आशा घर के कामकाज निपटा कर आराम करने के लिए बैडरूम की ओर जा रही थी, तभी उस के सेलफोन की घंटी बज उठी. उस ने काल रिसीव कर जैसे ही ‘हैलो’ कहा, दूसरी ओर से कहा गया, ‘‘मुबारक हो जी, आप बनी हैं सर्वश्रेष्ठ विजेता.’’

यह सुन कर आशा ने हैरानी से पूछा, ‘‘सर्वश्रेष्ठ विजेता, किस चीज की?’’

जवाब में दूसरी ओर से कहा गया, ‘‘मैडम, पिछले दिनों हमारी कंपनी की ओर से कुछ सवाल पूछे गए थे. आप ने उन सभी सवालों के जवाब एकदम सही दिए थे, इसलिए आप विजेता बनी हैं.’’

फिर तो आशा खुश हो कर बोली, ‘‘थैंक्यू सर, थैंक्यू वेरी मच.’’

आशा कुछ और कहती, दूसरी ओर से कहा गया, ‘‘मैडम, आप को हमारी कंपनी की ओर से एक शानदार गिफ्ट दिया जाएगा. वह भी कोई ऐसावैसा नहीं, बल्कि बहुत ज्यादा कीमती. आप जानना चाहेंगी उस गिफ्ट की कीमत?’’

आशा ही क्या, कोई भी होता, वह हां कह देता. आशा ने भी तुरंत हां कर दिया. इस के बाद फोन करने वाले ने बताया कि उसे दिए जाने वाले गिफ्ट की कीमत करोड़ों में है. गिफ्ट की कीमत सुनते ही आशा के मुंह से ‘अरे वाह, करोड़ों का गिफ्ट’ निकल गया.

करोड़ों की कीमत के गिफ्ट की बात सुन कर आशा कुछ सोच ही रही थी कि फोन करने वाले ने उस का ध्यान अपनी ओर खींचते हुए कहा, ‘‘मैडम, आप जानती ही होंगी कि विदेश से आए गिफ्ट को पाने के लिए कस्टम और इनकम टैक्स विभाग को टैक्स देना होता है. करोड़ों की कीमत वाले इस गिफ्ट को पाने के लिए भी आप को भी कस्टम ड्यूटी आदि जमा करानी होगी. यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आप को गिफ्ट भेजा जाएगा.’’

बात करोड़ों रुपए के गिफ्ट की थी, इसलिए उस की बातों पर विश्वास कर के उस के द्वारा बताए गए बैंक खाते में आशा ने अलगअलग तारीखों पर करीब 3 लाख रुपए जमा करा दिए. काफी दिन बीत जाने के बाद भी जब कोई गिफ्ट नहीं आया तो आशा का माथा ठनका. उसे लगा कि उस के साथ ठगी हुई है.

उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर के सुंदरपुर नेवादा की रहने वाली आशा एक समृद्ध परिवार की महिला थी. उस के पति उम्मेद सिंह सरकारी नौकरी में थे. उन के 2 बेटे हैं, जो दूसरे शहर में रह कर उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं. उस का अपना आलीशान मकान है, जिस में 4-5 किराएदार भी रहते हैं. इस तरह महीने की एक मोटी रकम उसे किराए से मिल जाती है.

crime

लेकिन इस घटना के बाद उस की नींद उड़ चुकी थी. उस ने कुछ दिनों तक यह बात अपने पति से छिपाए रखी. थोड़ेबहुत पैसों की बात होती तो शायद वह पति से छिपाए भी रखती, पर बात मोटी रकम की थी, इसलिए अपने साथ हुई ठगी की बात पति को बतानी ही पड़ी.

उम्मेद सिंह ने पत्नी की बेवकूफी पर पहले उसे डांटाफटकारा, उस के बाद उन्होंने घटना की सूचना पुलिस को देना उचित समझा. इस के बाद वह एसएसपी नितिन तिवारी से मिले और पत्नी के साथ हुई ठगी की बात विस्तार से बता बताई.

वह जहां रहते थे, वह इलाका थाना भेलूपुर के अंतर्गत आता था, इसलिए एसएसपी ने भेलूपुर के थानाप्रभारी को आशा के साथ हुई ठगी की रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए. थानाप्रभारी ने आशा की तहरीर पर अज्ञात ठगों के खिलाफ भादंवि की धारा 419, 420, 467, 468, 471 व 66 आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली. यह बात 22 मार्च, 2017 की है.

