सवाल

मेरी उम्र अभी 23 साल की है और मेरे बाल अभी से सफेद होने शुरू हो गए हैं. मुझे चिंता हो रही है क्या करूं?  मुझे जुकाम भी नहीं रहता, न ही कोई बीमारी है.

ये भी पढ़ें- मुझे मेकअप करना बहुत पसंद है पर मेरे होने वाले पति को पसंद नहीं है, मैं क्या करूं?

जवाब

कई बार खानपान में गड़बड़ी की समस्या से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. विटामिन बी, आयरन, कौपर और आयोडीन जैसे तत्त्वों की कमी से अकसर यह समस्या होती है. जो लोग छोटीछोटी बातों पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं, उन के बाल भी कम उम्र में सफेद हो जाते हैं. कुछ लोगों को यह समस्या आनुवंशिक होती है. ऐसी स्थिति में इस समस्या से निबटना बेहद मुश्किल होता है.

आप अपने रूटीन में बदलाव लाएं. स्वस्थ और संतुलित डाइट लें. विटामिन बी से भरपूर भोजन, दही, हरी सब्जियां, गाजर, केला आदि का सेवन करें. कैमिकल वाले हेयर कलर और डाई से दूर रहें. नारियल या सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. इस से बालों की रंगत लंबे समय तक बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें- मैं लव मैरिज करने वाली हूं पर मुझे डर लग रहा है कि कहीं शादी के बाद हमारा प्यार कम न हो जाए!

बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए ट्रैफिक के बीच उन्हें कवर कर के रखें. बेझिझक आंवला, शिकाकाई का प्रयोग करें. बल्कि, आंवले को मेहंदी में मिला कर बालों की कंडशनिंग करते रहें. भोजन में करीपत्ते का इस्तेमाल करें. नैचुरल हेयरडाई का इस्तेमाल करें, जैसे मेहंदी, चायपत्ती का पानी, चुकंदर का रस. इन से बालों को जरूरी तत्त्व भी मिलेंगे और इन का रंग भी बरकरार रहेगा.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  सरस सलिल- व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...