

एक चुप अत्याचारी को ताकत और प्रताडि़त को भय देती है. एक साहसिक विरोध पहले विचारों में पनपता है, फिर क्रिया में उतरता है.

लीना वहां बैठी घंटों, मिनटों, परिस्थिति के अत्यधिक विश्लेषण में बिता सकती थी, उन टुकड़ों को फिर से जोड़ने की कोशिश में और सोचने में कि शायद ऐसा हो सकता था, या वैसा हो सकता था. लेकिन उस ने उन टुकड़ों को जमीन पर छोड़ कर आगे बढ़ने का निर्णय लिया.

‘‘सर, ये मेरे पति श्री अमरीश सिंह हैं. इन से गलती हो गई.’’

लीना की शांत और दृढ़ आवाज सुनते ही पुलिस वालों ने अमरीश को रुकने का इशारा कर दिया. उन में से एक बोला, ‘‘मैडम, आप जैसे पढ़ेलिखे लोग नहीं समझोगे तो जो बेचारे अनपढ़ हैं उन से क्या उम्मीद करें. घर में रहो, सुरक्षित रहो.’’

लीना ने कहा, ‘‘जी, आप सही कह रहे हैं.’’

फिर दूसरा पुलिस वाला अमरीश की तरफ देख कर बोला, ‘‘शुक्र मनाओ कि घर है. उन का सोचो जिन के घर ही नहीं हैं. चलो जाओ. मैडम आ गईं, इसलिए छोड़ रहे हैं.’’

अमरीश ने धीमे से सिर हिलाया और लीना का सहारा ले कर घर की तरफ चल पड़ा था. अपमान और पीड़ा से कराहता हुआ वह आगे बढ़ रहा था. लेकिन उस का दंभ अभी भी समाप्त नहीं हुआ था.

फ्लैट के दरवाजे पर पहुंचते ही लीना की कलाई को मरोड़ कर बोला, ‘‘कहां मर गई थी. जितना दर्द मुझे हुआ है, उस से कहीं ज्यादा तुझे न दिया तो मेरा नाम अमरीश नहीं.’’

स्नेहदान: क्या चित्रा अपने दिल की बात अनुराग से कह पायी

बिना एक पल गंवाए, लीना ने अमरीश का हाथ छोड़ दिया. आकस्मिक हुए इस आघात के लिए अमरीश प्रस्तुत नहीं था. वह लड़खड़ा कर लीना के पैरों के पास गिर पड़ा था.

एक रहस्यमयी मुसकान लीना के होंठों पर खिल गई थी.

वह नीचे झुकी और अमरीश के कानों में बुदबुदाई, ‘‘चोट लगी. दर्द हुआ. मुझे भी दर्द होता है.’’ अमरीश की आंखें फटी की फटी रह गईं. लीना के चेहरे पर भय के स्थान पर आत्मविश्वास आ गया था, दबे हुए कंधे तन गए थे, सदा झुकी रहने वाली गरदन आज स्वाधीनता के साथ खड़ी थी. वह समझ ही नहीं पाया कि इतने कम समय में यह परिवर्तन कैसे आ गया. वह कहां जानता था कि परिवर्तन के लिए समय नहीं, आंतरिक शक्ति का जागना आवश्यक होता है.

लीना ने उसे सहारा दे कर फिर खड़ा किया और लगभग धकेलते हुए अंदर ले गई. अमरीश को अब भी कुछ समझ नहीं आ रहा था.

अपने पति के चेहरे पर आते भावों का आनंद उठाते हुए लीना बोली, ‘‘आज से ले कर लौकडाउन के समाप्त होने तक घर की यह चौखट, तुम्हारी लक्ष्मणरेखा है. बाहर निकलने की सोचना भी मत.’’

‘‘तू भूल गईर् है, मैं कौन हूं. तेरी लक्ष्मणरेखा तो मैं बनाऊंगा,’’ अमरीश ने भय का जाल फिर फेंका.

इस बार लीना डरी नहीं, बल्कि मुसकराई.

वह बोली, ‘‘मैं तो जानती ही हूं कि तुम कौन हो. लेकिन मैं अब यह भी जान गई हूं कि मैं कौन हूं. तुम ने शायद ध्यान नहीं दिया, तुम्हारी बनाई डर की लक्ष्मणरेखा मैं ने कब की पार कर ली. अब मुझ पर भूल कर भी हाथ मत उठाना क्योंकि मेरे हाथ भी खुल गए हैं. और हां, लौकडाउन के कारण नीचे गली में पुलिस वालों का आनाजाना भी लगा रहेगा.’’

इतना कह कर लीना आगे बढ़ी ही थी कि सहसा उसे कुछ याद आ गया. अमरीश की आंखों में आंखें डाल कर बोली, ‘‘मैं ने अपनी नौकरी जौइन करने का निर्णय ले लिया है.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...