पिछले कुछ दिनों से वाराणसी जिले में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी थीं. पुलिस एक मामले को सुलझा नहीं पा रही थी कि दूसरा मामला हो जाता था. आशा से बड़ी रकम ठगी गई थी. इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी नितिन तिवारी ने जिले के पुलिस अधिकारियों की एक मीटिंग बुला कर सभी को इस तरह की ठगी करने वालों का पता लगाने के निर्देश दिए.

आशा के साथ हुई ठगी वाले मामले की जांच के लिए भेलूपुरा के थानाप्रभारी के नेतृत्व में एसएसपी ने जो पुलिस टीम बनाई थी, उस ने उस एकाउंट नंबर को आधार बनाते हुए जांच शुरू कर दी, जिस में आशा ने पैसे जमा कराए थे, साथ ही उस फोन नंबर की भी काल डिटेल्स निकलवाई गई, जिस से आशा को फोन किया गया था.

एसएसपी ने क्राइम ब्रांच और सर्विलांस सैल को भी इस मामले की जांच में लगा दिया था. एसएसपी जांच टीम के संपर्क में रह कर पलपल की रिपोर्ट ले रहे थे और समयसमय पर उचित दिशानिर्देश भी दे रहे थे. इस का नतीजा यह निकला कि पुलिस ने जालसाजों का पता लगा लिया.

इस के बाद पुलिस ने अलगअलग शहरों से 5 जालसाजों को उन के घरों से उठा लिया. जो लोग हिरासत में लिए गए थे, उन में दिल्ली के मसूदपुर का रहने वाला आशीष जानसन, फिरोजाबाद, उत्तर प्रदेश के रसूलपुर गांव का रहने वाला बहादुर सिंह, ग्वालियर के आदर्शनगर का रहने वाला संतोष शर्मा एवं सुरेश तोमर आदि थे.

इन सभी से पूछताछ की गई तो उन्होंने न केवल अपना अपराध स्वीकार कर लिया, बल्कि पुलिस को जालसाजी के तौरतरीके के बारे में भी विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि उन का अपना एक गिरोह है.

गिरोह का सरगना और खास सदस्य फेसबुक, वाट्सऐप, ईमेल जैसे सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों के जरिए लोगों से पहले जुड़ते हैं. जिस व्यक्ति को शिकार बनाना होता है, उस से दोस्ती कर के उसे विश्वास में लेते हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती करने के बाद उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर हासिल कर के उसे ईमेल द्वारा या फोन कर के गिफ्ट या बड़ी रकम जीतने की जानकारी दी जाती थी.

करोड़ों का गिफ्ट या इनाम मिलने के लालच में वह उस व्यक्ति से टैक्स आदि के नाम पर मोटी रकम एकाउंट में जमा करवा लेता है. आशीष ने पुलिस को बताया कि वह लोगों को सोशल मीडिया पर मदद के नाम पर भी ठगने का काम करता था. बच्चों और महिलाओं की मार्मिक फोटो का सहारा ले कर उन्हें किसी आपदा या बीमारी का शिकार बता कर उन के नाम पर रुपए ऐंठता था.

गिरफ्तार आरोपियों के पास से कई बैंक खातों की पासबुकें, चैकबुकें, अलगअलग फोटो से बनाए गए फरजी पैनकार्ड, मोबाइल और सिमकार्ड समेत अन्य सामान बरामद हुए हैं. पकड़े गए पांचों आरोपियों के बैंक खातों की जांच कराने पर पुलिस को पता चला कि वे अब तक करीब ढाई करोड़ रुपए से अधिक की ठगी कर चुके हैं.

सभी बैंक खातों को सीज करने के साथ पुलिस सभी के पारिवारिक सदस्यों के बैंक एकाउंटों की भी जांच कर रही है, ताकि यह पता चल सके कि उन के मामले में पारिवारिक सदस्यों की क्या भूमिका हो सकती है.

जालसाजों ने बताया कि किसी भी शिकार को फांसने से पहले वह उस की लोकेशन ले कर उस की रेकी करते थे, ताकि उस के रहनसहन से ले कर उस की आर्थिक स्थिति का भी पता लग सके. ऐसे ही उन्होंने आशा की भी रेकी की थी. आशा से पहले इस गिरोह ने वाराणसी सहित देश के कई शहरों में अब तक सैकड़ों लोगों को अपने झांसे में ले कर उन से लाखों रुपए ठगे हैं. उन्होंने बताया कि उन का नेटवर्क देश भर में फैला है.

