लेखिका- पूनम पांडे

घंटी बजी तो दौड़ कर उस ने दरवाजा खोला. सामने लगभग 20 साल का एक नवयुवक खड़ा था.

उस ने वहीं खड़ेखडे़ दरवाजे के बाहर से ही अपना परिचय दिया,”जी मैं मदन हूं, पवनजी का बेटा. पापा ने आप को संदेश भेजा होगा…”

“आओ भीतर आओ,” कह कर उस ने दरवाजे पर जगह बना दी.

मदन संकोच करता हुआ भीतर आ गया,”जी मैं आज ही यहां आया हूं. आप को तकरीबन 10 साल पहले देखा था, तब मैं स्कूल में पढ़ रहा था.

“आप की शादी का कार्ड हमारे घर आया था, तब मेरे हाईस्कूल के  ऐग्जाम थे इसलिए आप के विवाह में शामिल नहीं हो सका था. मैं यहां कालेज की पढ़ाई के लिए आया हूं और यह लीजिए, पापा ने यह सामान आप के लिए भेजा है,”कह कर उस ने एक बैग दे दिया. बैग में बगीचे के  ताजा फल, सब्जियां, अचार वगैरह थे.

उस ने खूब खुशी से आभार जता कर बैग ले लिया और उस को चायनाश्ता  वगैरह सर्व किया.

इसी बीच उस ने जोर दे कर कहा,”तुम यहीं पर रहो. मैं तुम्हारे पापा को कह चुकी हूं कि सबकुछ तैयार मिल जाएगा. तुम अपनी पढ़ाईलिखाई पर ध्यान देना.”

मदन यह सुन कर बस एक बार में ही मान गया मानों इसी बात को सुनने के  लिए बैचेन था. वह उठा और जल्दी से अपना सब सामान, जो उस ने बाहर बरामदे मे रखा था भीतर ले आया.

उस दिन मदन अपना कमरा ठीक करता रहा. कुछ ही देर बाद वह वहां अपनापन महसूस करने लगा था मगर उस का दिल यहां इतनी जल्दी लग जाएगा यह उस ने सोचा ही नहीं था.

ये भी पढ़ें- ईद का चांद: हिना को था किसका इंतजार

अगले दिन मदन को उस ने अपने पति से मिलवाया. मदन हैरान रह गया कि वे मकान के सब से पिछले कमरे मे खामोश लेटे हुए थे.

‘कमाल है, कल दोपहर से रात तक इन की आवाज तक सुनाई नहीं दी,’मदन सोचता रहा .

उस ने मदन की सोच में व्यवधान डालते हुए कहा,”दरअसल, बात यह है कि यह दिनभर तो सोते रहते हैं  और रातभर जागते हैं. मगर कल कुछ ऐसा हुआ कि दिनभर और रातभर सोते ही रहे.”

वह मदन के आने से बहुत ही खुश थी. 2 लोगों के सुनसान घर में कुछ रौनक तो हो गई थी.

1 सप्ताह बाद एक दिन मदन रसोई में आ कर उस का हाथ बंटाने लगा तो वह हंस कर बोली,”अभी तुम बच्चे हो. तुम्हारा काम है पढ़ना.”

जवाब में उस ने कहा,”हां, पढ़ना तो मेरा काम जरूर है मगर इतना भी बच्चा नहीं हूं मैं, पूरे 21 बरस का हूं…”

उस ने आश्चर्य से देखा तो मदन बोला,”12वीं में 1 साल खराब हो गया था इसलिए वरना अभी कालेज में सैकेंड ईयर में होता.”

“हूं…” कह कर वह चुप हो गई.

एक दिन बातोंबातों में मदन ने उस से पूछा,”आप के पति को क्या हुआ है? वे कमरे में अकसर क्यों रहते हैं?”

“वे बिलकुल फिट थे पहले तो. अच्छाखासा कारोबार देख रहे थे. हमारा सेब और चैरी का बगीचा है.  उस से बहुत अच्छी आमदनी होती है.

“हुआ यह कि ये पिछले साल ही पेड़ से गिर पड़े. सब इलाज करा लिया है… कंपकंपा कर चल पाते हैं फिलहाल तो.

