अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इस परेशानी का हल लेकर आए हैं, जी हां, आप कुछ आसान टिप्स को अपनाकर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

कई बार स्किन में गंदगी और तेल जम जाते हैं तो ब्लैकहेड्स बनने लगता है. ऐसे में आपके स्किन की खूबसूरती बिगड़ने लगती है. कई लोग ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप कुछ नेचुरल टिप्स अपनाकर इससे छुटकारा  पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं, आप कैसे ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

टमाटर- टमाटर में  एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन से ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं. सोने से पहले चेहरे पर टमाटर का पल्प लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए 5 चीजों को करें परहेज

  1. ग्रीन टी- पानी में सूखी ग्रीन टी के कुछ पत्ते डालकर पेस्ट बनाएं और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

2. दालचीनी पाउडर- 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाएं. आप इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें. ये रोम छिद्रों में कसावट लाता है और डेड स्किन को हटाता है.

3. बेकिंग सोडा- 2 चम्मच पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें.

4. अंडा- अंडे के सफेद भाग को एक चम्मच शहद में मिलाएं. चेहरे पर लगाकर इसे सूखने दें और कुछ समय बाद चेहरा धो लें, इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...