ठगों के गिरफ्तार होने पर डीआईजी (वाराणसी जोन) ने पुलिस टीम की सराहना करते हुए 12 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. एसएसपी ने भी टीम को 5 हजार रुपए का इनाम दिया है.

उन्होंने टीम में शामिल एसआई सुबोध कुमार तोमर, पंकज कुमार शाही, इमरान खान, सिपाही श्यामलाल गुप्ता, सर्विलांस सेल के भीष्म प्रताप सिंह, सुनील चौहान, हिमांशु शुक्ला, पंकज सिंह, अखिलेश सिंह की पीठ भी थपथपाई है.

पकडे़ गए पांचों आरोपियों से विस्तार से पूछताछ कर उन्हें सक्षम न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. पुलिस इस गिरोह के सरगना नाइजीरियन ओबाका को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है. कथा लिखे जाने तक उस की गिरफ्तारी नहीं हो पाई थी.

दूसरी ओर 7 जून, 2017 को वाराणसी जिला न्यायालय के विशेष न्यायाधीश (भ्रष्टाचार निवारण) श्री महंतलाल की अदालत ने बीएचयू की डा. नूतन सिंह से फेसबुक पर दोस्ती के बाद 10 लाख रुपए की ठगी के मामले में अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े दिल्ली निवासी आरोपी आशीष जानसन की जमानत खारिज कर दी. कोर्ट ने कहा कि आरोपी ने 10 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है. ठगी की इस वारदात में विदेशी आरोपी ओबाका भी शामिल है. इस की विवेचना जारी है. ऐसे में जमानत दिए जाने से विवेचना प्रभावित होगी.

वाराणसी पुलिस के हाथ लगे ठग कोई मामूली ठग नहीं हैं. इन का नेटवर्क अंतरराष्ट्रीय स्तर तक फैला हुआ है, जो लोगों को ठगने के लिए अंतरराष्ट्रीय काल का सहारा ले कर पहले दोस्ती करते हैं. उस के बाद बीमारी आदि के नाम पर मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाने की बात कर के पैसे वसूलते हैं. इन के झांसे में कम पढ़ेलिखे लोग ही नहीं, बल्कि समाज के प्रबुद्ध लोग जैसे कि डाक्टर, इंजीनियर आदि भी फंस जाते हैं.

वाराणसी के सुंदरपुर की रहने वाली डा. नूतन सिंह भी बड़ी आसानी से इन के झांसे में फंस गई थीं. उन्हें अंतरराष्ट्रीय काल के जरिए नाइजीरिया निवासी पीसीएस ओबाका ने पहले फेसबुक के माध्यम से दोस्ती की. उस ने डा. नूतन सिंह से संपर्क कर के पत्नी के लिए दवा लिखवाई.

2 महीने बाद उस ने नूतन से कहा कि उस की पत्नी को उन की बताई दवा से बहुत फायदा हुआ है. उस के द्वारा प्रशंसा किए जाने से डा. नूतन को भी न केवल गर्व महसूस हुआ, बल्कि वह उस से फेसबुक और वाट्सऐप के माध्यम से बातें करने लगीं.

इस के बाद डा. नूतन सिंह को अपने जाल में फांस कर उस ने एक बार फिर उन का धन्यवाद दिया. उस ने उन्हें एक बड़ा गिफ्ट देने की पेशकश की, जिसे लेने के लिए नूतन सिंह ने हां कह दिया. फिर बात को आगे बढ़ाते हुए ओबाका ने कहा, ‘‘मैडम, आप को तो पता ही होगा कि विदेशों से सामान मंगाने के लिए कुछ आवश्यक काररवाई पूरी करनी होती है. इसलिए बड़ा गिफ्ट प्राप्त करने से पहले आप को उस का टैक्स आदि अदा करना पड़ेगा.’’

इस के लिए ओबाका ने दिल्ली निवासी अपने साथी आशीष जानसन का एकाउंट नंबर दे दिया. इसी के साथ ओबाका ने डा. नूतन सिंह को पूरी तरह से विश्वास में लेते हुए आशीष जानसन के अलगअलग खातों में लगभग 10 लाख रुपए जमा करवा लिए. बाद में डा. नूतन को जो गिफ्ट पैकेट भेजा गया, उस में कपड़े निकले. जिस की शिकायत उन्होंने पुलिस से की थी.

इस तरह नाइजीरियन पीसीएस ओबाका भारत में रहने वाले अपने दोस्तों के साथ मिल कर ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहा था. कथा लिखे जाने तक ओबाका गिरफ्तार नहीं हो सका था.

– कथा पुलिस व मीडिया सूत्रों पर आधारित

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...