“10 कदम चलने में भी पूरे 10 मिनट लगते हैं. इसलिए अपने कमरे में ही चहलकदमी करते हैं. सप्ताह में 2 दिन फिजियोथेरैपी कराने वाला आता है बाकी फिल्में देखते हैं, उपन्यास पढ़ते हैं.

ये भी पढ़ें- शुभचिंतक: शक्की पत्नी की दुविधा

“धीरेधीरे ठीक हो जाएंगे. डाक्टर ने कहा है कि समय लगेगा पर फिर आराम से चलने लगेंगे.”

“ओह…”

मदन ने यह सुन कर उन की तरफ देखा. वह जानता था कि मुश्किल से 4-5 साल ही हुए होंगे इन के विवाह को. उस ने अंदाज लगाया और अपनी उंगली में गिनने लगा.

वह फिर बोली,”हां 4 साल हो गए हैं इस अप्रैल में. याद है ना तुम्हारी 10वीं के पेपर चल रहे थे तब.

“और उस से पहले भी मैं आप से नहीं मिला था. शायद 7वीं में पढ़ता था तब एक बार आप को देखा था. आप पापा के पास कुछ किताबें ले कर आई थीं.”

“हां…हां… तब तुम्हारे पापा मेरे इतिहास के शिक्षक थे और मैं उन को किताबें लौटाने आई थी. उस के बाद मैं दूसरे स्कूल में जाने लगी थी और तुम्हारे पापा मेरे अध्यापक से मेरे भाई बन गए थे.”

दिन गुजरते रहे. मदन को वहां रहते 5 महीने हो गए थे. वह यों तो लड़कपन के उबड़खाबड़ रास्ते पर ही चल रहा था लेकिन यह साफ समझ गया था कि इन दोनों की खामोश जिंदगी में फिजियोथेरैपिस्ट के अलावा वही है जो थोड़ाबहुत संगीत की सुर, लयताल पैदा कर रहा था.

मदन ने देखा था कि बगीचे में काम करने वाले ठेकेदार वगैरह भी एकाध बार आए थे और कोई बैंक वाला भी आता था, पर कभीकभी.

मदन आज बिलकुल ही फुरसत में था इसलिए वह गुनगुनाता हुआ रसोई में गया और चट से उस की दोनों आंखें बंद कर के उस के कानों में मुंह लगा कर बोला,”रमा, आज मैं कर दूंगा सारा काम. तुम इधर आओ…यहां बैठो, इस जगह…” और वह हौलेहौले रमा के मुलायम, अभीअभी धुले गीले और खुशबूदार बालों को लगभग सूंघता हुआ उस को एक कुरसी पर बैठाने लगा लेकिन रमा उस को वहां बैठा कर खुद उस की गोद में आसीन हो गई.

दोनों कुछ पल ऐसे ही रहे. न हिलेडुले  न कुछ बोले बस, चुपचाप एकदूसरे को महसूस करते रहे. 2 मिनट बीते होंगे कि कहीं से कुछ खांसने की सी आवाज आई तो दोनों चौंक गए और घबरा कर रमा ने मदन को अपनेआप से तुरंत अलग किया हालांकि मदन की इच्छा नहीं थी कि वह उस से अलग हो.

मदन मन ही मन बीती दोपहर की उस मधुर बेला को अचानक याद करने लगा और उस के चेहरे पर एक शरारती मुसकान तैर गई. रमा ने यह सब ताड़ लिया था वह उस के दाहिने गाल पर एक हलकी सी चपत लगा कर और बाएं गाल पर मीठा सा चुंबन दे कर उठ खड़ी हुई.

उसी पल मदन भी यह फुसफुसाता हुआ कि दूसरे गाल से इतनी नाइंसाफी क्यों, अपनी जगह से खड़ा हो गया और उस के बगल में आ कर  काम करने लगा.

रमा के बदन में जैसे बिजली कौंध रही थी. वह कितनी प्रफुल्लित थी, यह उस का प्यासा मन जानता था. वह तो ऐसे अद्भुत अनुभव को तरस ही गई थी मगर मदन ने उस का अधूरापन दूर कर दिया था. तपते  रेगिस्तान में इतनी बरसात होगी और इतनी शानदार वह खुद बीता हुआ  कल याद कर के पुलक सी उठी थी.

खांसने की आवाज दोबारा आने लगी थी. वह 2 कप चाय ले कर मदन को प्यार से देखती हुई वहां से निकली और पति के कमरे तक पहुंच गई. मदन चाय की चुसकियां लेते हुए  अपने लिए नाश्ता बनाने लगा.

ये भी पढ़ें- अपनी अपनी हदें: आम इंसान की क्या हैं सीमाएं

उस ने जानबूझ कर 2 बार एक छोटी कटोरी फर्श पर गिराई मगर रमा उस के इस इशारे को सुन कर भी उस के पास नहीं गई.

पति की दोनों हथेलियों को सहलाती हुई रमा उन में मदन की देह को महसूस करती रही और अपनेआप से बोलती रही,’प्यार हमारे जीवन में बिलकुल इसी तरह आना चाहिए किसी उन्मुक्त झरने की तरह,’उस के भीतर गुदगुदहाट सी मदहोशी छा रही थी.

लेकिन रमा इस बात से बिलकुल ही  बेखबर थी कि पति को उस का अनजाना सा स्पर्श उद्वेलित कर रहा था. वे कल से एक नई रमा को देख कर हैरान थे.

इस पूरे हफ्ते रमा ने और भी कुछ नयानया सा रूप दिखाया था. वह उन की तरफ पीठ कर के लेटती थी मगर अब तो वे दोनों बिलकुल आमनेसामने होते थे.

यह वही रमा है… वे हैरान रह गए थे. उन को याद आ रहा था कि जिस को अपने पति की इतनी सी गुजारिश भी नागवार गुजरती थी, जब वे कहते थे कि रमा मेरी दोनों हथेलियां थाम लो ना… रमा वे कुछ सैकेंड अनमने मन से उन को अपने हाथों में पकड़ लेती और फिर करवट ले कर गहरी नींद में खो जाती थी.

अब आजकल तो चमत्कार हो रहा था. रमा जैसे नईनवेली दुलहन सी बन चुकी थी और उस के ये तेवर और अंदाज उन को चकित कर रहे थे.

मदन भी जो शुरूशुरू में उन से कभीकभार ही एकाध सैकेंड को ही  मिलता था, वह अब कंधे भी दबा रहा था, चाय भी पिला रहा था.

एक दिन रसोई से कुछ अजीब सी आवाजें आ रहीं थीं जैसे 2 लोग लड़ाई कर रहे हों लेकिन बगैर कुछ बोले वे पहले तो हैरान हो कर कल्पना करते रहे फिर छड़ी के सहारे हौलेहौले वहां तक पहुंचे तो देख कर स्तब्ध ही रह गए. वहां 2 दीवाने एकदूसरे मे खोए हुए थे और इतना कि उन दोनों में से किसी एक को भी उन के होने की आहट तक नहीं थी.

वे वापस लौट गए तो कुछ कदम चलने के बाद अपने कमरे के पास ही अचानक ही लड़खङा गए.

खट…की सी आवाज आई. इस आवाज से मदन चौंक गया था मगर रमा की किलकारी गूंज उठी थी,”10 कदम में भी उन को पूरे 10 मिनट लगते हैं…”

और फिर 2 अलगअलग आवाजों की  खिलखिलाहट कोई दैत्य बन कर रसोई से दौड़ कर आई और अपना रूप बदल लिया. अब वह छिछोरी हंसी उन के कानों में गरम तेल बन कर दिल तक उतरती चली गई. सीने की जलन से तड़प कर वे चुपचाप लेट गए. आंखें बंद कर लीं, दोनों मुट्ठियां कस कर भींच ली और लेटे रहे मगर किसी भी हालत में एक आंसू तक नहीं बहने दिया.

रमा को जो जीवन एक लादा हुआ जीवन लग रहा था अब वही जीवन फूल सा, बादलों सा, रूई के फाहे सा लग रहा था. वह मदन के यहां आने को कुदरत के किसी करिश्मे की तरह मान चुकी थी.

मदन को यहां 1 साल पूरा होने जा रहा था और रमा अब खिल कर निखरनिखर सी गई थी.

सुबहशाम और रातरात भर पूरा जीवन मस्ती से सराबोर था. बस एक ही अजीब सी बात हो रही थी…

रमा ने गौर किया कि इन दिनों पति शाम को जल्दी सो जाते हैं. इतना ही नहीं वे अपने दोनों हाथ तकिए में बिलकुल छिपा कर रखते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...